Kharif Crop Procurement in Haryana: हरियाणा में 5 लाख क्विंटल बाजरे और 95 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद, गुरुग्राम में हुई सबसे ज्यादा परचेज

author img

By ETV Bharat Haryana Desk

Published : Sep 29, 2023, 10:08 PM IST

Updated : Sep 29, 2023, 10:28 PM IST

Kharif Crop Procurement in Haryana

Kharif Crop Procurement in Haryana: हरियाणा में अब तक 5 लाख क्विंटल बाजरे की खरीद की जा चुकी है. प्रदेश में 23 सितंबर से हैफेड ने बाजरे की खरीद शुरू की थी. सरकार के मुताबिक 28 सितंबर तक प्रदेश में 95 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद भी की जा चुकी है.

चंडीगढ़: हरियाणा में बाजरे और धान की खरीद जारी है. फिलहाल बाजरे और धान की खरीद हरियाणा सरकार कर रही है क्योंकि केंद्र की खरीद एक अक्टूबर से शुरू होगी. अभी तक हैफेड ने 5 लाख क्विंटल बाजरे की खरीद कर ली है. किसानों को आरटीजीएस के जरिए सीधे उनके बैंक खातों में भुगतान किया जा रहा है. प्रदेश में बाजरे की खरीद 23 सितंबर और धान की खरीद 25 सितंबर से शुरू हो चुकी है.

5 लाख क्विंटल बाजरे की खरीद- हरियाणा सरकार ने किसानों के आर्थिक हितों को ध्यान में रखते हुए हैफेड को बाजरे की व्यावसायिक खरीद के निर्देश दिए थे. साथ ही 72 घंटों के भीतर फसल खरीद की राशि का भुगतान सीधे किसानों के बैंक खातों में सुनिश्चित करने के भी निर्देश दिए हैं. हालांकि बाजरे की खरीद 1 अक्तूबर से शुरू होनी थी. बाजरे की जल्दी आवक को ध्यान में रखते हुए हैफेड ने 23 सितंबर से व्यावसायिक रूप से बाजरे की खरीद शुरू कर दी. अब तक हैफेड ने राज्य के 17 जिलों में 93 मंडियों से 1600 गांवों के 16 हजार से अधिक किसानों से 5 लाख क्विंटल बाजरा खरीदा है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में शुरू हुई बाजरे की खरीद, 2200 MSP के साथ 300 रुपये बोनस मिलने से किसान खुश, प्रदेश की 35 मंडियों में हैफेड कर रहा खरीद

गुरुग्राम में हो रही अच्छी खरीद- गुरुग्राम में बाजरे की खरीद काफी बेहतर है. गुरुग्राम जिले में कुल आवक 12 हजार मीट्रिक टन हुई है. जिसमें से हैफेड द्वारा 8200 मीट्रिक टन (आवक का 68 प्रतिशत) की खरीद की जा चुकी है. इसके अलावा, हेली मंडी (पटौदा) में 8800 मीट्रिक टन की आवक हुई, जिसमें से 4900 मीट्रिक टन (आवक का 56 प्रतिशत) की खरीद की जा चुकी है. एफएक्यू विनिर्देशों के अनुरूप किसान अपनी फसल को सुखा कर लाएं. इसके अलावा, मंडियों में पंखा और झरना की भी सुविधा दी गई है.

28 सितंबर तक 95 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद- हैफेड भारतीय खाद्य निगम की ओर से सेंट्रल पूल के तहत एमएसपी पर धान की खरीद कर रहा है. प्रदेश में धान की खरीद 25 सितंबर से शुरू हुई है. हैफेड ने कुल 2.80 एलएमटी धान खरीद में से 28 सितंबर तक 9 हजार किसानों से 95 हजार मीट्रिक टन धान की खरीद की है. हैफेड एक सहकारी प्रसंघ है, जो किसानों से गेहूं, धान, सरसों, बाजरा, सूरजमुखी, चना और मूंग आदि की खरीद करने वाली हरियाणा की सबसे बड़ी राज्य खरीद एजेंसी बन गई है.

ये भी पढ़ें- Millet Purchase in Haryana: हरियाणा में 25 अक्टूबर से शुरू होगी बाजरे की खरीद, जानिए धान पर क्या बोले कृषि मंत्री

Last Updated :Sep 29, 2023, 10:28 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.