Chhath Puja 2023: छठ घाटों के लिए पार्किंग और रूट चार्ट तय, DM-SSP ने किया निरीक्षण

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Nov 4, 2023, 8:04 PM IST

छठ पूजा 2023

बिहार के पटना में छठ पूजा की तैयारी शुरू है. पटना डीएम-एसएसपी ने छठ घाट का जायजा लिया. डीएम ने बताया कि कई छठ घाटों के लिए पार्किंग स्थल और रूट तय किया गया है. पढ़ें पूरी खबर.

पटनाः लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा 2023 को लेकर तैयारी की जा रही है. अधिकारी खतरनाक घाटों को भी चिह्नित करने का काम कर रहे हैं. पटना के गंगा नदी में बेरिकेडिंग भी की जा रही है. जगह-जगह एसडीआरएफ एनडीआरएफ की टीम की मौजूद रहेगी. किन-किन घाटों पर वाहनों की पार्किंग की व्यवस्था होगी और किस तरह घाट पर श्रद्धालु पहुंचेंगे, इसका लिस्ट बनाया जा रहा है.

"तैयारियों की समीक्षा की गई. पुलिस अधीक्षक, यातायात एवं अनुमण्डल पदाधिकारी, पटना सदर तथा पटना सिटी को जेपी गंगापथ पर यातायात प्रबंधन सुनिश्चित करने का निर्देश दिया गया है. छठव्रतियों व श्रद्धालुओं की सुविधा तथा सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए कई दिशा में काम किया जा रहा है." -डॉ. चन्द्रशेखर सिंह, पटना डीएम

अंडरपास से छठ घाट तक रास्ताः जिला प्रशासन द्वारा आम जनता को सलाह दी गयी है कि मुख्य तौर पर जेपी गंगा पथ को अशोक राजपथ से कनेक्ट करने वाले जेपी गंगा पथ के नीचे स्थित अंडरपास के द्वारा छठ घाटों की ओर आवागमन करें. अंडरपास से सीधे छठ घाटों तक पहुंचा जा सकता है. पार्किंग की भी अच्छी सुविधा रहेगी. छठव्रतियों व श्रद्धालुओं को पैदल कम चलना पड़ेगा.

पार्किंग की व्यवस्थाः अटल पथ से जेपी गंगा पथ की ओर आने वाले लोगों के वाहन की पार्किंग की भी व्यवस्था रहेगी. जेपी गंगा पथ का प्रयोग करने पर पार्किंग स्थल से घाट की ओर पैदल अंडरपास का प्रयोग करने की तुलना में अपेक्षाकृत अधिक चलना पड़ेगा. गेट नं. 93/88/83 घाट, पाटलीपथ के उपर जेपी सेतु छोर दक्षिणी लेन, रामजीचक आरओबी उपर (जेपी सेतु छोर) तथा जेपी सेतु के नीचे पाया नं. 1 एवं 2 के बीच, कलेक्ट्रेट तथा महेंद्रू घाट पर पार्किंग बनाया जाएगा.

कई जगह बनाया गया पार्किंगः अटल पथ से आने वाले छठव्रतियों व श्रद्धालुओं के वाहन अटल पथ गोलम्बर (दीघा) से बायें उत्तरी लेन में मुड़कर जेपी सेतु के नीचे उतरकर अवस्थित पार्किंग स्थल में पार्क करेंगे. पाटली पथ से आने वाले छठव्रतियों व श्रद्धालुओं के वाहन पाटली पथ के पूर्वी छोर पर यू-टर्न लेकर दक्षिणी फ्लैंक में पार्क करेंगे. रामजीचक आरओबी उपर से आने वाले वाहनों की पार्किंग रामजीचक आरओबी उपर (जेपी सेतु छोर) पर करेंगे.

अन्य मार्गों से आने वाले वाहन जेपी गंगा पथ के नीचे अंडरपास से गेट नं. 93/88/83 घाट पर चिन्हित पार्किंग स्थल में पार्क करेंगे. आयुक्त कार्यालय के सामने से जेपी गंगा पथ पर आने वाले वाहनों को कलेक्ट्रेट तथा महेंद्रू घाट की ओर डायवर्ट कर दिया जाएगा.

यह भी पढ़ेंः

Vande Bharat Train: दिल्ली-पटना वंदे भारत और राजधानी स्पेशल में शुरू हुई टिकट बुकिंग, जानें किराया

Chhath Puja पर बिहार के यात्रियों के लिए गुड न्यूज, वंदे भारत समेत 74 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी

Chhath Puja 2023: चार दिवसीय छठ महापर्व को लेकर तैयारियों में जुटा प्रशासन, विभिन्न घाटों का किया निरीक्षण

Chhath 2023: छठ पर्व में आने वाले यात्रियों को लेकर रेल पुलिस अलर्ट, सादे लिवास में रहेंगे तैनात

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.