साहिबगंज और गुमला के पीवीजीटी समुदाय से पीएम ने किया संवाद, कहा- जरूरतमंद तक योजनाओं का लाभ पहुंचे यही है मोदी की गारंटी

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 15, 2024, 8:05 PM IST

http://10.10.50.75//jharkhand/15-January-2024/jh-sah-01-mantri-jh10026_15012024163055_1501f_1705316455_979.jpg

PM interacted with PVGT community of Sahibganj and Gumla. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ऑनलाइन साहिबगंज और गुमला के पीवीजीटी लाभुकों को संबोधित किया. इस दौरान पीएम ने लाभुकों से बातचीत की और उन्हें योजनाओं की जानकारी दी. साथ ही पीएम ने विश्वास दिलाया कि केंद्र सरकार पीवीजीटी समुदाय के लोगों के विकास के प्रति कृतसंकल्पित है.

साहिबगंज/गुमला: संताल परगना के साहिबगंज और उत्तरी छोटानागपुर प्रमंडल के गुमला में सोमवार को जनमन योजना के तहत देश के प्रधानमंत्री ने पीवीटीजी लाभुकों से संवाद किया. इस दौरान दोनों जिलों में केंद्रीय मंत्री मौजूद रहे. साहिबगंज में केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे और गुमला में केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा कार्यक्रम में शामिल हुए.

देर से कार्यक्रम में पहुंचे मंत्री अश्विनी चौबेः केंद्रीय मंत्री अश्विनी चौबे सोमवार की दोपहर साहिबगंज पहुंचे. ट्रेन विलंब होने की वजह से केंद्रीय मंत्री साहिबगंज स्टेशन के बजाय तीनपहाड़ स्टेशन पर उतर गए और कार्यक्रम में शरीक हुए. ट्रेन करीब आठ घंटे विलंब थी. मंत्री करीब 03:00 बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे. जहां कार्यक्रम स्थल पर मंत्री का स्वागत आदिवासी रीति-रिवाज से किया गया. इस मौके पर साहिबगंज डीसी राम निवास यादव और डीडीसी ने मंत्री को पीएम जनमन का कैलेंडर भेंट किया.

मंत्री ने पीवीटीजी समुदाय के बीच किया परिसंपत्ति का वितरणः इस दौरान मंत्री ने पीवीटीजी समुदाय के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया. मेगा इवेंट में डीआरडीए, शिक्षा, सूचना प्रौद्योगिकी एवं ई गवर्नेंस, कृषि, स्वास्थ्य, कल्याण, बाल विकास परियोजना, पेयजल एवं स्वच्छता विभाग, एसबीआई और अन्य बैंकों के स्टॉल लगाए गए थे. इस दौरान आदिम जनजाति समुदाय के लोगों को विभिन्न योजनाओं का लाभ दिया गया.

तालझारी प्रखंड में कार्यक्रम का किया गया था आयोजनः पीएम की महत्वाकांक्षी योजना पीएम जन मन योजना के तहत तालझारी प्रखंड की बड़ा दुर्गापुर पंचायत भवन में सोमवार को हुए मेगा इवेंटका आयोजन किया गया था. जहां केंद्रीय मंत्री करीब तीन बजे कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे थे, तब तक प्रधानमंत्री का संबोधन समाप्त हो चुका था. यहां भाजपा जिलाध्यक्ष रामदरश यादव के नेतृत्व में कार्यकर्ताओं ने मंत्री का स्वागत किया. इस मौके पर डॉ सुरेंद्र तिवारी भी मौजूद थे. यहां करीब 20 मिनट तक ट्रेन रुकी रही. मंत्री उसी ट्रेन से तीनपहाड़ चले गए. वहां से सड़क मार्ग से कार्यक्रम स्थल पहुंचे.

पीएम मोदी ने गुमला के भी पीवीटीजी लाभुकों से किया संवादः गुमला में पीएम जन मन महाभियान के तहत सोमवार को देश के प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुमला जिले के बिशुनपुर प्रखंड की जोभी पाठ पंचायत अंतर्गत टूटवापानी निवासी विलुप्तप्राय आदिम जनजाति शशि किरण बृजिया से सीधी बात की.

पीएम ने कई बिंदुओं पर शशि किरण से बातचीत कीः इस दौरान शशि किरण ने बताया कि परिवार में सात सदस्य हैं. महिला समूह से जुड़कर खेती-बाड़ी करती हैं. साथ ही फोटोकॉपी मशीन और सिलाई मशीन खरीदी हैं. जिससे स्वरोजगार कर रही हैं. उन्होंने आगे कहा कि गांव तक पहुंचने के लिए रोड बन रही है. नल-जल योजना के तहत पानी मिलता है. पिताजी को खेती-बाड़ी के लिए पैसा मिला है. प्रधानमंत्री आवास स्वीकृत हुआ है. इसके अलावा कृषि लोन का भी लाभ मिल रहा है. प्रधानमंत्री ने कई बिंदुओं पर महिला से बातचीत की.

