हरियाणा में शुरू हुई बाजरे की खरीद, 2200 MSP के साथ 300 रुपये बोनस मिलने से किसान खुश, प्रदेश की 35 मंडियों में हैफेड कर रहा खरीद

author img

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 23, 2023, 5:55 PM IST

Millet Procurement In Haryana 2023

Millet Procurement In Haryana 2023: हरियाणा में बाजरे की खरीद शुरू कर दी गई है. शनिवार को हैफेड के जरिए सभी मंडियों में ये खरीद शुरू की गई. भिवानी अनाज मंडी में खरीद के पहले दिन करीब 700 क्विंटल बाजरा पहुंचा. फसल का अच्छा दाम मिलने से किसान खुश हैं.

हरियाणा में शुरू हुई बाजरे की खरीद

भिवानी: हरियाणा के शुष्क और अर्धशुष्क क्षेत्रों में उगाई जाने वाली प्रमुख बाजरे की आज से सरकारी खरीद शुरू कर दी गई है. हैफेड के माध्यम से प्रदेश भर की 35 मंडियों में बाजरे की खरीद शुरू हो गई है. इस बार राज्य सरकार ने बाजरे का न्यूनतम समर्थन मूल्य 2200 रुपये तय किया है. इसके अलावा भावांतर भरपाई के तहत 300 रुपये के बोनस सहित कुल 2500 रुपये प्रति क्विंटल पर बाजरे की खरीद की जा रही है. भिवानी अनाज मंडी में भी शनिवार को बाजरे की खरीद के लिए किसान गेट पास लेकर पहुंचे.

भिवानी अनाज मंडी के सुपरवाईजर योगेश शर्मा ने बताया कि हरियाणा के कृषि मंत्री व मुख्यमंत्री के निर्देशों पर आज से बाजरे की खरीद हैफेड के द्वारा मंडियों में शुरू कर दी गई है. भिवानी जिले में बाजरे की खरीद के पहले दिन अब तक 700 क्विंटल के करीब बाजरा पहुंचा है, जिसे नमी चेक करके खरीद एजेंसियों द्वारा न्यूनतम समर्थन मूल्य पर खरीदा गया है. इसके तहत जिन किसानों ने मेरी फसल-मेरा ब्योरा पोर्टल पर पंजीकरण करवाया था, उनका बाजरा 2200 रुपये के न्यूनतम समर्थन मूल्य सहित भावांतर भरपाई योजना के तहत 300 रुपये सहित 2500 रुपये में खरीदा गया है.

ये भी पढ़ें- Millet Purchase in Haryana: हरियाणा में बाजरे की खरीद शुरू, जानिए धान पर क्या बोले कृषि मंत्री

योगेश शर्मा ने बताया कि किसानों के लिए अनाज मंडी में बाजरे की खरीद के दौरान कोई परेशानी ना हो, इसके लिए चार शेड बनाए गए हैं. लाईट, जनरेटर, पीने के पानी व साफ-सफाई व बरसात से बचने के लिए आढ़तियों को तिरपाल उपलब्ध करवाए गए हैं. बाजरे की खरीद की मॉनिटरिंग के लिए कृषि मंत्री जयप्रकाश दलाल ने भिवानी के उपायुक्त, एसडीएम की देखरेख में खरीद शुरू की.

भिवानी अनाज मंडी में अपनी बाजरे की फसल को लेकर पहुंचे किसान नगेंद्र, अशोक और सुंदर सिंह ने बताया कि आज से बाजरे की सरकारी खरीद शुरू कर दी गई है. किसानों को 2500 रुपये प्रति क्विंटल के भाव से पैसा मिल रहा है. अबकी बार फसल के पकाव के अंतिम डेढ़ महीनों में बरसात ना होने के कारण फसल कुछ कमजोर रही है. जिससे उत्पादन में कमी आई है. हालांकि राज्य सरकार द्वारा बाजरे का अच्छा भाव दिया जा रहा है.

किसानों ने कहा कि अनाज मंडियों में बाजरे की खरीद के लिए आने वाले किसानों के लिए पीने के पानी, लाईट, शेड की अच्छी व्यवस्था की गई है. फसल का अच्छा दाम मिलने से किसान काफी खुश हैं. हरियाणा में भिवानी, चरखी दादरी, रोहतक, झज्जर, रेवाड़ी, गुड़गांव और हिसार सहित एक दर्जन से अधिक जिलों में बाजरा मुख्य खरीफ की फसल है.

ये भी पढ़ें- हरियाणा में बाजरे की खरीद आज से शुरू, प्रदेश में बनाई 35 मंडियां, 2200 रुपये प्रति क्विंटल की दर से होगी खरीद

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.