TRE 2.0: 26 हजार शिक्षकों को CM नीतीश ने सौंपा नियुक्ति पत्र, बोले- 'खुशी है कि दूसरे प्रदेशों के लोग शिक्षक बने हैं'

author img

By ETV Bharat Hindi Team

Published : Jan 13, 2024, 3:59 PM IST

Updated : Jan 13, 2024, 5:27 PM IST

26 हजार शिक्षकों को CM नीतीश ने सौंपा नियुक्ति पत्र

Bihar Teacher News: बिहार में शिक्षक नियुक्ति के दूसरे चरण में सफल अभ्यर्थियों को नियुक्ति पत्र वितरित किया गया. पटना के गांधी मैदान में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार, डिप्टी सीएम तेजस्वी यादव, शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर सहित कई मंत्रियों और अधिकारियों की मौजूदगी में यह वितरण किया गया. पढ़ें पूरी खबर.

पटना: शनिवार को राज्य में दूसरे चरण के बिहार लोक सेवा आयोग से अनुशंसित करीब एक लाख शिक्षक अभ्यर्थियों के बीच नियुक्ति पत्र बांटे गए. राजधानी पटना के गांधी मैदान में राज्य स्तरीय शिक्षक नियुक्ति पत्र वितरण समारोह आयोजित किया गया है. मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने अपने हाथों से 26925 नवनियुक्ति शिक्षकों को नियुक्ति पत्र बांटा.

शिक्षकों को CM नीतीश ने सौंपा नियुक्ति पत्र: गांधी मैदान में आयोजित कार्यक्रम में बिहार के सीएम नीतीश कुमार के अलावा, उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव, शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर समेत कई मंत्री और विधायक मौजूद रहे. पूरे बिहार में 90 हजार से ज्यादा शिक्षकों को नियुक्ति पत्र वितरण किया गया. अकेले पटना में 16 जिलों के नव नियुक्त शिक्षकों को सीएम नीतीश ने नियुक्ति पत्र प्रदान किया.

शिक्षकों का अभिवादन स्वीकार करते सीएम नीतीश कुमार.
शिक्षकों का अभिवादन स्वीकार करते सीएम नीतीश कुमार.

'खुशी है कि दूसरे प्रदेशों के लोग शिक्षक बने हैं' : कार्यक्रम के दौरान अपने संबोधन में सीएम नीतीश कुमार ने कहा कि 51% महिलाओं की नियुक्ति हुई ही, हमने कितना ज्यादा महिलाओं प्रोत्शाहित किया, आप देख सकते हैं. दो महीना पहले 1.20 लाख शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया था. हमने शुरु से कहा था बहाली में दूसरे प्रदेशों के लोग भी शामिल होंगे. कई लोगों ने इसका विरोध किया था. आज विभिन्न प्रदेशों के लोग शिक्षक बने हैं, काफी खुशी है. बिहार के लोग भी दूसरे प्रदेशों में नौकरी करते हैं.

''अब जल्द ही नियोजित शिक्षकों को सरकारी शिक्षक बनाएंगे. इसके लिए 3 बार एक सामान्य परीक्षा ली जाएगी. आप देख रहे हैं कितनी बड़ी संख्या में सरकारी नौकरी में बहाली हो रही है. 3.60 लाख से अधिक बहाली हो गई है. जल्द यह 5 लाख भी पूरा होगा. 10 लाख से अधिक सरकारी नौकरी देंगे. हमलोग काम में लगे हुए हैं, जो भी होगा बहुत तेजी से काम होगा.''- नीतीश कुमार, मुख्यमंत्री, बिहार

नवनियुक्त शिक्षकों को दिया जा रहा नियुक्ति पत्र.
नवनियुक्त शिक्षकों को दिया जा रहा नियुक्ति पत्र.

'हमलोगों ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाया' : उपमुख्यमंत्री तेजस्वी यादव ने कहा कि आज हमलोगों ने वर्ल्ड रिकॉर्ड बनाने का काम किया है. 70 दिन का भीतर एक ही विभाग में 2 लाख से अधिक नौकरी दी गई. बड़ी खुशी की बात है कि मुख्यमंत्री जी ने इसी गांधी मैदान में कहा था 10 लाख सरकारी नौकरी देंगे. उस ओर कदम काफी आगे तक बढ़ चुका है. आप अपनी मेधा से चयनित हुए हैं, आपसे बहुत उम्मीदें हैं. हम लोग कलम बांट रहे है और कुछ लोग तलवार बांटने में लगे हैं.

