10 दिनों में शिमला में 1.60 लाख गाड़ियों की एंट्री, ट्रैफिक और कानून व्यवस्था के लिए पुलिस ने बनाया प्लान

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Dec 27, 2023, 4:34 PM IST

Etv Bharat

Himachal New Year Preparation: पहाड़ों की रानी शिमला इन दिनों पर्यटकों से गुलजार है. बीते 10 दिनों में 1 लाख 60 हजार गाड़ियों ने शिमला में एंट्री की. वहीं, शिमला में ट्रैफिक और कानून व्यवस्था बनाए रखने के लिए पुलिस ने प्लान बनाया है. साथ ही शहर की गतिविधियों पर सीसीटीवी कैमरों से नजर रखी जा रही है.

शिमला: नये साल के जश्न के लिए सैलानियों का हिमाचल आना शुरू हो चुका है. पहाड़ों की रानी शिमला भी इन दिनों हजारों की तादाद में पर्यटक पहुंच रहे हैं. अगर आंकड़ों पर नजर डाले तो बीते 10 दिनों में केवल शोघी बैरियर से 1 लाख 60 हजार गाड़ियों ने शिमला शहर में प्रवेश किया है. जिसमें 60 हजार पर्यटकों की ही गाड़ियां हैं. वहीं, क्रिसमस के दिन भी भारी संख्या में पर्यटक शिमला पहुंचे थे. जबकि नए साल के जश्न के लिए इससे भी ज्यादा पर्यटकों के पहुंचने की उम्मीद है.

शिमला पुलिस ने ट्रैफिक और सुरक्षा व्यवस्था के पुख्ता इंतजाम किए हैं. एसपी शिमला संजीव गांधी ने बताया कि शिमला में बड़ी संख्या में पर्यटक पहुंच रहे हैं. नए साल के जश्न पर यह संख्या और अधिक बढ़ने की उम्मीद है. जिसे देखते हुए प्रशासन ने ट्रैफिक और सुरक्षा व्यवस्था के कड़े इंतजाम किए हैं. शिमला शहर समेत जिले को 5 सेक्टर में बांटा गया है. 87 जगह पर सीसीटीवी कैमरे भी लगाए गए हैं. जबकि पार्किंग के लिए भी वैकल्पिक इंतजाम किए गए हैं.

एसपी ने कहा पर्यटकों का शिमला में स्वागत है, लेकिन किसी भी तरह के कानून व्यवस्था से छेड़छाड़ बर्दाश्त नहीं होगी. एसपी ने पर्यटकों से कानून व्यवस्था बनाए रखने की अपील की है. ताकि स्थानीय लोगों को भी किसी तरह की समस्या न हो. वहीं, ट्रैफिक जाम से निपटने के लिए भी वन मिनट ट्रैफिक प्लान के तहत वाहनों को शहर के भीतर समन्वय बनाकर छोड़ा जा रहा है.

शिमला 2023 की विदाई और नए साल 2024 के जश्न के लिए तैयार है. इस बार नए साल का जश्न अलग अंदाज में मनाया जा रहा है. 25 दिसंबर से 31 दिसंबर तक मनाए जा रहे विंटर कार्निवल में रिज, माल रोड, गेयटी थिएटर, रानी झांसी पार्क में विभिन्न प्रकार के कार्यक्रम आयोजित होंगे. इन कार्यक्रमों में हिमाचली संस्कृति की झलक देखने को मिलेगी. इस दौरान क्लचरल परेड का आयोजन किया जाएगा. जिसमें एनजेडसीसी पटियाला व प्रदेश के सांस्कृतिक रूप से समृद्ध जिलों के लोक नृत्य, पारंपरिक लोक वाद्य यंत्रों के साथ पारंपरिक ठोडा लोक नृत्य के कलाकार पारंपरिक वेशभूषा में हिस्सा लेंगे.

ये भी पढ़ें: हिमाचल में माइनस में पहुंचा तापमान, जमने लगे झरने, कड़ाके की ठंड, धुंध का रेड अलर्ट

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.