पीएम मोदी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा से दोनों देशों के बीच संबंध मजबूत हुए: पीएम अल्बनीज

author img

By

Published : May 24, 2023, 12:36 PM IST

India Australia ties

अल्बनीज ने एक बयान में कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा ने भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया के घनिष्ठ संबंधों को मजबूत किया है. उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा रिश्ता है, जिसमें हमें निवेश करने की जरूरत है.

सिडनी : ऑस्ट्रेलियाई प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीस ने बुधवार को कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा ने दोनों देशों के बीच संबंधों को मजबूत किया है. ऑस्ट्रेलियाई सरकार द्वारा जारी आधिकारिक बयान में, पीएम अल्बनीस ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी की ऑस्ट्रेलिया यात्रा ने भारत के साथ ऑस्ट्रेलिया के घनिष्ठ और मजबूत संबंधों को मजबूत किया है. उन्होंने कहा कि यह एक ऐसा रिश्ता है जिसमें हमें निवेश करने की जरूरत है.

  • Australia and India are working more closely together to boost renewable energy in both our countries. pic.twitter.com/Yy1FUCXt7X

    — Anthony Albanese (@AlboMP) May 24, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

भारत के साथ हमारी मजबूत साझेदारी व्यापार, निवेश और व्यापार और क्षेत्रीय सुरक्षा और स्थिरता में ऑस्ट्रेलिया के लिए लाभ प्रदान करेगी. पीएम मोदी तीन देशों की अपनी यात्रा के तहत सोमवार को सिडनी पहुंचे थे. अल्बनीस ने यह भी कहा कि उन्होंने पीएम मोदी से छह बार मुलाकात की, जो देशों के संबंधों को गहरा करने के महत्व को रेखांकित करता है. उन्होंने यह भी कहा कि भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय के योगदान के कारण ऑस्ट्रेलिया एक बेहतर जगह है.

India Australia ties
सिडनी में गार्ड ऑफ ऑनर लेते पीएम मोदी.

पढ़ें : प्रधानमंत्री मोदी ने अल्बनीज के साथ वार्ता में उठाया ऑस्ट्रेलिया में मंदिरों पर हमलों का मुद्दा

उन्होंने कहा कि वह दोनों देशों के बीच और अधिक गहरे संबंध देखना चाहते हैं. इससे पहले आज, पीएम मोदी को ऑस्ट्रेलिया के सिडनी में एडमिरल्टी हाउस में औपचारिक गार्ड ऑफ ऑनर दिया गया. यहां, पीएम मोदी ने सिडनी में एडमिरल्टी हाउस में विजिटर्स बुक में भी हस्ताक्षर किए. इसके बाद पीएम मोदी ने अल्बनीस के साथ द्विपक्षीय बैठक की और कई मुद्दों पर चर्चा की. बाद में, उन्होंने समझौता ज्ञापनों का आदान-प्रदान किया और सिडनी में एडमिरल्टी हाउस में एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित किया.

India Australia ties
सिडनी में पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम एंथोनी अल्बनीज

बयान के अनुसार, प्रधानमंत्रियों ने ऑस्ट्रेलिया-भारत ग्रीन हाइड्रोजन टास्कफोर्स की स्थापना की दिशा में प्रगति का स्वागत किया. प्रधान मंत्री अल्बनीस और विदेश मंत्री पेनी वोंग ने घोषणा की कि ऑस्ट्रेलिया-भारत संबंधों के लिए नए केंद्र का मुख्यालय पररामट्टा में होगा. इस बीच ट्विटर पर अल्बनीज ने कहा कि ऑस्ट्रेलिया और भारत में नवीकरणीय ऊर्जा को बढ़ावा देने के लिए दोनों देश मिलकर काम कर रहे हैं.

पढ़ें : PM Modi In Aus: पीएम मोदी ने अल्बनीज संग की द्विपक्षीय बैठक, बोले- हमारे संबंध टी20 मोड में

उन्होंने आगे कहा कि वे एक दूसरे के देशों में रहने और अध्ययन करने वाले शीर्ष स्नातकों और युवा पेशेवरों की संख्या में वृद्धि करेंगे और फिर उन अनुभवों को घर लाएंगे. पीएम अल्बनीज ने ट्वीट किया कि हमारे दोनों देशों में पहले से ही इतनी मजबूत दोस्ती है. हमारे भारतीय-ऑस्ट्रेलियाई समुदाय ने इतना योगदान दिया है. उन्होंने कहा कि आज प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के साथ मिलकर हम भारत और ऑस्ट्रेलिया के बीच संबंधों को और भी मजबूत बना रहे हैं.

पढ़ें : PM Modi in Sydney: सिडनी में पीएम मोदी ने बांधा समां, लखनऊ की चाट से लेकर 'हरीश' पार्क का किया जिक्र

(एएनआई)

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.