कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में NSUI का हंगामा, बाहरी को प्रत्याशी बनाने की सुगबुहाट पर गुस्साए

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Desk

Published : Oct 30, 2023, 7:04 PM IST

Updated : Oct 30, 2023, 10:56 PM IST

Etv Bharat

Student Union Election in Uttarakhand उत्तराखंड में छात्र संगठनों में प्रत्याशी के नाम को लेकर गहमागहमी भी देखने को मिल रही है. ऋषिकेश पीजी कॉलेज में एनएसयूआई संगठन में भी ऐसा ही कुछ देखने को मिल रहा है. जहां एनएसयूआई कार्यकर्ताओं ने आरोप लगाया है कि बाहरी प्रत्याशी को अध्यक्ष पद पर उतारा जा रहा है. लिहाजा, मामले को लेकर आज एनएसयूआई कार्यकर्ता देहरादून स्थित कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में आ गजरे और जमकर हंगामा किया. NSUI Workers Create Ruckus in Dehradun

कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में NSUI का हंगामा

देहरादून/हल्द्वानी/अल्मोड़ाः उत्तराखंड में छात्रसंघ चुनाव की तिथियां निर्धारित हो गई है. जिसके बाद अब छात्र संगठनों में कैंडिडेट को लेकर गहमागहमी भी शुरू हो गई है. आज ऋषिकेश पीजी कॉलेज से भारी तादाद में एनएसयूआई के कार्यकर्ता कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय पहुंचे. जहां उन्होंने कांग्रेस भवन परिसर में जमकर हंगामा किया. इस दौरान उन्होंने आरोप लगाया कि एनएसयूआई ऋषिकेश में बाहरी प्रत्याशी को चुनावी मैदान में अध्यक्ष पद पर उतारना चाहती है, जो एनएसयूआई के समर्पित कार्यकर्ताओं के खिलाफ है. उधर, हल्द्वानी में छात्रसंघ चुनाव में लिंगदोह समिति का खुलेआम उल्लंघन देखने को मिल रहा है.

कांग्रेस प्रदेश मुख्यालय में NSUI का हंगामाः ऋषिकेश डिग्री कॉलेज के पूर्व छात्रसंघ अध्यक्ष गौरव राणा का कहना है कि वो चाहते हैं कि जो कार्यकर्ता छात्र संगठन और कांग्रेस के लिए लगातार समर्पित भाव से काम करता आ रहा है, उसे ही छात्रसंघ चुनाव में टिकट दिया जाए. उन्होंने कहा कि ऋषिकेश डिग्री कॉलेज में अध्यक्ष पद पर बाहरी व्यक्ति को टिकट देने की चर्चाएं चल रही है, लेकिन कांग्रेस पार्टी को उन समर्पित कार्यकर्ताओं के बारे में सोचना चाहिए. जिन्होंने निष्पक्ष रूप से पार्टी के लिए काम किया है.

Student Union Election
कांग्रेस भवन के सामने एनएसयूआई का हंगामा

गौरव राणा का कहना है कि कांग्रेस तुगलकी फरमान जारी करते हुए बाहरी व्यक्ति को टिकट देने की तैयारी में लगी हुई है. उन्होंने इसका विरोध करते हुए कहा कि यदि कांग्रेस एनएसयूआई के आम कार्यकर्ता को भी ऋषिकेश डिग्री कॉलेज में प्रत्याशी घोषित करती है तो इसमें किसी को आपत्ति नहीं होगी, लेकिन किसी बाहरी व्यक्ति को छात्रसंघ चुनाव में प्रत्याशी घोषित किए जाने का तीखा विरोध किया जाएगा.

हल्द्वानी में छात्रसंघ चुनाव में लिंगदोह समिति का खुलेआम उल्लंघनः छात्रसंघ चुनाव आते ही नियम कानून की खुलेआम धज्जियां उड़ाई जा रही है. लिंगदोह कमेटी नियमों का उल्लंघन करते हुए खुलेआम सड़कों पर जुलूस निकालकर छात्र नेता प्रदर्शन कर रहे हैं. सोमवार को निर्दलीय प्रत्याशी संजय जोशी ने सैकड़ों समर्थकों के साथ नैनीताल रोड से कॉलेज तक जुलूस निकाला. इस दौरान छात्रों ने जमकर हुड़दंग मचाया.

Student Union Election
हल्द्वानी में लिंगदोह समिति का खुलेआम उल्लंघन

बचा दें कि आगामी 5 नवंबर को कुमाऊं के सबसे ज्यादा संख्या वाले हल्द्वानी के एमबीबीजी कॉलेज में छात्रसंघ चुनाव होने हैं. लिहाजा, जमकर नियमों का उल्लंघन किया जा रहा है, लेकिन प्रशासन उन्हें रोकने के बजाय शहर में छात्रों को जुलूस निकालने की परमिशन दे रहा है. इस वजह से जाम लगने के साथ ही राहगीरों को काफी दिक्कतों का सामना करना पड़ रहा है.
ये भी पढ़ेंः हो जाओ तैयार, सरकार ने कर दिया छात्र संघ चुनाव की तारीख का ऐलान! लिंगदोह समिति की सिफारिशे भी होगी लागू

