6 माह से दुरुस्त नहीं हो पाई 50 मीटर सड़क, पालकी से मरीज ढोने को मजबूर ग्रामीण

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Dec 31, 2023, 1:55 PM IST

Updated : Dec 31, 2023, 2:22 PM IST

Kullu Road Damage in Himachal Disaster

Kullu Road Damage in Himachal Disaster: हिमाचल में आई आपदा को 6 माह का समय बीतने को है, लेकिन प्रदेश में आपदा से हुई तबाही का मंजर अभी भी कई जगहों पर बरकरार है. कुल्लू जिले में दो गांवों आज भी ऐसे हैं, जिनके पास सड़क सुविधा नहीं है, क्योंकि बरसात में आई आपदा में सड़क क्षतिग्रस्त हो गई थी. 6 माह बीत जाने के बाद भी सड़क अब तक मरम्मत नहीं हुई है.

हिमाचल आपदा के बाद क्षतिग्रस्त हुई कुल्लू की सड़क

कुल्लू: जिला कुल्लू में जुलाई और अगस्त माह में प्राकृतिक आपदा के चलते ग्रामीण क्षेत्रों के हालात अभी भी बदतर हैं और इन क्षेत्रों की सड़कें अभी भी बदहाल हैं. जिसका खामियाजा घाटी के ग्रामीणों को भुगतना पड़ रहा है. ऐसा ही एक मामला ग्राम पंचायत दनोगी से सामने आया है. जहां पर गांव शाड व शाहट की सड़क 6 महीने के बाद भी ठीक नहीं हो पाई है.

खस्ताहाल सड़क, मरीज की मौत: वहीं, सड़क खराब होने के कारण गांव में महिला के बीमार होने पर उसे पालकी में ढोकर मुख्य सड़क तक लाया गया और उसके बाद उसे इलाज के लिए ढालपुर अस्पताल ले जाया जा रहा था, लेकिन बीच रास्ते में ही महिला की मौत हो गई. अब ग्रामीणों ने जिला प्रशासन से मांग रखी है की मात्र 50 मीटर टूटी हुई सड़क को ठीक किया जाए, ताकि छोटे वाहन गांव तक पहुंच सके.

वायरल हो रहा मरीज को पालकी में ले जाने का वीडियो: विकासखंड भुंतर के तहत आने वाली इस पंचायत में यह सड़क छन्नी खोड़ पुल से 2 किलोमीटर की लंबाई तक बनी हुई है और यह सड़क मात्र 50 मीटर क्षतिग्रस्त है. लोक निर्माण विभाग को इस बारे में सूचित भी किया गया है, लेकिन अभी तक इस सड़क के मरम्मत नहीं हो पाई है. ऐसे में गांव में एक महिला के बीमार होने पर लोगों द्वारा उसे पालकी में ढोया गया. जिसका एक वीडियो भी सामने आया है.

ग्रामीणों को सड़क सुविधा न होने से हो रही दिक्कतें: वहीं, स्थानीय ग्रामीणों ने प्रशासन से मांग रखी है कि जल्द से जल्द इस सड़क को ठीक किया जाए. स्थानीय ग्रामीण सुरजीत शर्मा, अमरनाथ शर्मा, कूर्म दत्त का कहना है कि 6 माह बीत जाने के बाद भी लोक निर्माण विभाग यहां की सड़क को ठीक नहीं कर पाया है. जिसके चलते लोगों को रोजमर्रा की जरूरत का सामान लाने में भी परेशानी होती है. सबसे ज्यादा मुश्किल तब आती है जब गांव में कोई बीमार हो जाता है.

स्थानीय लोगों की प्रशासन से मांग: ऐसे में लोगों ने डीसी कुल्लू से मांग की है कि जल्द से ज्यादा लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी किए जाएं, ताकि इस सड़क की मरम्मत को पूरा किया जा सके और लोगों को गांव तक छोटे वाहनों की सुविधा मिल सके. वहीं, एसडीएम कुल्लू विकास शुक्ला ने बताया कि इस बारे में लोक निर्माण विभाग के अधिकारियों को निर्देश जारी कर दिए गए हैं. जल्द ही सड़क की मरम्मत की जाएगी, ताकि इस सड़क पर छोटे वाहनों की सुविधा ग्रामीणों को मिल सके.

ये भी पढ़ें: Kullu: अस्पताल से मिली छुट्टी पर घर लौटने में खराब सड़कें बनी बाधा, कुर्सी पर लादकर बुजुर्ग को 6 KM पैदल चलकर ग्रामीणों ने पहुंचाया घर

ये भी पढे़ं: Himachal News: हिमाचल के इस गांव के लोगों का छलका दर्द, PWD मंत्री से पूछा- क्या हमारे और जानवरों में कोई फर्क नहीं?

Last Updated :Dec 31, 2023, 2:22 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.