उत्तराखंड

uttarakhand

दून मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल ब्लॉक का ग्रीन बिल्डिंग के रूप किया जाएगा निर्माण, CS के निर्देश

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Feb 20, 2024, 8:58 PM IST

Hostel Block of Doon Medical College दून मेडिकल कॉलेज के हॉस्टल ब्लॉक को ग्रीन बिल्डिंग के रूप में बनाया जाएगा. मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने बैठक कर कंस्ट्रक्शन कंपनी को निर्देश दे दिए हैं.

dehradun
देहरादून

देहरादूनः राजकीय दून मेडिकल कॉलेज में पढ़ने वाले छात्रों के लिए हॉस्टल ब्लॉक का निर्माण किया जाना है. जिसके निर्माण कार्यों की स्थिति जानने को लेकर मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने मंगलवार को विभागीय अधिकारियों के साथ बैठक की. बैठक के दौरान मुख्य सचिव राधा रतूड़ी ने चिकित्सा विभाग और कार्यदायी संस्था ब्रिज एंड रूफ को इस प्रोजेक्ट को ऊर्जा क्षमता युक्त, रेन वाटर हार्वेस्टिंग की सुविधाओं के साथ ग्रीन बिल्डिंग के रूप में निर्माण करने के निर्देश दिए.

वहीं, बैठक के दौरान सचिव स्वास्थ्य आर राजेश कुमार ने बताया कि इस हॉस्टल ब्लॉक के निर्माण से दून मेडिकल कॉलेज में पढ़ाई कर रहे छात्र-छात्राओं को काफी सुविधा होगी. भवन निर्माण के लिए कॉलेज परिसर में 3.62 एकड़ भूमि पहले से ही उपलब्ध है, जिस भूमि पर हॉस्टल ब्लॉक का निर्माण कराया जाएगा. साथ ही कहा कि इस प्रोजेक्ट को अगले 24 माह में पूरा कर लिया जाएगा. ये प्रोजेक्ट 76.97 करोड़ रुपये लागत की वित्त पोषण राज्य के तहत प्रस्तावित है.

इसके साथ ही बैठक के दौरान सीएस राधा रतूड़ी ने पीपीपी मोड पर संचालित होने वाले 300 बेड वाले कैंसर अस्पताल, हर्रावाला और 200 बेड का मदर एंड चाइल्ड हेल्थ हॉस्पिटल, हरिद्वार की ईएफसी (व्यय वित्त समिति) की जानकारी भी ली. कैंसर अस्पताल हर्रावाला में कैंसर के उपचार में जरूरत होने वाले सभी उपकरणों, उपचार सुविधाएं और मैनपावर की व्यवस्था को एक साथ पूरा करने के निर्देश दिए हैं. इस सुपर स्पेशियलिटी कैंसर अस्पताल में अगले एक साल से मरीजों को इलाज मिलना शुरू हो जाएगा. कैंसर हॉस्पिटल में आयुष्मान कार्ड धारकों के लिए 25 प्रतिशत बेड को रिजर्व करने के भी सीएस ने अधिकारियों को निर्देश दिए हैं.

ये भी पढ़ेंःदून अस्पताल में ब्लड सैंपल लेकर लैब तक नहीं लगानी पड़ेगी दौड़! न्यूमेटिक ट्यूब सिस्टम पर हो रहा काम

ABOUT THE AUTHOR

...view details