उत्तराखंड

uttarakhand

सीएम धामी ने पंचायती राज के 350 कर्मियों को बांटे नियुक्ति पत्र, GPDO को बताया लोकतांत्रिक व्यवस्था की नींव

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Mar 3, 2024, 5:23 PM IST

Appointment letter to GPDO सीएम धामी ने उत्तराखंड अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से चयनित 342 ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों और लोक सेवा आयोग के माध्यम से पंचायती राज विभाग के तहत चयनित 8 सहायक लेखाकारों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए.

Photo- Uttarakhand Information Department
फोटो- उत्तराखंड सूचना विभाग

देहरादूनःसीएम पुष्कर सिंह धामी ने रविवार को मुख्यमंत्री आवास स्थित मुख्य सेवक सदन में पंचायती राज विभाग द्वारा आयोजित नियुक्ति पत्र वितरण समारोह में पंचायती राज विभाग के 8 सहायक लेखाकारों और 342 ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों को नियुक्ति पत्र प्रदान किए. सहायक लेखाकारों का चयन लोक सेवा आयोग तथा ग्राम पंचायत विकास अधिकारियों का चयन अधीनस्थ सेवा चयन आयोग के माध्यम से किया गया है.

सीएम धामी ने सभी चयनित कार्मिकों को शुभकामना देते हुए कहा कि नियुक्ति पाने वाले लेखाकार एवं ग्राम पंचायत विकास अधिकारी हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था के प्राथमिक इकाई ही नहीं, इसकी नींव के समान हैं. उन्होंने कहा, 'मुझे पूर्ण विश्वास है कि आप अपनी मेहनत और लगन से विभाग को आगे बढ़ाने का काम करेंगे. आप हमारी लोकतांत्रिक व्यवस्था को मजबूत बनाने का काम करेंगे। आप अंतिम छोर पर खड़े व्यक्ति तक सरकार की योजना को पहुंचाने का काम करेंगे.'

उन्होंने कहा कि आज सरकार खुद चलकर समाज के अंतिम व्यक्ति तक पहुंच रही है. उसको सशक्त बनाकर विभिन्न योजनाओं का लाभ दिला रही है. आज चाहे, एलपीजी गैस कनेक्शन हो, बिजली कनेक्शन हो, पानी कनेक्शन हो, स्वच्छ भारत अभियान के तहत इज्जतघरों का निर्माण हो या अन्य योजनाएं हों. पीएम मोदी के मार्गदर्शन में चलने वाली सरकार में वंचितों की जरूरतें ही पूरी करना हमारी प्राथमिकता है. उन्होंने कहा कि हम निरंतर यह प्रयास कर रहे हैं कि विकास केवल शहरों तक सीमित न रहे, बल्कि इसका लाभ ग्रामीण क्षेत्रों के सभी लोगों तक पहुंचे.

सीएम ने आगे कहा, भारत की आत्मा गांवों में बसती है, लेकिन पूर्व में इस ओर ध्यान नहीं दिया गया तथा विकास की दृष्टि से गांवों को सबसे निचले पायदान पर रखा गया और गांवों के लिए जो पैसा भेजा जाता था, वह वहां तक नहीं पहुंच पाता था. परंतु पीएम मोदी के नेतृत्व वाली सरकार ने इस स्थिति को पूरी तरह बदल दिया. हमारी सरकार गांवों के विकास के लिए हर वह कार्य कर रही है, जो पूर्व में इच्छाशक्ति के अभाव में नहीं हो पाए.

उन्होंने कहा कि अगर हमारे युवा अपने गांवों के उत्थान की भावना के साथ गांवों के विकास के लिए समर्पित रहेंगे, तो गांवों के विकास में कोई भी बाधा नहीं आ सकती है. उन्होंने कार्मिकों से अपील की कि आप गांवों को अपना घर समझकर कार्य करें, ताकि गांवों के विकास को पंख लग सके.

ये भी पढ़ेंःआचार संहिता से पहले घोषणाओं की झड़ी! सीएम धामी रोज कर रहे ये काम, केंद्र ने भी खोला 'खजाना'

ABOUT THE AUTHOR

...view details