ETV Bharat / city

शिक्षा खंड गोपालपुर में 1 हजार से ज्यादा लोग निरक्षर, सर्वे में हुआ खुलासा

author img

By

Published : Mar 5, 2021, 6:42 PM IST

मंडी के सरकाघाट में पढ़ना लिखना अभियान के तहत किए गए सर्वे में 1 हजार 96 लोगों को अशिक्षित पाए जाने पर शिक्षित किया जाएगा. इसी उद्देश्य को लेकर बीआरसी कार्यालय में एसडीएम जफर इकबाल की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया.

1000 people uneducated in Sarkaghat
बैठक

सरकाघाट: पढ़ना-लिखना अभियान के तहत शिक्षा खंड गोपालपुर प्रथम में किए गए सर्वे में 1 हजार 96 लोगों को अशिक्षित पाया गया है, लेकिन इन सभी को अब पढ़ना-लिखना अभियान के तहत शिक्षित किया जाएगा. इसी उद्देश्य को लेकर बीआरसी कार्यालय में एसडीएम जफर इकबाल की अध्यक्षता में एक बैठक का आयोजन किया गया. इस बैठक में नगर परिषद अध्यक्ष अनूप कुमारी, खंड‌ शिक्षा अधिकारी प्रथम रत्न चंद, खंड समन्वयक अधिकारी रमेश चंद शर्मा और गोपालपुर खंड एक के सभी प्राथमिक केंद्रीय स्कूलों के अध्यापकों ने भाग लिया.

बैठक में टीचर्स के साथ हुआ मंथन

बैठक में पढ़ना लिखना अ‌भियान के तहत अध्यापकों के साथ विचार विर्मश किया गया कि किस तरह से इन निरक्षर लोगों को साक्षर किया जा सकता है. अधिक उम्र में किस तरह से लोगों में पढ़ने की रूचि पैदा की जा सकती है. साथ ही बैठक में कहा गया कि सरकार के आदेशों के अनुसार सभी अध्यापकों ने सर्वे कर लिया है और खंड में कुल 1 हजार 96 लोग अशि‌क्षित पाए गए हैं, जिसमें 210 पुरूष और 886 महिलाएं शामिल हैं.

एसडीएम ने दी जानकारी

एसडीएम जफर इकबाल ने कहा कि सर्वे में निरक्षण पाए गए इन सभी लोगों को शिक्षित करने के लिए पढ़ना-लिखना अभियान सरकार द्वारा चलाया जा रहा है. उन्होंने क हा कि गोपालपुर शिक्षा खंड प्रथम में सर्वे में 1096 लोग अशि‌क्षित पाए गए हैं,जिनको पढ़ाने के लिए चयनित शिक्षकों को मंडी में ट्रेनिंग दी जाएगी, ताकि इन अशिक्षित लोगों में भी शिक्षा की लौ जगाई जा सके.

ये भी पढ़ें: जयराम सरकार के चौथे बजट से स्वास्थ्य बजट में बढ़ोतरी की उम्मीद, लोग चाहते हैं बेहतर स्वास्थ्य सुविधाएं

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.