खूंटी के आदिम जनजाति बिरहोर समुदाय के लोगों ने पीएम का संबोधन सुना, केंद्रीय मंत्री पशुपतिनाथ पारस ने किया परिसंपत्ति का वितरण

author img

By ETV Bharat Jharkhand Desk

Published : Jan 15, 2024, 6:49 PM IST

http://10.10.50.75//jharkhand/15-January-2024/jh-khu-1-janmanprogram-avb-jh10032_15012024155248_1501f_1705314168_112.jpg

PM Modi addressed Birhor. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने आदिम जनजाति बिरहोर समुदाय के लोगों को ऑनलाइन संबोधित किया. इस दौरान काफी संख्या में बिरहोर समुदाय के लोग पहुंचे थे. इस मौके पर कार्यक्रम में शामिल केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण सह उद्योग मंत्री पशुपतिनाथ पारस ने बिरहोर समुदाय के लोगों के बीच परिसंपत्ति का वितरण किया.

कार्यक्रम के संबंध में जानकारी देते केंद्रीय मंत्री पशुपतिनाथ पारस.

खूंटीः जिले के आदिम जनजाति बिरहोर समुदाय के लोगों ने सोमवार को अड़की प्रखंड मुख्यालय परिसर में पीएम मोदी का संबोधन सुना. कार्यक्रम में केंद्रीय खाद्य प्रसंस्करण सह उद्योग मंत्री पशुपतिनाथ पारस बतौर मुख्य अतिथि उपस्थित थे. पीएम नरेंद्र मोदी का संबोधन सुनने के बाद केंद्रीय मंत्री ने बिरहोर समुदाय को लोगों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया. बिरहोरों ने बताया कि पीएम ने हमारे समाज के विकास की बात की है. यह बात सुनकर काफी अच्छा लगा. वहीं कुछ बिरहोरों ने कहा कि सबकुछ तो मिल गया है, अब बच्चों को पढ़ाना रह गया है. साथ ही बताया कि गांव की सड़कें काफी जर्जर हैं, अगर सड़कों का निर्माण करा दिया जाता तो बेहतर होता.

पीएम के संबोधन के बाद बिरहोरों को मंत्री ने किया संबोधितः केंद्रीय मंत्री पशुपतिनाथ पारस ने अड़की में बिरहोर समुदाय के लोगों से कहा कि आज आपने प्रधानमंत्री मोदी का संबोधन सुना और उन्होंने विस्तार से 10 वर्षों में आदिवासी कल्याण के लिए कौन-कौन से कार्य किए गए हैं इसकी जानकारी दी. उन्होंने कहा कि 2014 में जब नरेंद्र मोदी को सत्ता संभालने का मौका मिला तो सबसे पहले उन्होंने दलित समाज की बेटी को राष्ट्रपति बनाया. फिर दूसरी बार सत्ता संभालने के बाद आपके समुदाय के बीच से आदिवासी महिला को राष्ट्रपति बनाकर सम्मान दिया.

पीएम मोदी गरीबों और पिछड़ों के हित के लिए कृतसंकल्पितः केंद्रीय मंत्री पशुपतिनाथ पारस ने कहा कि आजादी के 75 वर्षों बाद देश को ऐसा प्रधानमंत्री मिला जो गरीबों के हित की बात सोचते हैं. पीएम मोदी ने अपने शासनकाल में जितनी भी योजनाएं बनाई उसमें गरीबों, दलितों, पिछड़ों और अति पिछड़ों के हित को ध्यान में रखा. प्रधानमंत्री ने वन नेशन वन राशन की व्यवस्था गरीबों के लिए की और मुफ्त में राशन वितरण कराया और अब इस योजना को पांच वर्ष और बढ़ाने का फैसला लिया है. पहले देश के गरीब, आदिवासी, दलित, पिछड़े पैसे की कमी के कारण इलाज के अभाव में दम तोड़ देते थे. उनके लिए पीएम ने 5 लाख तक का मुफ्त इलाज के लिए आयुष्मान कार्ड योजना की शुरुआत की.

कार्यक्रम में ये भी थे मौजूदः वहीं पीएम का संबोधन सुनने के लिए अड़की में तेलंगाडीह और सोसोकुटी के बिरहोर समुदाय के लोगों के अलावा स्थानीय ग्रामीण, युवा राष्ट्रीय अध्यक्ष विकास रंजन, प्रदेश अध्यक्ष राजकुमार राज, लेबर सेल के राष्ट्रीय अध्यक्ष रामजी सिंह, जिलाध्यक्ष संजय कुमार सिंह, महासचिव संजय कुमार सिंह, महानगर अध्यक्ष सुशील कुमार केसरी समेत अन्य लोग मौजूद थे.

ये भी पढ़ें-

झारखंड दौरे पर पीएम मोदी ने रखी विकसित भारत की नींव! कहा- चार अमृत स्तंभ से बनेगी बुलंद भारत की बुलंद तस्वीर

खूंटी में पीएम की सभा से बोले सीएम हेमंत सोरेन, आदिवसियों के हित की नहीं हुई रक्षा, तो खत्म हो जाएगी एक सभ्यता

पीएम मोदी का विकसित भारत संकल्प अभियान, खूंटी में बिरहोर समुदाय के लोगों से प्रधानमंत्री की बातचीत

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.