''इस ठंडी में कई लोग हैं जिनका धुआं निकल रहा है. हम लोग जनता के मुद्दे पर काम कर रहे हैं. दूसरे प्रदेशों की सरकारों को इससे सीखना चाहिए. बिहार में नीतीश सरकार की पॉलिसी है की पढ़ोगे तो भी नौकरी मिलेगी, खेलोगे तो भी नौकरी मिलेगी. बिहार के विकास की चर्चा नहीं हो रही.''- तेजस्वी यादव, उपमुख्यमंत्री, बिहार

दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन करते सीएम नीतीश कुमार.
दीप जलाकर कार्यक्रम का उद्घाटन करते सीएम नीतीश कुमार.

'बिहार परिवर्तन की भूमि'- शिक्षा मंत्री: इस मौके पर शिक्षा मंत्री चंद्रशेखर ने कहा कि, ''बिहार परिवर्तन की भूमि है, शिक्षा के क्षेत्र में मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने जो काम किए हैं, वह देशभर में नजीर बना है. कुछ लोग नफरत बांटने में लगे हुए हैं और हम लोग नियुक्ति पत्र बांट रहे हैं. केंद्र से विशेष राज्य का दर्जा मिला होता तो बिहार विकास में अलग मुकाम पर होता.''

अपने दायित्यों को ध्यान में रखिएगा : बिहार सरकार के वित्त मंत्री विजय चौधरी ने कहा कि यह सरकार के लिए उपलब्धि का दिन है. सरकार बनने के बाद गांधी मैदान में सीएम ने कहा था कि 10 लाख सरकारी नौकरी देंगे. शिक्षा विभाग में ही 2 लाख से अधिक नौकरी दी गई. अन्य विभागों में भी नौकरी देने की प्रक्रिया चल रही है. आप जो नियुक्त हुए हैं, आप हमेशा याद रखिएगा आप अपनी मेधा से चयनित हुए हैं. अपने दायित्यों को ध्यान में रखिएगा, ताकि बच्चे शिक्षित और सभ्य बनें.

विभिन्न जिला मुख्यालय में भी वितरण समारोह: वहीं 26 जिलों में जिला मुख्यालय स्तर पर समारोह आयोजित किया गया और नवनियुक्त शिक्षकों को नियुक्ति पत्र का वितरण किया गया. बता दें कि दूसरे चरण में 1.22 लाख पदों पर प्राथमिक, माध्यमिक और उच्च माध्यमिक शिक्षकों के लिए नियुक्ति निकाली गई थी, इसमें 94 हजार की संख्या में अभ्यर्थी सफल हुए हैं.

गांधी मैदान में मेगा इवेंट: इसके अलावा प्रथम चरण के सप्लीमेंट्री में सफल हुए 2,727 अभ्यर्थी भी हैं, जिन्हें गांधी मैदान में नियुक्ति पत्र दिया गया. 16 जिलों के सभी नियुक्त शिक्षकों को पटना बुलाया गया है. इनमें सबसे अधिक सारण जिले के करीब 3,500 शिक्षक हैं. सभी जिलों से शिक्षकों को लाने के लिए यात्री बसों की व्यवस्था की गई थी.

पहले चरण में 1.20 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र: इससे पहले 2 नवंबर 2023 को सीएम नीतीश कुमार ने प्रदेश के 1.20 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र सौंपा था. पटना के गांधी मैदान में 25 हजार शिक्षकों को नियुक्ति पत्र दिया गया था. देश में ऐसा पहली बार हुआ कि इतनी बड़े पैमाने पर नियुक्ति की गई. 1.70 पदों पर ये भर्ती आयोजित की गई थी जिसमें 8 लाख अभ्यर्थी शामिल हुए थे. बिहार में विभिन्न राज्यों के लोगों को शिक्षक बनने का मौका दिया गया.

ये भी पढ़ें : Bihar Teacher Recruitment : बीपीएससी के सफल शिक्षक अभ्यर्थियों को मिलेगा नियुक्ति पत्र, तैयारी में जुटी सरकार

ये भी पढ़ें : BPSC Result 2023: '1.22 लाख शिक्षक अभ्यर्थियों को बधाई़'.. तेजस्वी यादव बोले- 'इतिहास में कभी भी 60 दिनों के अंदर..'

ये भी पढ़ें : BPSC Teacher Result: शिक्षक बहाली में 122324 अभ्यर्थी उत्तीर्ण, बोले आयोग के अध्यक्ष- सफलता 93 फीसदी

Last Updated :Jan 13, 2024, 5:27 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.