बड़ी राहत: नए साल में बढ़ी राशन कार्ड के लिए ई-केवाईसी की डेडलाइन

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Jan 1, 2024, 1:20 PM IST

Himachal Ration Card KYC Deadline

Himachal Ration Card KYC Deadline: हिमाचल प्रदेश में सुखविंदर सरकार ने ई-केवाईसी न करवाने वाले लाखों राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत दी है. राशन कार्ड की केवाईसी की डेडलाइन अब 31 दिसंबर से बढ़ाकर 31 जनवरी 2024 तक कर दी गई है.

करसोग: हिमाचल प्रदेश सरकार ने ई-केवाईसी न करवाने वाले लाखों राशन कार्ड धारकों को बड़ी राहत दी है. लोगों की सुविधा के लिए सुखविंदर सरकार ने ई-केवाईसी करने की तारीख 31 जनवरी तक बढ़ा दी है. पहले ये तारीख 31 दिसंबर 2023 निर्धारित की गई थी, लेकिन प्रदेश में 25 फीसदी कार्ड धारकों ने अभी भी ई-केवाईसी नहीं कराई है. ऐसे में सरकार ने इन उपभोक्ताओं को एक महीने का और मौका दिया है. इसके बाद भी अगर तय की गई समय सीमा में ई-केवाईसी नहीं कराई जाती है तो ऐसे कार्ड धारकों का राशन अस्थाई तौर पर बंद किया जाएगा. इस बारे में सभी जिला खाद्य नियंत्रकों को जरूरी दिशा निर्देश जारी किए गए हैं.

राशन वितरण में आएगी पारदर्शिता: प्रदेश सरकार ने राशन वितरण में पारदर्शिता लाने के लिए राशन कार्ड का ई-केवाईसी कराने का फैसला लिया है. ई केवाईसी के जरिए उपभोक्ताओं के राशन कार्डों में आधार कार्ड नंबर रजिस्टर किए जा रहे हैं. राशन कार्ड में दर्ज व्यक्ति का नाम, जन्मतिथि और लिंग, आधार में दर्ज डाटा के अनुसार ही होना चाहिए, ताकि विभाग के पास उपभोक्ताओं का सही आंकड़ा उपलब्ध हो. जिससे पात्र लोग ही सस्ते राशन की सुविधा का लाभ उठा सकेंगे. विभाग के मुताबिक ई-केवाईसी प्रक्रिया में आम जनता का पूरा सहयोग मिल रहा है, लेकिन इसके बाद भी अभी तक कई उपभोक्ताओं की ई-केवाईसी नहीं हो पाई है. जिसके लिए विभाग ने ई-केवाईसी करने की तारीख 31 जनवरी तक बढ़ा दी है.

प्रदेश में 19.79 राशन कार्ड धारक: हिमाचल प्रदेश में राशन कार्ड धारकों की संख्या 19,79,780 है. इसमें एपीएल कार्ड धारक 11,52,003, एपीएल टैक्स पेयर राशन कार्ड धारकों की संख्या 72,445, बीपीएल राशन कार्ड धारकों की संख्या 2,82,369, पीएच कार्ड धारक 3,06,168 व अंतोदय अन्न योजना के तहत सस्ते राशन की सुविधा का लाभ ले रहे कार्ड धारकों की संख्या 1,66,774 है. ऐसे में राशन कार्ड धारकों की कुल आबादी 74,44,134 है.

खाद्य नागरिक आपूर्ति एवं उपभोक्ता मामले विभाग के निदेशक राम कुमार गौतम ने बताया कि राशन कार्ड में आधार नंबर रजिस्टर करवाने व ई-केवाईसी करवाने की तारीख 31 जनवरी तक बढ़ाई गई है. उन्होंने बताया कि इस अवधि तक अगर कोई उपभोक्ता अपना आधार राशन कार्ड के साथ रजिस्टर व ई-केवाईसी नहीं करवाता है तो ऐसे उपभोक्ताओं का राशन कार्ड अस्थाई ब्लॉक किया जाएगा. जिसे फिर ई-केवाईसी कराने के बाद ही खोला जाएगा.

ये भी पढ़ें: फर्जीवाड़ा: हमीरपुर में 3200 राशन कार्ड किए गए ब्लॉक, KYC जांच में पाई गई गड़बड़ी

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.