राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू होने के बाद शिक्षा की गुणवत्ता में आया बहुत सुधार: कुलपति प्रो. बंसल

author img

By

Published : Jul 18, 2023, 9:02 PM IST

HPCU  Vice Chancellor Prof bansal on National Education Policy 2020

सचिवालय में आयोजित प्रेस वार्ता के दौरान कुलपति प्रो. बंसल बोले राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू होने के बाद शिक्षा की गुणवत्ता में बहुत सुधार आया है. उन्होंने कहा कि हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सिफारिशों को लागू करने में देश में अग्रणी विश्वविद्यालय है. पढ़ें पूरी खबर..

एचपीसीयू के कुलपति प्रोफेसर बंसल का बयान

धर्मशाला: शिक्षा मंत्रालय, भारत सरकार के दिशानिर्देशों के अनुसार राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 लागू होने के 3 वर्ष पूरे होने के अवसर पर हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय में विशेष रूप से प्रेस वार्ता आयोजित की गई. जिसे संबोधित करते हुए कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने कहा कि हिमाचल प्रदेश केंद्रीय विश्वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की सिफारिशों को लागू करने में देश में अग्रणी विश्वविद्यालय है. विश्वविद्यालय में जब से राष्‍ट्रीय शिक्षा नीति -2020 को लागू किया गया है तब से शिक्षा की गुणवत्‍ता में बहुत अधिक सुधार आया है.

कुलपति ने कहा कि विश्‍वविद्यालय राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के कार्यान्वयन के लिए बुकलेट के रूप में दिशानिर्देश विकसित करने वाला देश का पहला विश्वविद्यालय है. जिसे 2021 में तत्‍कालीन राज्यपाल हिमाचल प्रदेश द्वारा जारी किया गया था. राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 के तहत विश्वविद्यालय में छात्रों के समग्र और चहुंमुखी विकास पर बल दिया जा रहा है, जिसमें रटने की बजाय अधिक अनुभव आधारित और क्रिया आधारित शिक्षा प्रणाली की दिशा में बल दिया जा रहा है. छात्रों को इंटर्नशिप के माध्यम से व्यावहारिक अनुभव भी प्रदान किया जा रहा है. विश्वविद्यालय द्वारा गाँवों को गोद लेकर शिक्षा को सामुदायिक विकास के साथ जोड़ कर सामुदायिक विकास में महत्‍वपूर्ण भुमिका निभाई जा रही है.

तीसरी वर्षगांठ पर आयोजन किया जाएगा कार्यक्रम: गौरतलब है कि भारत सरकार के शिक्षा मंत्रालय द्वारा 29 जुलाई 2023 को राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 की तीसरी वर्षगांठ के अवसर पर कार्यक्रम का आयोजन किया जाएगा, जिसका उद्घाटन प्रधानमंत्री द्वारा 29 जुलाई को भारतीय व्यापार संवर्धन संगठन (आईटीपीओ), प्रगति मैदान, नई दिल्ली के प्लेनरी हॉल में किया जाएगा. यह कार्यक्रम राष्ट्रीय शिक्षा नीति 2020 और इसके कार्यान्वयन के विभिन्न पहलुओं पर चर्चा, विचार-विमर्श और अंतर्दृष्टि साझा करने का अवसर प्रदान करेगा.

विश्वविद्यालय को मिलेगा अच्छा ग्रेड- कुलपति प्रो. सत प्रकाश बंसल ने कहा कि बीते दिनों केंद्रीय विश्वविद्यालय के दौरे पर आई नैक की टीम विश्वविद्यालय की कार्यप्रणाली से काफी प्रभावित हुई है. वही कुलपति ने इस बार विश्वविद्यालय को बहुत अच्‍छा ग्रेड मिलने की उम्‍मीद जताई है. उन्होंने कहा कि विश्वविद्यालय को अच्छा ग्रेड मिलता है तो निश्चित रूप से आने वाले समय में शिक्षा और शोध के क्षेत्र में नए आयाम स्थापित होंगे. उन्होंने कहा कि देहरा में बन रहे कैंपस का निर्माण कार्य जोरों पर चला हुआ है. कैंपस में करीब तीन ब्लॉकों में लैंटल डल चुके हैं, जबकि अन्य ब्लॉकों का कार्य भी जोरों शोरों से चला हुआ है. वहीं उन्होंने कहा कि धर्मशाला के जदरांगल में बनने वाले कैंपस के लिए औपचारिक्ताओं को पूरा किया जा रहा है तथा जल्द ही इस कैंपस का निर्माण कार्य भी शुरू हो जाएगा.

ये भी पढ़ें: पावर लिफ्टिंग प्रतियोगिता की मेजबानी करेगी HPCU, इंडोर स्टेडियम धर्मशाला में होंगे मैच

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.