छत्तीसगढ़

chhattisgarh

पूर्व सीएम भूपेश बघेल और संतोष पाण्डेय हैं कर्जदार, सांसद के पास नहीं है चार पहिया वाहन, जानिए उम्मीदवारों की संपत्ति - Lok Sabha Election 2024

By ETV Bharat Chhattisgarh Team

Published : Apr 3, 2024, 7:55 PM IST

लोकसभा चुनाव को लेकर बीजेपी ने संतोष पाण्डेय और कांग्रेस ने पूर्व सीएम भूपेश बघेल को उम्मीदवार बनाया है. दोनों ही प्रत्याशियों ने तय समय में अपना नामांकन दाखिल कर दिया है. जिसमें दोनों उम्मीदवारों ने अपने नाम निर्देशन पत्र में चल अचल संपत्ति की जानकारी दी है.

Lok Sabha Election 2024
भूपेश बघेल और संतोष पाण्डेय की संपत्ति की जानकारी

राजनांदगांव : छत्तीसगढ़ में 3 चरणों में लोकसभा का चुनाव होगा. जिसमें दूसरे चरण में 26 अप्रैल को राजनांदगांव में मतदान होगा. बीजेपी और कांग्रेस दोनों पार्टियों के बीच ही मुख्य मुकाबला होगा. कांग्रेस से पूर्व सीएम भूपेश बघेल और बीजेपी से सांसद संतोष पाण्डेय चुनाव मैदान में हैं. नामांकन के दौरान भरे गए घोषणा पत्र में दोनों ही उम्मीदवारों ने अपनी चल अचल संपत्ति की जानकारी दी है.

भूपेश बघेल से ज्यादा है पत्नी की संपत्ति :पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल से ज्यादा चल संपत्ति उनकी पत्नी की है. भूपेश बघेल ने अपनी चल संपत्ति 1 करोड़ 30 लाख 56 हजार बताई है.वहीं उनकी पत्नी की चल संपत्ति 2 करोड़ 79 लाख 62 हजार रुपए है. नकदी की बात करें तो भूपेश बघेल के पास 8 लाख 93 हजार रूपये और उनकी पत्नी के पास 2 लाख 16 हजार 498 रुपए है.

पूर्व सीएम भूपेश बघेल भी हैं कर्जदार :भूपेश बघेल की अचल संपत्ति की बात की जाए तो 21 करोड़ 29 लाख 99 हजार रुपए बताई गई है. जिसमें से 8 करोड़ 99 लाख रुपए की जमीन पत्नी के नाम पर है. भूपेश बघेल के पास 6 लाख रुपए कीमत की 10 तोला सोना और पत्नी के पास 40 तोला सोना और 21 किलो चांदी है.वहीं भूपेश बघेल पर 14 लाख 88 हजार रुपए कर्ज भी है.वहीं 11 लाख 92 हजार रुपए का कर्ज भी है.

संतोष पाण्डेय के पास नहीं है निजी वाहन :इसी तरह बीजेपी प्रत्याशी संतोष पाण्डेय ने भी अपनी संपत्ति का ब्यौरा दिया है. बीजेपी प्रत्याशी संतोष पाण्डेय के नाम पर एक बाइक है. संतोष पाण्डेय के पास कोई चार पहिया वाहन नहीं है. नकदी की बात करें तो संतोष पाण्डेय के पास 1 लाख 8 हजार रुपए और पत्नी के पास 75 हजार की नकदी है. अचल संपत्ति की बात करें तो संतोष पाण्डेय के नाम एक करोड़ 94 लाख रुपए और पत्नी के नाम पर 1 करोड़ 80 लाख रुपए की अचल संपत्ति है.

सांसद पर है कर्ज :वहीं संतोष पाण्डेय पर 2 लाख 37 हजार रुपए का कर्ज है. जबकि पत्नी के नाम पर 29 लाख 92 हजार रुपए का कर्ज की जानकारी दी गई है. सोने चांदी की बात की जाए तो संतोष पाण्डेय के पास 120 ग्राम सोना,पत्नी के पास 370 ग्राम सोना और 5 किलो चांदी है. चल संपत्ति संतोष पांडे के नाम पर 26 लाख 11 हजार रुपए और पत्नी के नाम पर चल संपत्ति 28 लाख 64 हजार रुपए है.


लोकसभा चुनाव को लेकर राजनांदगांव कलेक्टोरेट में कांग्रेस और बीजेपी के उम्मीदवार ने अपनी संपत्तियों की जानकारी दी है. आपको बता दें कि राजनांदगांव लोकसभा सीट हाई प्रोफाइल सीट है. पूर्व मुख्यमंत्री भूपेश बघेल यहां से चुनाव लड़ रहे हैं.वहीं बीजेपी ने मौजूदा सांसद संतोष पाण्डेय को टिकट देकर मुकाबला रोचक बना दिया है.

छत्तीसगढ़ में आचार संहिता के बीच चुनाव आयोग की कार्रवाई, 30 करोड़ से अधिक की नकदी और सामान जब्त
महासमुंद के मैदान-ए-जंग में दिखी सियासत के बीच अदभुत तस्वीर, कमल को मिला हाथ का आशीर्वाद
केजरीवाल के साथी रहे कोमल हुपेंडी बीजेपी में शामिल, कितना बदलेगा उत्तर बस्तर का समीकरण ?

ABOUT THE AUTHOR

...view details