छात्र की मौत के बाद हरकत में आया NIT हमीरपुर प्रशासन, 6 हॉस्टलों के वार्डन समेत सिक्योरिटी और फैकल्टी इंचार्ज को बदला

author img

By ETV Bharat Himachal Pradesh Desk

Published : Oct 26, 2023, 5:38 PM IST

Etv Bharat

ड्रग्स ओवरडोज से एमटेक छात्र की मौत के बाद एनआईटी हमीरपुर प्रशासन हरकत में आ गया है. मामले को लेकर में संस्थान प्रबंधन ने कड़ी कार्रवाई शुरू कर दी है. एनआईटी हमीरपुर ने मामले का संज्ञान लेते हुए 6 हॉस्टलों के वार्डन, सिक्योरिटी और फैक्लिटी इंजार्च का बदल दिया है. (NIT Hamirpur student death case) (NIT Hamirpur changed hostels Warden)

हमीरपुर: एनआईटी हमीरपुर में बीते दिनों ड्रग्स ओवरडोज से एक एमटेक स्टूडेंट की मौत हो गई थी. जिसके बाद एनआईटी हमीरपुर प्रबंधन हरकत में आ गया है. मामले को लेकर में संस्थान प्रबंधन ने कड़ी कार्रवाई की है. संस्थान के 6 हॉस्टलों के वार्डन बदल दिए गए हैं. उनकी जगह नए लोग लगाए गए हैं. इसके अलावा सिक्योरिटी गार्ड और फैक्लिटी इंजार्च का बदला गया है. वहीं, चीफ वार्डन को डायरेक्ट की ओर से कड़े निर्देश जारी किए गए हैं कि वह सभी हॉस्टलों की मौजूदा स्थिति और वहां के निगरानी सिस्टम का जायजा ले.

एनआईटी हमीरपुर के निदेशक एचएम सूर्यवंशी ने बताया कि हॉस्टलों में नए प्रबंधन और सुरक्षा को लेकर कदम उठाए जा रहे हैं. इसके अलावा संस्थान के सिक्योरिटी इंचार्ज और फैकल्टी इंचार्ज को बदल दिया गया है. उसकी जगह इन दोनों जगह पर नए लोगों की तैनाती होगी. एचएम सूर्यवंशी ने बताया कि पिछले लंबे समय से यहां हॉस्टल की निगरानी को लेकर बढ़ती जा रही लापरवाही का ही नतीजा है कि ड्रग्स माफिया ने यहां अंदर स्टूडेंट के बीच अपने अच्छा खासा पैर पसार लिए थे. साथ ही नशे की सप्लाई का कारोबार यहां धड़ले से चल रहा था.

एनआईटी हमीरपुर निदेशक प्रोफेसर एचएम सूर्यवंशी ने बताया घटना के बाद सभी हॉस्टलों के वार्डन बदल दिए गए हैं. सिक्योरिटी और फैकल्टी इंचार्ज को भी बदल दिया गया है. यहां रोजाना हॉस्टलों की सरप्राइज विजिट करने के लिए एक स्पेशल सरप्राइज कमेटी गठित की गई है. यही स्टूडेंट की हर गीति-विधि पर निगरानी रखेगी. इसके अलावा जो भी स्टूडेंट किसी अवांछित गतिविधि में संलिप्त पाए गए तो उनके खिलाफ अनुशासन कमेटी कड़ा एक्शन लेगी. संस्थान में जहां बाउंड्री वॉल जरूरी है. जहां सुरक्षा को पुख्ता किया जा सकता है, उसे लगाने का काम तुरंत प्रभाव से शुरू कर दिया गया है.

एचएम सूर्यवंशी ने बताया कि राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी संस्थान हमीरपुर का 14वां दीक्षांत समारोह 28 अक्टूबर को होने जा रहा है. जिसमे केंद्रीय खेल मंत्री अनुराग सिंह ठाकुर मुख्य अतिथि होंगे. समारोह में 14 विभागों के कुल 1264 छात्रों को डिग्री प्रदान की जाएगी. जिनमें 825 बैचलर (बीटेक/बी.आर्क.), 404 मास्टर (एम.टेक/डुअल डिग्री/एम.आर्क/एम.एससी/एमबीए) शामिल हैं. इसके अलावा 35 छात्रों को पीएचडी डिग्री दी जाएगी.

उन्होंने बताया कि इस साल कंप्यूटर विज्ञान एवं इंजीनियरिंग विभाग की स्प्रिहा गौतम को सर्वश्रेष्ठ ऑलराउंडर के लिए निदेशक पदक से सम्मानित किया जाएगा. साथ ही पहली बार निदेशक पदक विजेता के अभिभावक को भी सम्मानित किया जाएगा. दीक्षांत समारोह के दिन ड्रेस कोड पुरुष छात्रों के लिए सफेद रंग का कुर्ता-पायजामा और महिला छात्रों के लिए यह सफेद सलवार-कमीज तय किया गया है.

ये भी पढ़ें: NIT Hamirpur Student Death: 'मां-बाप बच्चों की डिग्रियां लेने जाते हैं, मुझे बेटे की लाश के लिए आना पड़ा'

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.