जशपुर में धान तस्करी, छत्तीसगढ़ झारखंड बॉर्डर पर 88 क्विंटल अवैध धान जब्त

author img

By ETV Bharat Chhattisgarh Desk

Published : Jan 8, 2024, 7:58 PM IST

illegal paddy seized

Paddy smuggling in Jashpur: जशपुर में रविवार रात खद्य एवं पुलिस की टीम ने झारखंड के धान को जब्त किया है. ये धान अवैध तरीके से छत्तीसगढ़ में बेचने की फिराक में तस्कर थे.

जशपुर में धान तस्करी

जशपुर: छत्तीसगढ़ में इन दिनों धान की खरीदी चल रही है. इस बीच छत्तीसगढ़ झारखंड बॉर्डर पर पुलिस ने 88 क्विंटल अवैध धान जब्त किया है. कुल 4 पिकअप को भी पुलिस ने अपने कब्जे में ले लिया है. ये तस्कर झारखंड के अवैध धान को छत्तीसगढ़ में खपाने की फिराक में थे.

झारखंड के धान को छत्तीसगढ़ में थी खपाने की साजिश: दरअसल, छत्तीसगढ़ झारखंड सीमा चेक पोस्ट पर खाद्य एवं पुलिस विभाग की टीम ने लाखों रुपए के अवैध धन की खेप को जब्त किया है. इस दौरान चार पिकअप में भरे 88 क्विंटल धान को जब्त किया गया है. बताया जा रहा है कि छत्तीसगढ़ झारखंड सीमा लोदाम में अवैध धन की खेप को छत्तीसगढ़ लाने से रोकने के लिए बैरिकेट लगाया गया था. यहां खाद्य एवं पुलिस विभाग की टीम 24 घंटे नजर बनाए हुए थी. बीती देर रात खाद्य एवं पुलिस विभाग की संयुक्त टीम ने लाखों रुपए के अवैध धान को जब्त किए हैं. पुलिस की मानें तो ये तस्कर झारखंड की धान को छत्तीसगढ़ की मंडियों में खपाने की योजना बना रहे थे.

88 क्विंटल धान जब्त: पुलिस की टीम ने लोदाम चेकपोस्ट पर झारखंड की ओर से आ रही चार पिकअप वाहनों से 220 बोरा धान जब्त किया है. जब्त किए गए धान की कीमत लाखों में है. कुल 88 क्विंटल धान जब्त किया गया है. ये सभी वाहन जशपुर में ही जब्त हुए हैं. पकड़े गए वाहनो को लोदाम चौकी में खड़ा किया गया है. वाहन 31 जनवरी 2024 तक लोदाम चौकी में खड़ी रहेगी. छत्तीसगढ़ में समर्थन मूल्य पर धान की खरीदी 31 जनवरी 2024 तक होगी. इसी बीच कलेक्टर जशपुर में पकड़े गए धान को लेकर आगे की कार्रवाई करेंगे.

अक्सर बिचौलिए करते हैं ऐसी कोशिश: बता दें कि छत्तीसगढ़ में धान तिहार 1 नवम्बर से शुरू हो गया है. समर्थन मूल्य पर किसानों से धान की खरीदी की जा रही है. जशपुर जिले में 17 आदिम जाति सेवा सरकारी समितियां के माध्यम से कुल 46 धान उपार्जन केंद्र संचालित हैं. यहां किसानों से समर्थन मूल्य पर धान खरीदी किया जा रहा है. बता दें कि अक्सर झारखंड और ओडिशा में धान की कीमत कम होने पर धान बिचौलिए छत्तीसगढ़ में ओडिशा और झारखंड का धान मंडियो में खपाने की कोशिश करते है.

कोरबा के धान खरीदी केन्द्रों में नहीं हो रहा उठाव, कैसे पूरा होगा धान तिहार का लक्ष्य ?
राजनांदगांव में अब तक 27 लाख क्विंटल धान की खरीदी पूरी, जानिए क्या है धान खरीदी केन्द्रों के हालात
दुर्ग में राइस मिलरों की मनमानी, सरकार को हुआ करोड़ों का नुकसान, जानिए क्या है मामला
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.