दमोह में अवैध स्लॉटर हाउस पर चला बुलडोजर तो मिले रोंगटे खड़े करने वाले दृश्य

author img

By ETV Bharat Madhya Pradesh Desk

Published : Jan 15, 2024, 3:09 PM IST

Damoh Bulldozer on illegal slaughter house

दमोह में अवैध रूप से चल रहे स्लॉटर हाउस तोड़े गए. इस दौरान प्रशासन की टीम को गायों के कटे सिर और हड्डियों के ढेर मिले. पिछले सप्ताह भी स्लॉटर हाउस तोड़े गए थे. इनमें से कई टन हड्डियां बरामद की गई थीं. Damoh slaughter house

दमोह। मध्यप्रदेश में मोहन यादव सरकार आते ही अब अधिकारी भी फुल एक्शन में हैं. सरकार ने खुले में मांस विक्रय, गौकशी और अवैध रूप से संचालित स्लॉटर हाउस के विरुद्ध कार्रवाई के निर्देश दिए तो अफसर जागे. प्रशासन और नगर पालिका के अधिकारी एक्शन में आए. भारी पुलिस बल की मौजूदगी में नगर पालिका प्रशासन ने रिहायशी एरिया में बनाए गए स्लॉटर हाउस को ध्वस्त कर दिया. स्लॉटर हाउस के अंदर से गाय और भैंसो की हड्डियां भी बरामद की गईं.

बड़ी मात्रा में गायों की हड्डियां मिलीं : कसाइयों ने स्लॉटर हाउस टूटने के पहले ही बोरों में भरकर हड्डियों को ठिकाने लगाने का प्रयास तो किया लेकिन उसके बाद भी पूरी तरह से वह उसकी सफाई नहीं कर सके. जब प्रशासन ने दीवारें तोड़ी तो यहां वहां बड़ी संख्या में मृत गाय और हड्डियां पड़ी हुई थीं. जिन्हें ठिकाने लगाने के लिए नगर पालिका ने अलग से अमला तैनात किया. गौरतलब है कि दमोह जिला बीफ की एक बड़ी मंडी है. यहां से भारी मात्रा में गौमांस मुंबई एक्सपोर्ट किया जाता है. गौहत्या रोकने के लिए विभिन्न हिंदू संगठन लंबे समय से प्रयास कर रहे हैं. वह लगातार धरना प्रदर्शन कर रहे हैं. इन सब के बीच पिछले सप्ताह ही नगर पालिका के नोटिस मिलने के बाद कसाइयों के तीन बड़े स्लॉटर हाउस तोड़े गए थे.

ये खबरें भी पढ़ें...

गायों के कटे सिर मिले : स्लॉटर हाउस तोड़ने के बाद जब प्रशासन ने अंदर की जांच की तो दृश्य रोंगटे खड़े कर देने वाले थे. कई टन हड्डियों के ढेर अंदर मौजूद थे. गायों के कटे हुए सिर, हड्डियों के पिंजर और चमड़ा यहां वहां बिखरा पड़ा हुआ था. कुछ ऐसा ही नजारा शोमवार को भी देखने को मिला. अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संदीप मिश्रा के निर्देशन में हुई इस कार्रवाई में भारी संख्या में पुलिस बल मौजूद था, ताकि कसाई किसी तरह की कोई वारदात न कर सके. आसपास लगे हुए खेतों और नालों में भी हड्डी भरे बोरे पड़े हुए थे. इस संबंध में अतिरिक्त पुलिस अधीक्षक संदीप मिश्रा ने बताया कि नगरपालिका ने अवैध रूप से संचालित स्लॉटर हाउस मालिकों को नोटिस जारी किए थे. यह पूरी प्रक्रिया नियमों के तहत की गई है. नगर पालिका द्वारा अवैध तरीके से बनाए गए स्लॉटर हाउस गिराने की कार्रवाई की गई है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.