पीवीजीटी ग्रामोत्थान योजना के तहत किसी भी लाभुक का पेंशन न छूटे, बीडीओ कराएं सर्वे: डीसी

author img

By

Published : Sep 22, 2020, 9:33 PM IST

Meeting regarding PVGT Gramotthan Yojana in ranchi

रांची के उपायुक्त सह अध्यक्ष आईटीडीए छवि रंजन की अध्यक्षता में पीवीजीटी ग्रामोत्थान योजना को लेकर जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई. इस बैठक में उपायुक्त ने योजनाओं को पूरा करने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया.

रांची: जिले के उपायुक्त सह अध्यक्ष आईटीडीए छवि रंजन की अध्यक्षता में पीवीजीटी ग्रामोत्थान योजना के संबंध में समीक्षा के लिए मंगलवार को जिला स्तरीय समिति की बैठक आयोजित की गई. कलक्ट्रेट में आयोजित बैठक में उपायुक्त ने योजनाओं को पूरा करने के लिए संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया गया. विभिन्न प्रखंडों के आवास, पेयजलापूर्ति, पेंशन, डाकिया योजना, आजीविका, सोलर स्ट्रीट लाइट, स्वीकृत आंगनबाड़ी, स्वास्थ्य केंद्र मरम्मति, तालाब निर्माण और अन्य बुनियादी संरचनाओं के सुदृढ़ीकरण से संबंधित प्रस्ताव प्राप्त किये गये थे.

सर्वे कराने का दिया निर्देश
उपायुक्त ने कहा कि पीवीजीटी ग्राम योजना के अंतर्गत किसी भी लाभुक का पेंशन नहीं छूटना चाहिए. उन्होंने बैठक में आए सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को अपने-अपने क्षेत्र में सर्वे कराने का निर्देश दिया है.

डाकिया योजना के तहत घर-घर राशन पहुंचाएं
डाकिया योजना के तहत आदिम जनजाति के परिवारों को डोर टू डोर राशन उपलब्ध कराना है. योजना के तहत आदिम जनजाति परिवारोें को निःशुल्क 35-35 किलोग्राम अनाज उपलब्ध कराया जाना है. उपायुक्त ने कहा कि डाकिया योजना के तहत लाभुकों तक घर-घर राशन पहुंचे, इसके लिए सभी बीडीओ ध्यान रखें. किसी भी लाभुक को घर से बाहर निकलने की जरूरत न पड़े.

ये भी पढ़ें-गुंडा कहकर संबोधित करने से विधायक रणधीर सिंह हुए आहत, इरफान अंसारी ने कहा रणधीर सिंह को सुधारना चाहिए आचरण

वहीं, उपायुक्त ने कहा कि सभी बीडीओ अपने भेजे गये प्रस्ताव की जांच करा लें. उपायुक्त ने आंगनबाड़ी केंद्रों की मरम्मति के लिए जिला योजना पदाधिकारी से पत्राचार करने का निर्देश दिया है. सोलर लाइट जलापूर्ति योजना के लिए उन्होंने संबंधित बीडीओ से जमीन उपलब्धता की जानकारी लेने को कहा है. इसके अलावा बैठक में आवास, स्ट्रीट लाइट, तालाब निर्माण और अन्य बुनियादी संरचनाओं के सुदृढ़ीकरण से संबंधित प्राप्त प्रस्ताव पर उपायुक्त ने संबंधित पदाधिकारियों को आवश्यक दिशा-निर्देश दिया है.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.