Millet Purchase in Haryana: हरियाणा में 25 अक्टूबर से शुरू होगी बाजरे की खरीद, जानिए धान पर क्या बोले कृषि मंत्री

author img

By ETV Bharat Haryana Team

Published : Sep 22, 2023, 7:32 PM IST

Updated : Sep 22, 2023, 7:39 PM IST

Haryana Agriculture Minister JP Dalal

Millet Purchase in Haryana: हरियाणा में बाजरे की खरीद 25 अक्टूबर से शुरू हो रही है. शुक्रवार को कृषि मंत्री जेपी दलाल ने बताया कि हरियाणा सरकार ने इस बार धान और बाजरे की खरीद जल्दी शुरू करने के लिए केंद्र को पत्र लिखा है लेकिन कोई जवाब नहीं आया. फिलहाल बाजरे की खरीद शुरू की जा रही है.

हरियाणा में 24 अक्टूबर से होगी बाजरे की खरीद.

चंडीगढ़: हरियाणा के कृषि मंत्री जेपी दलाल ने हरियाणा में धान और बाजरे की खरीद को लेकर कहा है कि इस बार हमने कोशिश की थी कि मंडी जल्दी चालू हो जाएं. इसके लिए भारत सरकार को लेटर भी लिखा था लेकिन कोई उत्तर नहीं आया. एक अक्टूबर से बाजरे और धान की रूटीन खरीद शुरू होती है. हरियाणा सरकार उसे 5 से 10 दिन पहले शुरू करना चाहती थी लेकिन केंद्र की तरफ से स्वीकृति नहीं मिली.

जेपी दलाल ने कहा कि हरियाणा की मंडियों में पिछले साल के मुकाबले अभी बहुत थोड़ा धान आया है. पिछले साल इस समय तक 20 लाख क्विंटल बाजरा मंडियों में आ गया था, लेकिन इस बार अभी तीन लाख क्विंटल ही आया है. कृषि मंत्री ने बताया कि सोमवार से हरियाणा में बाजरे की खरीद शुरू की जायेगी. इसके लिए हैफेड को बोल दिया गया है. मंडियों में सभी तैयारियां हो चुकी हैं, ढाई लाख मैट्रिक टन बाजरा हम खरीदेंगे. भाव की एवरेज निकालकर 2500 से नीचे जो होगी, वो किसानों को भावांतर के तहत दिया जायेगा.

ये भी पढ़ें- केंद्र सरकार ने दी 2.5 लाख मीट्रिक टन बाजरे की MSP पर खरीद की अनुमति, सीएम मनोहर लाल ने किए कई ऐलान

जेपी दलाल ने जानकारी दी कि हरियाणा में 24 सितंबर से किसान गोष्ठी आयोजित की जा रही है. उसमें हॉर्टिकल्चर की नई स्कीमों का फायदा उठाने वाले किसानों को बुलाया गया है. इसमें ड्रिप इरीगेशन और पाउंड बनाने की योजनाओं का लाभ उठाने वाले किसान भी आएंगे. इसके जरिए सरकार की योजनाओं को किसानों तक पहुंचाना और उनकी दिक्कतों को दूर करने की कोशिश की जाती है. इसी तरीके से चौधरी चरण सिंह विश्वविद्यालय में 8, 9 और 10 अक्टूबर को जो मेला लगता है वो भी लगेगा. इसमें नई खोज के बीजों और मशीनरी समेत सभी चीजों का प्रदर्शन होगा. इसके माध्यम से किसानों को पता लग जाता है कि क्या नई चीज आ रही हैं.

ये भी पढ़ें- एक अक्टूबर से होगी धान की खरीद, डिप्टी सीएम ने 20 सितंबर से करने के लिए केंद्र को लिखा पत्र

Last Updated :Sep 22, 2023, 7:39 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.