दिल्ली

delhi

'संजय राउत हैं खिचड़ी घोटाले के मास्टरमाइंड', निरुपम का बड़ा आरोप - Khicdi Scam

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Apr 8, 2024, 4:24 PM IST

Maharashtra Khicdi Scam: कांग्रेस से निष्कासित होने के बाद पूर्व सांसद संजय निरुपम ने शिवसेना (यूबीटी) प्रवक्ता संजय राउत की गिरफ्तारी की मांग की है. निरुपम ने आरोप लगाया कि राउत महाराष्ट्र में 'खिचड़ी घोटाले' के मुख्य मास्टरमाइंड हैं.

Maharashtra Khicdi Scam
निरूपम का बड़ा आरोप, 'संजय राउत हैं खिचड़ी घोटाले के मास्टरमाइंड'

मुंबई:मुंबई के कथित खिचड़ी घोटाला मामले में उद्धव ठाकरे के नेतृत्व वाली शिवसेना के उम्मीदवार अमोल कीर्तिकर से ईडी पूछताछ कर रही है. कीर्तिकर को शिवसेना (यूबीटी) ने उत्तर-पश्चिम मुंबई लोकसभा क्षेत्र से उम्मीदवार बनाया है.

इस मामले में कांग्रेस पार्टी से बर्खास्त किए गए पूर्व सांसद संजय निरुपम ने बड़ा आरोप लगाया है. निरूपम ने मीडिया से बात करते हुए कहा कि सांसद संजय राउत खिचड़ी घोटाले के मुख्य मास्टरमाइंड हैं. खिचड़ी घोटाला मामले में संजय राउत की पत्नी, बेटी, भाई के साथ-साथ उनके साथी सुजीत पाटकर के खातों में भी पैसे जमा किए गए थे.

निरुपम ने मांग की, 'ईडी को संजय राउत पर रुपये की दलाली लेने का आरोप लगाते हुए गिरफ्तार करना चाहिए. खिचड़ी बनाने का ठेका सह्याद्रि रिफ्रेशमेंट नाम की कंपनी को दिया गया था'.

यह ठेका 33 रुपये में 300 ग्राम खिचड़ी के लिए दिया गया था, लेकिन सह्याद्रि रिफ्रेशमेंट द्वारा यह ठेका नहीं किया गया. इसे दूसरी कंपनी को दे दिया गया. इसे दूसरी कंपनी को दे दिया गया. साथ ही 16 रुपये के लिए 100 ग्राम खिचड़ी भी इसी तरह बांटने का आरोप संजय निरुपम ने लगाया. इस घोटाला मामले से संजय राउत का नाम सीधे तौर पर नहीं जुड़ा था. इस घोटाले में उन्होंने अपनी पत्नी, बेटी और भाई को फायदा पहुंचाया. घोटाले का पैसा उनके खाते में जमा हुआ था. निरुपम ने घटना के आंकड़े भी दिए हैं.

उन्होंने यह भी कहा कि ईडी को पूरे मामले की जानकारी है. संजय निरुपम ने मांग की कि इस मामले में संजय राउत की जांच होनी चाहिए. उन्हें गिरफ्तार किया जाना चाहिए.

निरुपम ने अमोल कीर्तिकर को चिढ़ाते हुए कहा, 'अमोल कीर्तिकर ने जेल जाने के लिए नए कपड़े खरीदे हैं. नॉनवेज भी बंद कर दिया गया है. जेल में सब कुछ मिलता है. उन्हें अपने कपड़े वहीं पहनने होंगे'.

कोरोना के दौरान प्रवासी मजदूरों को खिचड़ी बांटने का ठेका दिया गया था. आरोप है कि इस संपर्क में अनियमितताएं थीं और इसमें घोटाला हुआ था. ईडी का दावा है कि मुंबई नगर निगम के साथ 6 करोड़ रुपये से ज्यादा की धोखाधड़ी हुई है.

शिवसेना ठाकरे समूह के नेता और उत्तर पश्चिम लोकसभा क्षेत्र के वर्तमान उम्मीदवार अमोल कीर्तिकर मुंबई में खिचड़ी घोटाले के संबंध में पूछताछ के लिए आज ईडी के सामने पेश हुए हैं. उनकी उम्मीदवारी का विरोध करने वाले संजय निरुपम को कांग्रेस से निष्कासित कर दिया गया.

27 मार्च को उद्धव ठाकरे द्वारा उत्तर-पश्चिम मुंबई लोकसभा क्षेत्र के लिए अमोल कीर्तिकर के नाम की घोषणा के कुछ घंटों बाद, ईडी ने उन्हें खिचड़ी घोटाला मामले में तलब किया. अमोल कीर्तिकर उत्तर पश्चिम मुंबई लोकसभा क्षेत्र के वर्तमान सांसद गजानन कीर्तिकर के पुत्र हैं. उनके पिता गजानन कीर्तिकर वर्तमान में एकनाथ शिंदे समूह के साथ हैं.

पढ़ें:मुंबई: कीर्तिकर 'खिचड़ी' घोटाले में आज ईडी के समक्ष पेश होंगे

ABOUT THE AUTHOR

...view details