ETV Bharat / bharat

PM Modi in Sydney: सिडनी में पीएम मोदी ने बांधा समां, लखनऊ की चाट से लेकर 'हरीश' पार्क का किया जिक्र

author img

By

Published : May 23, 2023, 1:59 PM IST

Updated : May 23, 2023, 7:29 PM IST

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी राजकीय अतिथि के रूप में आज अपने ऑस्ट्रेलियाई समकक्ष एंथनी अल्बनीज के साथ देश में रहने वाले प्रवासी भारतीयों के एक कार्यक्रम को संबोधित किया. उन्होंने अपने संबोधन की शुरुआत 'नमस्ते ऑस्ट्रेलिया' से की. पीएम मोदी 24 मई तक ऑस्ट्रेलिया के दौरे पर रहेंगे.

Etv Bharat
Etv Bharat

सिडनी : प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सिडनी के कुडोस बैंक एरिना में आयोजित सामुदायिक कार्यक्रम में हिस्सा लिया. इस दौरान ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज उनके साथ मौजूद रहे. यहां प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का पारंपरिक तरीके से स्वागत किया गया. जब स्टेज पर पीएम मोदी आए, तो वहां मौजूद लोगों ने उनका गर्मजोशी से स्वागत किया. पूरा स्टेडियम 'मोदी मोदी' नाम से गुंज उठा. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और ऑस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथोनी अल्बनीज ने सिडनी सामुदायिक कार्यक्रम में द "लिटिल इंडिया" गेटवे की आधारशिला रखी. 'नमस्ते ऑस्ट्रेलिया' के संबोधन से पीएम मोदी ने संबोधन की शुरुआत की. पीएम मोदी ने अपने संबोधन में कहा, "मैं जब 2014 में आया था तब आपसे एक वादा किया था कि आपको फिर भारत के किसी प्रधानमंत्री का 28 साल तक इंतजार नहीं करना पड़ेगा. आज सिडनी में, इस एरीना में, मैं फिर हाजिर हूं और मैं अकेला नहीं आया हूं. प्रधानमंत्री अल्बनीज भी मेरे साथ आए हैं."

  • An absolute delight connecting with the Indian diaspora at the community programme in Sydney! https://t.co/OC4P3VWRhi

    — Narendra Modi (@narendramodi) May 23, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

उन्होंने कहा, "एक समय था जब कहा जाता था कि भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंध को 3C(कॉमनवेल्थ, क्रिकेट, करी) पर आधारित है. उसके बाद कहा गया कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3D(डेमोक्रेसी, डायसपोरा, दोस्ती) पर आधारित है. कुछ लोगों ने ये भी कहा कि भारत और ऑस्ट्रेलिया का संबंध 3E(एनर्जी, इकोनॉमी, एजुकेशन) पर आधारित है. अलग-अलग काल में ये बात संभवत: सही भी रही है. मगर भारत-ऑस्ट्रेलिया के ऐतिहासिक संबंधों का विस्तार इससे कहीं ज्यादा बड़ा है. इन संबंधों का आधार आपसी विश्वास और आपसी सम्मान है." पीएम मोदी ने कहा, "मुझे ये जानकर अच्छा लगा कि आप सब ने भी आजादी का अमृत महोत्सव भी बड़े धूमधाम से मनाया है. हमारे किक्रेट के रिश्ते को 75 वर्ष पूरे हो गए हैं. किक्रेट की फील्ड पर मुकाबला जितना रोचक होता है, उतनी ही गहरी हमारी ऑफ द फील्ड दोस्ती है.

उन्होंने कहा, "भारत के पास सामर्थ्य की कमी नहीं है. भारत के पास संसाधनों की भी कमी नहीं है. आज दुनिया की सबसे बड़ी और सबसे युवा टैलेंट फैक्ट्री भारत में है. पिछले साल जब महान क्रिकेटर शेन वार्न का निधन हुआ तो ऑस्ट्रेलिया के साथ कोटि-कोटि भारतीयों ने भी शोक मनाया. ये ऐसा था जैसे हमने अपना कोई खो दिया...आप सभी का एक सपना रहा है कि हमारा भारत भी विकसित राष्ट्र बने. जो सपना आपके दिल में है वो सपना मेरे दिल में भी है."

  • #WATCH | Prime Minister Narendra Modi welcomed at Qudos Bank Arena in Sydney in a traditional manner.

