पिता चलाते थे नेताओं और अधिकारियों की गाड़ी, अब बेटे सुक्खू ने थामा हिमाचल का स्टेयरिंग

author img

By

Published : Dec 11, 2022, 12:53 PM IST

Updated : Dec 11, 2022, 2:18 PM IST

Himachal new CM Sukhvinder Singh Sukhu Family Background

हिमाचल के नए सीएम का ऐलान हो गया है. जिला हमीरपुर के नादौन से सुखविंदर सिंह सुक्खू को कांग्रेस आलाकमान द्वारा सीएम नियुक्त किया गया है. ऐसे में उनके क्षेत्र में खुशी की लहर है. साथ ही उनकी मां भी उनके सीएम बने से बेहद प्रसन्न है. बता दें प्रदेश के नए मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं, जो अपने बचपन के दिनों में गरीबी देख चुके हैं. उनके बारे में और अधिक जानने के लिए पढ़ें पूरी खबर. (Himachal new CM Sukhvinder Singh Sukhu) (Sukhvinder Singh Sukhu Family Background)

हमीरपुर: बेशक हिमाचल में सत्ता बदल गई है और हिमाचल का मुख्यमंत्री चेहरा भी बदल गया है, लेकिन पूर्व मुख्यमंत्री जयराम ठाकुर और वर्तमान मुख्यमंत्री सुखविंदर सिंह सुक्खू की पृष्ठभूमि एक ही है. दोनों दिग्गज नेता मध्यमवर्गीय परिवार से आते हैं, जो अपने बचपन के दिनों में गरीबी देख चुके हैं. सुखविंदर सिंह सुक्खू के पिता रसील सिंह पहले टैक्सी चलाकर परिवार का गुजारा करते थे और कुछ समय उन्होंने ट्रक भी चलाया. इसके बाद एचआरटीसी में उनकी नौकरी लगी. (Himachal new CM Sukhvinder Singh Sukhu) (Sukhvinder Singh Sukhu Family Background)(Sukhvinder Singh Sukhu Father was HRTC driver).

सुखविंदर सिंह सुक्खू के पिता इस दुनिया में नहीं हैं, लेकिन उनकी माता आज भी मुफलिसी के उन दिनों को याद करती हैं. मध्यमवर्गीय परिवार से आने वाले सुखविंदर सिंह सुक्खू के परिवार में उनके अलावा कोई और राजनीति में नहीं हैं. बड़े भाई राजीव ठाकुर वायु सेना से रिटायर हुए हैं और दो बहने हैं जिनकी शादी हो गई है. दोनों ही गृहिणी हैं. छोटी बहनों संयोगिता सिंह की शादी जिला बिलासपुर और सुदर्शना सिंह की शादी जिला कांगड़ा में हुई है. सुखविंदर सिंह सुक्खू की शादी 11 जून 1998 में कमलेश ठाकुर से हुई और उनकी दो बेटियां हैं. कमलेश ठाकुर भी गृहिणी हैं और दोनों बेटियां कॉलेज में पढ़ाई कर रही हैं.

सुक्खू की मां और पत्नी.
सुक्खू की मां और पत्नी.

मां बोली ₹90 में महीना भर गुजारा करता था परिवार- सुखविंदर सिंह सुक्खू की बुजुर्ग मां संसार देई ने ईटीवी भारत से विशेष बातचीत में कहा कि बेटा शुरू से ही सरकारी नौकरी नहीं करना चाहता था और राजनीति में ही उनका रुझान था. मां कहती हैं कि जब सुखविंदर सिंह सुक्खू के पिता नौकरी करते थे तो महज 90 रुपए मासिक वेतन में वह परिवार का गुजारा करते थे. 6 लोगों के परिवार में बड़ी मुश्किल से गुजारा होता था.

पिता HRTC बस के साथ चलाते थे बड़े नेताओं की गाड़ी- जानकारी के मुताबिक सुक्खू के पिता साल 1966 में हिमाचल गवर्नमेंट ट्रांसपोर्ट (एचजीटी) में चालक के तौर पर सरकारी नौकरी में लगे थे. इस दौरान बसों के संचालन के साथ ही सचिवालय में जीएडी को मंत्रियों और अधिकारियों के लिए हिमाचल गवर्नमेंट ट्रांसपोर्ट कारें भी उपलब्ध करवाते थे. इस दौरान सुखविंदर सिंह सुक्खू के पिता रसेल सिंह ने कई मंत्रियों और बड़े अधिकारियों की कार भी कई दफा चलाई. बाद में हिमाचल गवर्नमेंट ट्रांसपोर्ट काबिले एचआरटीसी में हो गया और 1974 के बाद रसील सिंह एचआरटीसी में सेवाएं देने लगे. सुखविंदर सिंह सुक्खू की मां कहती हैं कि उन्हें खुशी है कि आज बेटा मुख्यमंत्री बन गया है. (Himachal new CM Sukhvinder Singh Sukhu) (Sukhvinder Singh Sukhu Family Background) (Sukhvinder Singh Sukhu Father was HRTC driver)

ये भी पढ़ें: सुक्खू के CM बनने से हमीरपुर के लोगों में खुशी का माहौल, क्षेत्र में विकास की जगी आस

Last Updated :Dec 11, 2022, 2:18 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.