त्योहारों में भरे थे 101 मिठाइयों के सैंपल, 20 दिन बाद भी सिर्फ 15 की आई रिपोर्ट

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Team

Published : Dec 3, 2023, 8:47 AM IST

Updated : Dec 3, 2023, 10:43 AM IST

Solan Sweets Sample Report

Solan Sweets Sample Report: सोलन जिले में त्योहारों के सीजन में मिठाइयों के सैंपल भरे गए थे, जिनकी रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है. विभाग ने 101 खाद्य पदार्थों के सैंपल भरे थे, जिनमें से 15 की रिपोर्ट आई है. जबकि बाकी की रिपोर्ट आने में अभी समय लगेगा.

सोलन में 20 दिन बाद भी नहीं आई मिठाइयों के सैंपल की रिपोर्ट

सोलन: जिला सोलन में त्योहारी सीजन में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा भरे गए सैंपलों की रिपोर्ट अभी तक नहीं आई है. जिसे लेकर लगातार सवाल खड़े हो रहे हैं, क्योंकि खाद्य सुरक्षा विभाग सोलन द्वारा त्योहारी सीजन में जिले से खाद्य पदार्थों के 101 सैंपल भरे गए थे, लेकिन अभी तक सिर्फ 15 सैंपलों की ही रिपोर्ट विभाग के पास पहुंची है. त्योहारों के सीजन में जिस मुस्तैदी से खाद्य सुरक्षा विभाग ने सैंपल लिए थे, उतनी मुस्तैदी से अभी तक सैंपल की जांच रिपोर्ट नहीं पहुंच पा रही है. 20 दिन बीत जाने के बाद भी मिठाइयों की सैंपल रिपोर्ट विभाग के पास नहीं पहुंची है.

रिपोर्ट आने में लगेगा 1 सप्ताह: खाद्य सुरक्षा विभाग सोलन के सहायक आयुक्त अरुण चौहान ने बताया कि दिवाली के दौरान त्योहारी सीजन में खाद्य सुरक्षा विभाग द्वारा जिला भर से 101 मिठाइयों के सैंपल भरे गए थे, लेकिन अभी तक मिठाइयों के सैंपल नहीं आए हैं. इन रिपोर्ट को आने में एक और सप्ताह का समय लग सकता है. उन्होंने बताया कि बीते दिनों विभाग ने पनीर, मसाले, इमली के सैंपल भरे थे.

Solan Sweets Sample Report
दिवाली पर सोलन में भरे थे मिठाइयों के सैंपल

15 में से 6 सैंपल फेल: अरुण चौहान ने बताया कि विभाग के पास 15 सैंपलों की रिपोर्ट आई है, जिनमें से 6 सैंपल फेल हुए हैं, इनमें से पनीर के दो सैंपल सब स्टैंडर्ड पाए गए हैं. वहीं, 4 सैंपल इमली और मसालों के मिस ब्रांडेड आए हैं. इन दुकानदारों को विभाग ने नोटिस जारी कर दिए है,और उनके जवाब मांगा गया है. उन्होंने बताया कि जिन सैंपलों की रिपोर्ट सब स्टैंडर्ड या मिस ब्रांडेड आते हैं, उन्हें भी विभाग जुर्माना लगाता है. इनमें सब स्टैंडर्ड आने पर पांच लाख रुपए तक का जुर्माना और मिस ब्रांडेड आने पर तीन लाख रुपए का जुर्माना लगाया जाता है.

ये भी पढ़ें: राशन कार्ड की ई-केवाईसी करवाने की डेडलाइन बढ़ी, अब 31 दिसबंर तक करा सकेंगे e-KYC

Last Updated :Dec 3, 2023, 10:43 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.