मध्य प्रदेश

madhya pradesh

जय श्री राम से गुंजायमान हुई आराध्य की नगरी, महाकाल मंदिर में हुई भव्य महाआरती

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 22, 2024, 3:40 PM IST

Updated : Jan 22, 2024, 4:19 PM IST

Maha Aarti Performe In Mahakal: अयोध्या में भव्य रूप से श्री राम मंदिर की प्राण प्रतिष्ठा की गई. वहीं एमपी के महाकाल नगरी उज्जैन भी राममय नजर आई. महाकालेश्वर मंदिर के नंदी हॉल में महा आरती की गई. ऊं नम: शिवाय के साथ जय श्रीराम के नारे गुंजायमान हुआ.

Maha Aarti Performe In Mahakal
महाकाल मंदिर में हुई महाआरती

महाकाल मंदिर में हुई भव्य महाआरती

उज्जैन।अयोध्या में प्रभु श्री राम के प्राण प्रतिष्ठा के आयोजन में प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पूजन पाठ किया. वहीं देश भर से सभी साधु संत, बड़े-बड़े उद्योगपति, फिल्म स्टार और क्रिकेटर से लेकर तमाम लोगों ने वहां पहुंचकर प्रभु श्रीराम के इस कार्यक्रम में सम्मिलित हुए. इसी के साथ नरेंद्र मोदी द्वारा पूजन-पाठ संपन्न कराया गया. एक तरफ जहां अयोध्या में प्राण प्रतिष्ठा के लिए पूजा-अर्चना की जा रही थी. तो वहीं दूसरी ओर एमपी के महाकालेश्वर मंदिर में राम नाम की गूंज सुनाई दे रही थी. यहां महाआरती की गई. जहां क्विंटल भर फूलों की बरसात की गई.

महाकाल मंदिर में भव्य पूजा अर्चना

अयोध्या से लेकर महाकाल तक बस राम ही राम

अयोध्या में जहां प्राण प्रतिष्ठा को लेकर पूजा-हवन चल रहा था. तो दूसरी तरफ महाकाल मंदिर के नंदीहाल में बैठकर प्रभु श्री राम के नाम के भजन हुए. इसके बाद पंडित-पुजारियों ने भगवान राम का पूजन पाठ किया. वहीं कलेक्टर नीरज कुमार सिंह यजमान बने और पुजारियों ने पूजन पाठ संपन्न कराया. जैसे ही अयोध्या में नरेंद्र मोदी ने राम लाल की मूर्ति का प्राण प्रतिष्ठा की गई. वैसे ही उज्जैन के महाकालेश्वर मंदिर में महा आरती की गई. महाकाल मंदिर के प्रांगण और नंदीहाल में श्रद्धालु अपने आप को रोक नहीं पाए और राम भगवान की धुन पर खूब झूमते नजर आए.

महाकाल मंदिर में हुई महाआरती

ऊ नम: शिवाय के साथ जय श्री राम के नारों से गुंजायमान हुआ उज्जैन

वहीं शिव योग फाउंडेशन इंडिया द्वारा श्री महाकालेश्वर मंदिर के नंदी मण्डपम में प्रभु नाम संकीर्तन किया गया. इसके साथ ही महाकाल मंदिर में महाआरती की गई. उस दौरान श्री महाकालेश्वर मंदिर में श्री राम नाम संकीर्तन में कलेक्टर नीरज कुमार सिंह, प्रशासक संदीप सोनी, महाकालेश्वर मंदिर के पंडित और पुजारी ने पूजन पाठ कर हनुमान चालीसा का पाठ किया. वहीं राम नाम की धुन और ओम नमः शिवाय की धूम पर श्रद्धालुओं ने खूब भक्ति में डूबे नजर आए. क्विंटल भर फूलों की बरसात भी की गई. आज पूरे दिन उज्जैन शहर में जगह-जगह फरली खिचड़ी, हलवा और सब्जी-पूड़ी से लेकर तमाम प्रकार के पकवान बांटे जाएंगे. वहीं जगह-जगह सांस्कृतिक कार्यक्रम भी किया जा रहे हैं. पूरा उज्जैन शहर राममय नजर आ रहा है।.

Last Updated :Jan 22, 2024, 4:19 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details