शशि किरण ने पीएम का जताया आभारः उन्होंने आगे कहा कि दोना, पत्तल और अचार बनाने की योजना है. इसके लिए ट्रेनिंग लेना चाहती हैं. पहाड़ी क्षेत्र तक योजनाओं का लाभ पहुंचाने के लिए उन्होंने पूरे गुमला जिले की तरफ से प्रधानमंत्री का धन्यवाद किया. इस मौके पर प्रधानमंत्री ने कहा कि 10 वर्षों से लगातार कोशिश हो रही है कि हर इलाके में हकदार और जरूरतमंद तक योजनाओं का लाभ पहुंचे और यही मोदी की गारंटी है.

जनजातीय परिवार को घर बनाने के लिए मिलेंगे ढाई लाख रुपये : पीएम-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सीधी बात करने के उपरांत कहा कि आज पूरा देश उत्सव मना रहा है. अयोध्या में दीपावली का माहौल है. आज देश के 1 लाख अति पिछड़े जनजातीय परिवार को घर बनाने के लिए पैसे ट्रांसफर किए जा रहे हैं. घरों का निर्माण कार्य जल्द शुरू हो और जनजातीय परिवार के लोग इस साल की दीपावली अपने नए पक्के मकान में मनाएं. उन्होंने कहा कि 10 साल में 4 करोड़ गरीबों को पक्का मकान दिया गया है. अंतिम व्यक्ति तक योजनाओं का लाभ पहुंचे, यह सरकार की प्राथमिकता है. आज से दो माह पहले बिरसा मुंडा की जयंती पर खूंटी से जन मन महाअभियान की शुरुआत की गई थी. जिसके तहत केंद्र सरकार विभिन्न योजनाओं में 23000 करोड़ से ज्यादा खर्च करने जा रही है. सरकार का मानना है कि विकास तभी माना जाएगा, जब कोई व्यक्ति छूटे नहीं. मोदी की गारंटी मतलब गारंटी के पूरा होने की गारंटी. जनजाति परिवार के लोगों को एक-एक घर बनाने के लिए 2.5 लाख रुपए दिए जाएंगे. इसके अलावा पीएम ने जनजाति समुदाय के लोगों से सभी अन्य सरकारी योजनाओं का लाभ उठाने की अपील की.

पीएम ने की 22 जनवरी तक मंदिरों में सफाई अभियान चलाने की अपील कीः कार्यक्रम के दौरान प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा कि आगामी 22 जनवरी को अयोध्या में राम लला अपने दिव्य मंदिर में दर्शन देंगे. उक्त अवसर पर प्राण प्रतिष्ठा हेतु मुझे भी आमंत्रण मिला है. मैं 11 दिन व्रत अनुष्ठान कर रहा हूं. मकर संक्रांति से लेकर 22 जनवरी तक सभी मंदिरों में विशेष सफाई अभियान चलाएं.

केंद्रीय मंत्री ने किया परिसंपत्ति का वितरणःजनजातीय मामले सह कृषि विभाग की केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा ने कार्यक्रम में लाभुकों के बीच करोड़ों रुपए की परिसंपत्ति का वितरण किया. उन्होंने कहा कि 75 पीवीटीजी जाति के 39 लाख आबादी तक सरकार की योजनाओं का लाभ पहुंचाने के उद्देश्य से यह कार्यक्रम आयोजित किया गया है. दो माह पूर्व महाअभियान की शुरुआत हुई थी और 8000 से अधिक गांव में कैंप लगाए गए हैं. आजादी के 75 साल तक कोई लाभ नहीं मिला था, लेकिन प्रधानमंत्री मोदी के लक्ष्य निर्धारण का परिणाम है कि आज गांव-गांव तक योजनाओं का लाभ पहुंच रहा है.

केंद्रीय मंत्री ने किया स्टॉल का निरीक्षणः केंद्रीय मंत्री अर्जुन मुंडा, सांसद सुदर्शन भगत, राज्यसभा सांसद समीर उरांव सहित अन्य अतिथियों ने संयुक्त रूप से कार्यक्रम स्थल में विभिन्न विभागों द्वारा लगाए गए स्टॉलों का निरीक्षण किया. इसके उपरांत मेडिकल यूनिट वैन को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया. मेडिकल यूनिट वैन गांव-गांव पहुंच कर ग्रामीणों का निःशुल्क उपचार करेगी. वहीं स्टॉल का निरीक्षण करने के उपरांत मंत्री अर्जुन मुंडा मीडिया से मुखातिब हुए.

कार्यक्रम में ये थे मौजूदः कार्यक्रम में सांसद सुदर्शन भगत, राज्यसभा सांसद समीर उरांव, भाजपा की राष्ट्रीय मंत्री आशा लकड़ा, उपायुक्त कर्ण सत्यार्थी, एसपी हरविंदर सिंह सहित अन्य अधिकारी मौजूद थे.

ये भी पढ़ें-

खूंटी के आदिम जनजाति बिरहोर समुदाय के लोगों ने पीएम का संबोधन सुना, केंद्रीय मंत्री पशुपतिनाथ पारस ने किया परिसंपत्ति का वितरण

पीवीजीटी ग्रामोत्थान योजना के तहत किसी भी लाभुक का पेंशन न छूटे, बीडीओ कराएं सर्वे: डीसी

साहिबगंज के लोगों की मांग हुई पूरी, मिर्जाचौकी रेलवे स्टेशन पर गया-हावड़ा एक्सप्रेस का होगा ठहराव

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.