ETV Bharat / state

फर्जीवाड़ा: हमीरपुर में 3200 राशन कार्ड किए गए ब्लॉक, KYC जांच में पाई गई गड़बड़ी

author img

By

Published : Apr 18, 2023, 5:06 PM IST

जिला हमीरपुर में डबल एंट्री वाले सभी राशन कार्डों को बंद कर दिया गया है. पढ़ें पूरा मामला...

3200 ration card block done in Hamirpur
फर्जीवाड़ा: हमीरपुर में 3200 राशन कार्ड किए गए ब्लॉक

खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग हमीरपुर के अधिकारी अरविंद शर्मा.

हमीरपुर: जिला हमीरपुर में डबल एंट्री वाले 3200 राशन कार्ड ब्लॉक किए गए हैं. KYC की जांच में फर्जीवाड़े का खुलासा होने के बाद यह कार्रवाई की गई है. डबल एंट्री की आशंका पर खाद्य आपूर्ति विभाग ने केवाईसी की जांच में इस कार्रवाई को अंजाम दिया है. बताया जा रहा है कि सैंकड़ों ऐसे राशनकार्ड धारक थे, जोकि हमीरपुर जिले में भी पंजीकृत थे और बाहरी राज्यों के सस्ते राशन डिपुओं में भी उनका पंजीकरण था. ऐसे में विभाग ने बड़ा कदम उठाते हुए इस कार्रवाई को अंजाम दिया है. इस तरह के फर्जीवाड़े से बचने के लिए विभाग ने समय समय पर KYC के जरिये जांच का फार्मूला अपनाने का निर्णय लिया है, ताकि इस तरह की डबल एंट्री को पकड़ा जा सके. फिलहाल डबल एंट्री पाए जाने पर जिले में 3200 राशनकार्ड धारकों का सस्ता राशन बंद कर दिया गया है. इन राशन कार्ड धारकों को अब एक जगह से ही राशन मिल पाएगा.

हमीरपुर जिले में 1 लाख 48 राशन कार्ड, 5 लाख से ज्यादा लोगों को मिल रहा लाभ: हमीरपुर जिले में वर्तमान में एक लाख 48 हजार राशन कार्ड हैं. पांच लाख से अधिक लोगों को सस्ते राशन की सुविधा का लाभ राशन कार्ड के जरिए मिल रहा है. ऐसे में लोग दो जगह से इस योजना का दुरूपयोग न कर पाएं यह तय करने के लिए विभाग ने डबल एंट्री पाए जाने पर कार्रवाई की है.

प्रवासी भी ले रहे दो जगह राशन: गौरतलब है कि बाहरी राज्यों के लोगों ने भी यहां पर राशनकार्ड बना लिए हैं. इन लोगों में अधिकतर लोग प्रवासी मजदूर परिवार हैं. आपकों बता दें कि प्रदेश सरकार राशनकार्ड धारकों को हर माह माश दाल चना और मलका, एक लीटर सरसों व एक लीटर रिफाइंड चीनी और एक किलो नमक सब्सिडी पर उपलबध करवा रही है. दाल तेल के अलावा 11 किलो आटा व पांच किलो चावल भी दिया जा रहा है.

खाद्य नागरिक एवं उपभोक्ता मामले विभाग हमीरपुर के अधिकारी अरविंद शर्मा ने इस कार्रवाई की पुष्टि की है. उन्होंने कहा कि इस मामले में विभाग ने निदेशालय के निर्देश के मुताबिक कार्रवाई की है. डबल एंट्री होने पर 3200 राशन कार्ड को ब्लॉक किया गया है. उन्होंने कहा कि जांच में यह सामने आया है कि एक ही आधार नंबर के कई राशन कार्ड जिला और प्रदेश से बाहर पंजीकृत हैं. ऐसे में विभाग ने तुरंत जिले में मौजूद ऐसे 3200 राशन कार्ड को ब्लॉक कर दिए हैं. उन्होंने कहा कि भविष्य में विभाग इस मामले में पूरी निगरानी रखेगा, ताकि कोई दो जगहों से राशन प्राप्त न कर सके.

Read Also- दल बल के साथ नामांकन भरने DC Office पहुंचे CPIM के उम्मीदवार, भाजपा के साथ कांग्रेस पर साधा निशाना

Read Also- MC Shimla Election: कांग्रेस उम्मीदवार जितेंद्र चौधरी व उमंग बंगा ने भरा नामांकन, भाजपा पर जमकर साधा निशाना

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.