    PM Modi will address the members of the Indian diaspora at a community event shortly. Australian Prime Minister Anthony Albanese is also with him. pic.twitter.com/fPvtZoBpep

    — ANI (@ANI) May 23, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत रॉकस्टार जैसा होता है: अल्बनीज

आस्ट्रेलिया के प्रधानमंत्री एंथनी अल्बनीज ने अपने 'प्रिय मित्र' और भारत के प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत किया तथा उनकी तुलना अमेरिकी गायक ब्रूस स्प्रिंगस्टीन से करते हुए कहा कि मोदी जहां भी जाते हैं उनका 'रॉकस्टार जैसा स्वागत' होता है. अल्बनीज ने यहां शहर के सबसे बड़े इंडोर स्टेडियम में से एक कुडोस बैंक एरिना में 21,000 लोगों की भीड़ के सामने मोदी का स्वागत किया और भारत तथा ऑस्ट्रेलिया के बीच बेहतर सहयोग की हिमायत की. मोदी जब दर्शकों को संबोधित करने के लिए कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे, तो अल्बनीज ने कहा कि मोदी 'जहां भी जाते हैं, उनका रॉकस्टार की तरह स्वागत होता है.'

अल्बनीज ने कार्यक्रम में कहा, "आखिरी बार मैंने इस मंच पर ब्रूस स्प्रिंगस्टीन को देखा था और उनका भी ऐसा स्वागत नहीं हुआ था जैसा प्रधानमंत्री मोदी का हुआ है. प्रधानमंत्री मोदी बॉस हैं." उन्होंने कहा, "ऑस्ट्रेलिया में प्रधान मंत्री मोदी का स्वागत करते हुए मुझे बहुत खुशी हो रही है. प्रधानमंत्री के रूप में मेरा पहला साल है जिसे आज मैं मना रहा हूं. मैं अपने मित्र प्रधानमंत्री से छह बार मिल चुका हूं, लेकिन इस तरह मंच पर उनके साथ खड़े होने से बेहतर कुछ नहीं है, खुशी की बात है कि यहां प्रधानमंत्री मोदी का स्वागत करना. लेकिन मुझे कहना होगा कि आज रात यहां जो गर्मजोशी और ऊर्जा है, वह किसी से कम नहीं है."

उन्होंने अपने मोदी को ऑस्ट्रेलिया में दुनिया के सबसे बड़े लोकतंत्र की भावना लाने के लिए धन्यवाद देते हुए कहा कि उन्होंने हमारे लोकतंत्र को मजबूत और अधिक समावेशी बनाने में मदद की. भारत और ऑस्ट्रेलिया के संबंधों पर अल्बनीज ने कहा कि वह व्यापार और शिक्षा सहित दोनों देशों के बीच विभिन्न क्षेत्रों में संबंधों को और आगे बढ़ते देखना चाहते हैं. उन्होंने कहा, "हम और जुड़ाव देखना चाहते हैं. बड़ी संख्या में ऑस्ट्रेलियाई और भारतीय छात्र एक-दूसरे के देशों में रह रहे हैं और पढ़ रहे हैं, और उन अनुभवों को अपने अपने देशों में ले जा रहे हैं." उन्होंने कहा, "बड़ी संख्या में कारोबारी नेता और कलाकार और परिवार आपके अनुभव और आपके ज्ञान और आपके विचारों को साझा कर रहे हैं."

अल्बनीज ने कहा कि उन्होंने जब इस साल की शुरुआत में प्रधानमंत्री के रूप में भारत का दौरा किया तो उन्हें 28 साल की उम्र में की गई भारत की अपनी पिछली यात्राओं की याद आ गई. उन्होंने कहा, "यह अविस्मरणीय पलों से भरी एक यात्रा थी...गुजरात में होली मनाना, नई दिल्ली में महात्मा गांधी की समाधि पर पुष्पांजलि अर्पित करना और चौथे टेस्ट के पहले दिन अहमदाबाद में अविश्वसनीय रूप से विशाल स्टेडियम का चक्कर लगाना. मैं जहां भी गया, मुझे ऑस्ट्रेलिया के लोगों और भारत के लोगों के बीच जुड़ाव की गहरी भावना महसूस हुई. 1991 में जब मैंने पांच सप्ताह के लिए भारत का भ्रमण किया था, तो वह गर्मजोशी महसूस की थी- यदि आप भारत को समझना चाहते हैं, तो ट्रेन और वीडियो बस से यात्रा करें."

