दिवाली के दौरान भरे थे 101 मिठाइयों के सैंपल, अब तक 27 की आई रिपोर्ट, घी-पनीर समेत 5 सैंपल फेल

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 12, 2024, 1:46 PM IST

Solan Sweets Sample Report 5 Sweet Samples Fail

Solan Sweets Sample Report 5 Sweet Samples Fail: सोलन जिले में दिवाली के त्योहार के समय भरे गए खाद्य पदार्थों 110 सैंपल में से 27 की रिपोर्ट आ गई है. जिसमें से 5 सैंपल फेल पाए गए हैं. संबंधित दुकानदारों को 30 दिन का नोटिस जारी कर दिया गया है.

सोलन: जिला सोलन में बीते साल दिवाली के त्योहार के समय खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा 110 खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे गए थे. जिनमें से अब तक सिर्फ 27 सैंपलों की रिपोर्ट ही विभाग के पास पहुंची है. इस रिपोर्ट के अनुसार 5 खाद्य पदार्थों के सैंपल फेल पाए गए हैं. जिसपर कार्रवाई करते हुए खाद्य सुरक्षा विभाग ने संबंधित दुकानदारों को नोटिस जारी कर दिया है और विभाग द्वारा 30 दिनों के अंदर दुकानदारों से जबाव मांगा गया है.

खाद्य सुरक्षा विभाग सोलन जिला के सहायक आयुक्त अरुण चौहान ने बताया कि दिवाली फेस्टिवल के समय विभाग ने जिला भर से खाद्य पदार्थों, मिठाइयों के सैंपल समेत 110 सैंपल भरे थे. जिनकी रिपोर्ट फूड सेफ्टी डिपार्टमेंट के पास पहुंच रही है. विभाग के पास अभी तक सिर्फ 27 सैंपलों की रिपोर्ट ही आई है, जिनमें से 5 सैंपल तो फेल हो गए हैं. जबकि बाकि बचे सैंपलों की रिपोर्ट का आना अभी बाकी है.

अरुण चौहान ने बताया कि इन फेल हुए सैंपल में बादाम कुकीज, गाय का घी, सोनपापड़ी और 2 पनील के सैंपल मौजूद हैं. संबंधित दुकानदारों और व्यापारियों को सिर्फ 30 दिन का नोटिस जारी कर दिया गया है. अगर 30 दिन के अंदर इन दुकानदारों और व्यापारियों का कोई जबाव नहीं आता तो विभाग फिर आगामी कार्रवाई अमल में लाएगा.

गौरतलब है कि दिवाली 2023 के दौरान मिलावटखोरों के खिलाफ एक्शन लेते हुए सोलन में खाद्य सुरक्षा विभाग ने खाद्य पदार्थों खासकर मिठाइयों के सैंपल भरे थे. विभाग ने इस दौरान नालागढ़ क्षेत्र में मिठाइयों में मिलावट पाए जाने पर इसे नष्ट किया था. वहीं, दूसरी और दिवाली के त्योहार को इतना समय बीत जाने के बाद भी विभाग के पास अब तक पूरे सैंपल की रिपोर्ट नहीं आई है.

ये भी पढ़ें: त्योहारों में भरे थे 101 मिठाइयों के सैंपल, 20 दिन बाद भी सिर्फ 15 की आई रिपोर्ट

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.