वहीं, चुनाव की तिथि घोषित होते ही एमबीपीजी कॉलेज पूरी तरह से चुनावी रंग में रंग गया है. अब हर रोज चुनावी रैलियों के माध्यम से शक्ति प्रदर्शन होने लगा है. कॉलेज परिसर के साथ सड़कों पर भी प्रत्याशियों और समर्थकों का सैलाब उमड़ने लगा है. एमबीपीजी में इस बार अध्यक्ष पद पर भले ही दो प्रत्याशी चुनाव मैदान में हैं, लेकिन उपाध्यक्ष और विश्वविद्यालय प्रतिनिधि पद पर चुनाव लड़ने की होड़ मची हुई है.

उपाध्यक्ष पद पर 6, विवि प्रतिनिधि पद पर 4, छात्र उपाध्यक्ष, सचिव, उप सचिव और कोषाध्यक्ष पद पर दो-दो प्रत्याशी चुनाव प्रचार में जुटे हुए हैं. गौर हो कि हल्द्वानी एमबीपीजी कॉलेज का छात्रसंघ चुनाव राजनीतिक दलों के लिए भी प्रतिष्ठा का सवाल बना रहता है. पुलिस और स्थानीय प्रशासन छात्र नेताओं के साथ बैठक कर लिंगदोह समिति के नियमों के तहत चुनाव कराने के लिए कह रहा है. इसके बावजूद सड़कों पर जुलूस निकाला जा रहा है. होर्डिंग और पोस्टर सड़कों पर बेचकर नियमों की धज्जियां उड़ाई जा रही है.

अल्मोड़ा में छात्रसंघ चुनाव की सरगर्मियां तेज

अल्मोड़ा में छात्रसंघ चुनाव की सरगर्मियां तेज, 7 नवंबर को होगा मतदानः सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय परिसर अल्मोड़ा में छात्रसंघ चुनाव को लेकर सरगर्मियां तेज हो गई है. 7 नवंबर को होने वाले छात्रसंघ चुनाव के लिए जहां कॉलेज प्रशासन ने पूरी तैयारी कर ली है. वहीं, छात्र चुनाव प्रचार करने में जुट गए हैं. एसएसजे परिसर अल्मोड़ा के छात्रसंघ चुनाव के संबंध में तय किया गया है कि 4 नवंबर को परिसर में वार्षिक दिवस समारोह का आयोजन किया जाएगा. 5 नवंबर से चुनाव के लिए प्रत्याशियों के नामांकन किए जाएंगे. 6 नवंबर को नाम वापस लेने वाले प्रत्याशी नाम वापस ले सकेंगे. इसी दिन यानी 6 नवंबर को नामांकन पत्रों की जांच की जाएगी.
ये भी पढ़ेंः युवती को न्याय दिलाने के लिए मोबाइल टावर पर चढ़े दो युवक, DAV College की दीवार गिरने से हुई थी मौत

आगामी 6 नवंबर को आम सभा होगी, जिसमें सभी पदों के प्रत्याशी छात्रों के सामने अपना संबोधन देकर अपने विचार रखेंगे. वहीं, 7 नवंबर को छात्रसंघ चुनाव के लिए सुबह 10 बजे से 2 बजे तक मतदान होगा. वहीं, दोपहर 2.30 बजे से मतगणना के बाद देर शाम तक चुनाव परिणाम घोषित किए जाएंगे. परिसर के प्रभारी अधिष्ठाता छात्र कल्याण मनोज कुमार बिष्ट ने बताया कि चुनाव की तैयारियां पूरी हो गई है. छात्रों को लिंगदोह कमेटी की सिफारिशों के तहत प्रचार प्रसार करने समेत नियमों का पालन करने को कहा गया है.

Soban Singh Jeena University Campus Almora
सोबन सिंह जीना विश्वविद्यालय परिसर अल्मोड़ा में छात्र संघ चुनाव की सरगर्मी

छात्रसंघ चुनाव के लिए संभावित प्रत्याशीः छात्रसंघ अध्यक्ष पद के लिए तीन संभावित प्रत्याशियों के नाम सामने आ रहे हैं. जिसमें टाइगर ग्रुप से राहुल सिंह धामी, एबीवीपी से नीरज सिंह बिष्ट, एनएसयूआई से हर्षित दुर्गापाल प्रचार कर रहे हैं. वहीं, उपाध्यक्ष पद पर युवम वोहरा, त्रिभुवन महर, छात्र उपाध्यक्ष प्राची भट्ट और दीक्षा सुयाल, सचिव पद के लिए गिरीश चंद्र पांडे व अक्षत जोशी, संयुक्त सचिव कुनाल वाल्मीकि व गौरव सतवाल, कोषाध्यक्ष के लिए मेघा सिंह एवं हिमांशु रावत, विश्वविद्यालय प्रतिनिधि के लिए पंकज गुरुरानी संभावित प्रत्याशी के रूप में नजर आ रहे हैं.

Last Updated :Oct 30, 2023, 10:56 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.