  • #WATCH | Australia | Cultural program underway at Qudos Bank Arena in Sydney where Prime Minister Narendra Modi will arrive shortly for a community event. pic.twitter.com/ALPJvQt7jN

    — ANI (@ANI) May 23, 2023 " class="align-text-top noRightClick twitterSection" data=" ">

अल्बनीज और मोदी ने मंगलवार को ‘सेंटर फॉर ऑस्ट्रेलिया-इंडिया रिलेशंस’ के लिए उद्घाटन सलाहकार बोर्ड की घोषणा की. ऑस्ट्रेलिया सरकार ने इस साल की शुरुआत में इस केंद्र को स्थापित करने की अपनी योजना की घोषणा की थी. गौरतलब है कि मोदी राजकीय अतिथि के रूप में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा कर रहे हैं. वह सिडनी के क्यूडोस बैंक एरीना में आयोजित होने वाले कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के सदस्यों को संबोधित करेंगे. कार्यक्रम के आयोजक इंडियन ऑस्ट्रेलियन डायस्पोरा फाउंडेशन (आईएडीएफ) ने कहा कि इस कार्यक्रम में हिस्सा लेने के लिए पूरे ऑस्टेलिया से बड़ी संख्या में लोग आये हैं.

पीएम की एक झलक पाने को विशेष बसों से सिडनी पहुंचे लोग : कार्यक्रम से पहले आईएडीएफ के निदेशकों में से एक जय शाह ने कहा कि भारतीय ऑस्ट्रेलियाई समुदाय नौ साल बाद प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी का स्वागत करने को लेकर उत्साहित थे. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी 2014 में ऑस्ट्रेलिया आए थे. सिडनी के सामुदायिक स्वागत समारोह में एक बड़ी भीड़ ने उनका स्वागत किया था. मोदी के समर्थक ब्रिसबेन और कैनबरा से सिडनी पहुंचे थे. इसके लिए विशेष बसों की व्यवस्था की गई थी.

बताया जा रहा है कि इस कार्यक्रम के बाद बुधवार को पीएम मोदी और ऑस्ट्रेलियाई पीएम अल्बनीज के बीच द्विपक्षीय बैठक होगी. हिरोशिमा में जी-7 शिखर सम्मेलन में हिस्सा लेने के लिए जापान रवाना होने से पहले प्रधानमंत्री मोदी ने कहा था कि वह सिडनी में एक विशेष कार्यक्रम में भारतीय समुदाय के लोगों से मुलाकात करेंगे.

ऑस्ट्रेलियाई आबादी में 2.8 प्रतिशत भारतीय : ऑस्ट्रेलियाई सांख्यिकी ब्यूरो की 2016 की जनगणना के अनुसार, ऑस्ट्रेलिया में 6,19,164 लोगों ने घोषित किया कि वे भारतीय मूल के हैं. ये ऑस्ट्रेलियाई आबादी का 2.8 प्रतिशत हैं. उनमें से 5,92,000 भारत में पैदा हुए थे.

आखिरी बार 2014 में पीएम ने की थी ऑस्ट्रेलिया की यात्रा : प्रधानमंत्री मोदी ने आखिरी बार 2014 में ऑस्ट्रेलिया की यात्रा की थी. ऑस्ट्रेलियाई सरकार ने एक बयान में कहा कि यात्रा के दौरान दोनों देशों के प्रधानमंत्री सिडनी में ऑस्ट्रेलिया में रह रहे भारतीय समुदाय के एक कार्यक्रम में भाग लेंगे. सरकार ने कहा कि भारतीय समुदाय हमारे बहुसांस्कृतिक समुदाय का एक मुख्य हिस्सा है.

पढ़ें : ऑस्ट्रेलियनसुपर CEO बोले- कारोबार को समझने वाले प्रधानमंत्री मोदी सबसे प्रभावशाली व्यक्ति

पढ़ें : PM Modi Australia visit: ऑस्ट्रेलिया दौरे पर पीएम मोदी, अल्बनीस बोले- 'खुद को सम्मानित महसूस कर रहा हूं'

Last Updated :May 23, 2023, 7:29 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.