लाड़ली बहनों, आज 10 तारीख है! महिलाओं के खातों में आएंगे 1250 रुपये, शिवराज बोले-खुशियों की किस्त

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Team

Published : Jan 7, 2024, 6:58 AM IST

Updated : Jan 10, 2024, 10:49 AM IST

Ladli Behna Installment

Ladli Behna 8th Yojana Installment: आज 10 तारीख को मोहन यादव सरकार महिलाओं के खाते में लाडली बहना योजना की राशि ट्रांसफर करेगी. पूर्व सीएम शिवराज ने कहा कि महिला सशक्तिकरण मेरे जीवन का मिशन है. अब लाड़ली बहनें, लखपति बनें, इस अभियान में जुटूंगा.

मोहन यादव का बड़ा फैसला

इंदौर। मध्य प्रदेश में वित्तीय परेशानियां के बावजूद आखिरकार राज्य सरकार ने आगामी 10 तारीख को लाडली बहन योजना की 8वीं किस्त में महिलाओं के खाते में 1250 रुपए की राशि डालने का फैसला किया है. इतना ही नहीं मोदी सरकार की प्राथमिकता के अनुसार राज्य में 10 से 15 जनवरी तक महिला सशक्तिकरण पर आधारित कार्यक्रम आयोजित होंगे. शनिवार को मुख्यमंत्री डॉ. मोहन यादव ने इंदौर में बी के माध्यम से बैठक लेकर इस आशय की घोषणा की है इतना ही नहीं मकर संक्रांति पर भी इस बार राज्य में विभिन्न कार्यक्रम आयोजित करने के निर्देश दिए गए हैं. Ladli Behna Yojana in MP

  • मध्यप्रदेश की मेरी लाड़ली बहनों,

    आज 10 तारीख तथा लाड़ली बहना दिवस है और आज ही आपके खाते में ₹1250 आने वाले हैं।

    महिला सशक्तिकरण मेरे जीवन का मिशन है। अब लाड़ली बहनें, लखपति बनें, इस अभियान में जुटूंगा।

    मेरी सभी बहनों को बहुत-बहुत शुभकामनाएं। pic.twitter.com/4FqAj2uZke

    — Shivraj Singh Chouhan (@ChouhanShivraj) January 10, 2024 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

खुशियों का सूरज चमकता रहेगा: पूर्व मुख्यमंत्री शिवराज ने X (पूर्व में ट्वीटर) पर लिखा कि लाड़ली बहनों, आज 10 तारीख तथा लाड़ली बहना दिवस है और आज ही आपके खाते में ₹1250 आने वाले हैं. महिला सशक्तिकरण मेरे जीवन का मिशन है. अब लाड़ली बहनें, लखपति बनें, इस अभियान में जुटूंगा. मेरी बहनों के जीवन में खुशियों का सूरज हमेशा चमकता रहे, यही कामना है और इसके लिए मैं जीवन पर्यंत प्रयास करता रहूँगा.

10 तारीख को ही आएंगे पैसे: दरअसल शनिवार शाम को मुख्यमंत्री देहरादून से सीधे इंदौर पहुंचे थे. यहां उन्होंने कलेक्ट्रेट कार्यालय पहुंचकर वीडियो कान्फ्रेंसिंग से युवा दिवस, मकर संक्रान्ति और लाड़ली बहना योजना के क्रियान्वयन के संबंध में तैयारियों की बैठक ली. इस अवसर पर बताया गया कि मुख्यमंत्री लाड़ली बहना योजना में बहनों के खातों में 10 जनवरी को राशि अंतरित की जायेगी. पूरे प्रदेश में 10 से 15 जनवरी तक महिला सशक्तिकरण पर आधारित विभिन्न कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे. साथ ही मकर संक्रान्ति पर्व के दौरान भी विभिन्न कार्यक्रमों का आयोजन किया जायेगा. युवा दिवस के अवसर पर 12 जनवरी को भी कार्यक्रम आयोजित किये जाएंगे.

महिला सशक्तिकरण आधारित कार्यक्रमों का आयोजन हो: बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि ''प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी की मंशा के अनुरूप 10 से 15 जनवरी तक महिला सशक्तिकरण पर आधारित कार्यक्रमों का आयोजन किया जाये. इस दौरान महिलाओं को आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने के लिये क्रियान्वित योजनाओं और कार्यक्रमों की जानकारी दी जाये. युवा दिवस के अवसर पर पूरे प्रदेश में युवाओं के लिये कार्यक्रमों का विशेष आयोजन किया जाये. स्वामी विवेकानन्द जी के विचारों को उनके सांस्कृतिक अवदानों के बारे में परिचर्चाएं, निबंध लेखन, संभाषण और गोष्ठियां आयोजित की जाये.'' बैठक में आगामी 12 जनवरी को राष्ट्रीय युवा दिवस के अवसर पर आयोजित होने वाले राज्य स्तरीय कार्यक्रम के बारे में भी चर्चा की गई.

Also Read:

चायना डोर के उपयोग प्रतिबंधित के निर्देश: बैठक में मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि ''हमारी भारतीय परम्परा में मकर संक्रान्ति पर्व का विशेष महत्व है. इस दिन सूर्य उत्तरायण की ओर जाता है. इस पर्व का जहाँ एक ओर धार्मिक महत्व है वहीं दूसरी ओर उसका वैज्ञानिक महत्व भी है. मकर संक्रान्ति पर्व पर परम्परागत खेलों को बढ़ावा देते हुए कार्यक्रम किये जाएं. साथ ही युवाओं को मकर संक्रान्ति का वैज्ञानिक महत्व बताने के लिये भी कार्यक्रम हों. इन कार्यक्रमों में वैज्ञानिकों को भी आमंत्रित किया जाये. भजन मण्डलियों को भी कार्यक्रम में शामिल करें. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने कहा कि पतंगबाजी में चायना डोर के उपयोग को पूर्णतः प्रतिबंधित किया जाए.

अवैध बाल संरक्षण गृहों पर हो सख्त कार्रवाई: मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने निर्देश दिये कि पूरे प्रदेश में कोई भी अवैध बाल संरक्षण गृह संचालित नहीं हो. अवैध बाल संरक्षण गृह पाये जाने पर उन्होंने सख्त कार्रवाई के निर्देश दिये. मुख्यमंत्री डॉ. यादव ने जिला प्रशासन के अधिकारियों को निर्देशित किया कि वे इसके लिये सतत निरीक्षण भी करते रहें. वीडियो कान्फ्रेंसिंग में इंदौर से महापौर पुष्यमित्र भार्गव, इंदौर विकास प्राधिकरण के अध्यक्ष जयपाल सिंह चावड़ा, विधायक रमेश मेंदोला, उषा ठाकुर, मालिनी गौड़, कलेक्टर आशीष सिंह सहित अन्य अधिकारी और जनप्रतिनिधि मौजूद थे.

Last Updated :Jan 10, 2024, 10:49 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.