छत्तीसगढ़

chhattisgarh

छत्तीसगढ़ के 33 जिलों में खुल सकते हैं केवी और नवोदय विद्यालय, मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने केंद्र से की ये मांग

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Feb 2, 2024, 9:16 AM IST

Schools In Chhattisgarh छत्तीसगढ़ में शिक्षा का स्तर बढ़ाने के लिए ज्यादा से ज्यादा स्कूल खोलने पर विचार किया जा रहा है. स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने इसका प्रस्ताव केंद्र के सामने रखा है.

schools in chhattisgarh
Etv Bharat

रायपुर:छत्तीसगढ़ के स्कूल शिक्षा मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने गुरुवार को केंद्र से राज्य के सभी जिलों में नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालय (केवी) खोलने का आग्रह किया. अग्रवाल ने नई दिल्ली में केंद्रीय शिक्षा, कौशल विकास और उद्यमिता मंत्री धर्मेंद्र प्रधान के साथ अपनी बैठक के दौरान ये बातें कही. अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री से अपने विभागों से संबंधित योजनाओं में केंद्र की हिस्सेदारी बढ़ाने को भी कहा.

केवी और एनवी स्कूल बढ़ाने की मांग: छत्तीसगढ़ के 33 जिलों में से 16 जिलों में केंद्र की तरफ से संचालित नवोदय विद्यालय और केंद्रीय विद्यालयों को मंजूरी दे दी गई है. बाकी के 17 जिलों में एनवी और केवी खोलने की मांग मंत्री बृजमोहन अग्रवाल ने की है. अग्रवाल ने केंद्र से समग्र शिक्षा योजना (एक एकीकृत) के तहत लइका संवर योजना के लिए 2,606 लाख रुपये मंजूर करने का अनुरोध किया. इसके साथ ही समग्र शिक्षा, पीएम श्री योजना, मिड डे मील में केंद्र और राज्य की हिस्सेदारी 40 प्रतिशत और 60 प्रतिशत रखने को भी कहा साथ ही इन कार्यक्रमों के लिए केंद्र के योगदान में बढ़ोतरी की मांग की.

शिक्षा कार्यक्रम में प्री-स्कूल से लेकर बारहवीं कक्षा तक के पूरे दायरे को शामिल किया गया है और शिक्षा का अधिकार अधिनियम के तहत 110.86 लाख रुपये दिए गए हैं. बृजमोहन अग्रवाल ने केंद्रीय मंत्री से प्रधानमंत्री उच्चतर शिक्षा अभियान (पीएम यूएसए) के पोर्टल को फिर से खोलने की भी मांग की. उच्च शिक्षा में सुधार लाने और राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के प्रावधानों को लागू करने के लिए लक्षित केंद्र सरकार की योजनाओं में ज्यादा धन आवंटन की आवश्यकता पर भी मंत्री ने जोर दिया. प्रधान ने राज्य मंत्री के प्रस्तावों पर सकारात्मक प्रतिक्रिया का आश्वासन दिया.

चिरमिरी के स्वामी आत्मानंद स्कूल में साइंस एग्जीबिशन का आयोजन
सुकमा नक्सल मुठभेड़ में शहीदों के परिजनों को 10-10 लाख की आर्थिक सहायता, मुख्यमंत्री विष्णुदेव साय ने की घोषणा
छत्तीसगढ़ विधानसभा बजट सत्र, विपक्ष ने 2000 से अधिक लगाए सवाल, जानिए कब पेश होगा बजट

ABOUT THE AUTHOR

...view details