हो जाओ तैयार, सरकार ने कर दिया छात्र संघ चुनाव की तारीख का ऐलान! लिंगदोह समिति की सिफारिशे भी होगी लागू

author img

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 16, 2023, 7:23 PM IST

Updated : Oct 16, 2023, 7:48 PM IST

Etv Bharat

Student union elections छात्र नेताओं के लिए अच्छी खबर है. सरकार की तरफ से साफ किया गया है कि आगामी पांच नवंबर तक प्रदेश के सभी विश्वविद्यालय और महाविद्यालय में एक साथ चुनाव कराए जाएंगे. छात्र संघ चुनावों में लिंगदोह समिति की सिफारिशे लागू होगी.

देहरादून: छात्र संघ चुनाव को लेकर सरकार ने बड़ा फैसला लिया है. उच्च शिक्षा विभाग ने आगामी पांच नवंबर तक एक ही दिन छात्र संघ चुनाव कराए जाने का फैसला लिया है. यही नहीं इन चुनाव में लिंगदोह समिति की सिफरिशे भी लागू होगी. हाल ही में उत्तराखंड का एक मात्र केंद्रीय विश्विघायल हेमवती ननद बहुगुणा गढ़वाल यूनिवर्सिटी के तीनों कैंपस में छात्र संघ चुनाव संपन्न कराए गए थे.

इस बारे में ज्यादा जानकारी देते हुए उत्तराखंड के उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने बताया कि उच्च शिक्षा में शैक्षणिक सत्र को नियमित करने के लिए लगातार प्रयास की जा रहे हैं. इस कड़ी में कुछ दिन पहले ही स्कूली शिक्षा में भी परीक्षाओं को समय पर आयोजित करने और परिणामों को भी समय पर ही जारी किए जाने के निर्देश दिए गए थे, ताकि उच्च शिक्षा में शैक्षणिक सत्र को समय से शुरू किया जा सके.
पढ़ें- गढ़वाल विवि छात्रसंघ चुनाव: अध्यक्ष पद पर जय हो के सुधांशु थपलियाल का कब्जा, महासचिव पर NSUI और सह सचिव पर ABVP की जीत

इसके अलावा अब उच्च शिक्षा में छात्र संघ चुनाव को भी समय पर पूरा किए जाने के प्रयास किया जा रहे हैं, ताकि विद्यालयों में पढ़ाई का माहौल समय से हो सके और छात्रों को चुनाव के कारण कोई दिक्कत ना आये. इसके तहत एक प्रवेश, एक परीक्षा और एक परिणाम के साथ ही एक चुनाव व एक दीक्षांत किए जाने की तरफ उच्च शिक्षा विभाग काम कर रहा है.

उच्च शिक्षा मंत्री धन सिंह रावत ने इसको लेकर अधिकारियों की बैठक करते हुए चुनाव परिणाम घोषित करने समेत इसकी समय सीमा तय की है. इसमें 5 नवंबर तक छात्र संघ चुनाव करने का लक्ष्य भी तय किया गया है. चुनाव के दौरान प्रत्याशियों के लिए तमाम नियम तय किए गए हैं, जिसके तहत छात्र संघ से जुड़े छात्रों को प्रचार प्रसार समेत नियम कानून में सीमित किया गया है.

Last Updated :Oct 16, 2023, 7:48 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.