ETV Bharat / state

हमीरपुर के 5 विस क्षेत्रों में डे बोर्डिंग स्कूलों के लिए भूमि का चयन, वन विभाग से मंजूरी के लिए FCA केस तैयार

author img

By

Published : Mar 13, 2023, 3:33 PM IST

शिक्षा विभाग हमीरपुर ने हमीरपुर जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में डे बोर्डिंग स्कूल खोलने के लिए भूमि का चयन कर लिया है. सभी विधानसभा क्षेत्र में जगह का चयन कर लिया गया है और यहां पर एफसीए केस भी मंजूरी के लिए वन विभाग को भेजे गए हैं, हालांकि सभी फोरेस्ट क्लीयरेंस मिलना अभी बाकि है, उसके बाद ही पांचों डे बोर्डिंग स्कूलों का काम शुरू हो पाएगा. डे बोर्डिंग स्कूल का निर्माण जिला अथवा उपमंडल मुख्यालय के 5 किलोमीटर के दायरे में किया जाएगा. स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को 10 से 15 मिनट की दूरी पर बेहतर शिक्षण संस्थान उपलब्ध हो सके यह प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है.

Day Boarding Schools in Hamirpur
उच्चतर शिक्षा विभाग हमीरपुर के उपनिदेशक बीडी शर्मा

उच्चतर शिक्षा विभाग हमीरपुर के उपनिदेशक बीडी शर्मा

हमीरपुर: जिला हमीरपुर में 5 डे बोर्डिंग स्कूल का निर्माण किया जाएगा. प्रदेश सरकार की योजना के तहत हर विधानसभा क्षेत्र में डे बोर्डिंग स्कूल खोलने कैरियर प्रक्रिया शुरू कर दी गई है. Education Department Hamirpur ने जिले के पांचों विधानसभा क्षेत्रों में डे बोर्डिंग स्कूल खोलने के लिए भूमि का चयन कर लिया है. सभी विधानसभा क्षेत्र में जगह का चयन कर लिया गया है और यहां पर एफसीए केस भी मंजूरी के लिए वन विभाग को भेजे गए हैं, हालांकि सभी फोरेस्ट क्लीयरेंस मिलना अभी बाकि है, उसके बाद ही पांचों डे बोर्डिंग स्कूलों का काम शुरू हो पाएगा.

बड़सर विधानसभा क्षेत्र से कोहढरा में, सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में घरथोली, हमीरपुर ने प्रदेश सरकार के आदेशानुसार जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में डे बोर्डिंग स्कूल के सुजानपुर विधानसभा क्षेत्र में घरथोली, भोरंज विधानसभा क्षेत्र से टिकरी घुरलां (नजदीक भोरंज पुलिस थाना), हमीरपुर के दत्याना कल्लर और नादौन के अमलैहड़ में जगह का चयन किया गया है हर जगह 100 कनाल लगभग भूमि चिन्हित की गई है.

जिला अथवा उपमंडल मुख्यालय कि 5 किलोमीटर के दायरे में बनेंगे स्कूल: डे बोर्डिंग स्कूल का निर्माण जिला अथवा उपमंडल मुख्यालय के 5 किलोमीटर के दायरे में किया जाएगा. स्कूल में पढ़ने वाले छात्रों को 10 से 15 मिनट की दूरी पर बेहतर शिक्षण संस्थान उपलब्ध हो सके यह प्रयास सरकार द्वारा किया जा रहा है. इन डे बोर्डिंग स्कूल में पहली से 12वीं कक्षा तक इंग्लिश और हिंदी मीडियम में विद्यार्थी पढ़ाई कर सकेंगे. स्कूल में स्मार्ट क्लासरूम स्मार्ट लाइव स्विमिंग पूल समेत अन्य अत्याधुनिक सुविधाएं विद्यार्थियों को मिलेगी.

उच्चतर शिक्षा विभाग हमीरपुर के उपनिदेशक बीडी शर्मा ने कहा कि हमीरपुर जिले के सभी विधानसभा क्षेत्रों में डे बोर्डिंग स्कूल के लिये भूमि का चयन कर लिया गया है. 100 कनाल भूमि में डे बोर्डिंग स्कूल बनाए जाएंगें. उन्होंने कहा कि सरकार के आदेशों के मुताबिक इन स्कूलों में छात्रों को इंग्लिश व हिंदी मीडियम में शिक्षा मुहैया करवाई जाएगी. डे बोर्डिंग स्कूलों के लिए फोरेस्ट क्लीयरेंस मिलना बाकी है. उन्होंने बताया कि सभी जगहों पर फॉरेस्ट क्लीयरेंस के लिए एफसीए केस तैयार कर लिए गए हैं.

ये भी पढ़ें- अडानी मामले को लेकर शिमला में कांग्रेस का प्रदर्शन, राजभवन का किया घेराव

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.