Vande Bharat Train: दिल्ली-पटना वंदे भारत और राजधानी स्पेशल में शुरू हुई टिकट बुकिंग, जानें किराया

author img

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 1, 2023, 9:41 AM IST

Updated : Nov 1, 2023, 9:49 AM IST

दिल्ली से बिहार के लिए स्पेशल वंदे भारत ट्रेन

Vande Bharat Express From New Delhi To Patna: छठ और दिवाली में बिहार आने वाले यात्रियों को रेलवे ने बड़ी सौगात दी है. पर्व त्योहार में घर आने वाले दिल्ली के लोगों के लिए विशेष ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है. दिल्ली-पटना के लिए वंदे भारत और राजधानी स्पेशल में टिकट बुकिंग शुरू हो गई है, जानें किराया.

पटना: लोक आस्था के महापर्व छठ का बिहार में विशेष महत्व है. यही कारण है कि बाहर रहने वाले लोग छठ के मौके पर अपने घर जरूर लौटते हैं. त्योहारों के सीजन में ट्रेन का टिकट मिलना आसान नहीं होता, ऐसे में रेलवे ने बिहार के यात्रियों को बड़ी सौगात दी है. दिल्ली से पटना के लिए वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन चलाने का फैसला लिया गया है.

दिल्ली से बिहार के लिए स्पेशल वंदे भारत ट्रेन: नई दिल्ली स्टेशन से पटना के लिए यह ट्रेन तीन दिनों के लिए चलेगी. इंडियन रेलवे की तरफ से मिली जानकारी के अनुसार वंदे भारत के अलावा एक ट्रेन स्पेशल राजधानी एक्सप्रेस चलाने का फैसला लिया गया है. नई दिल्ली स्टेशन से यह ट्रेन 11,14 और 16 नवंबर को खुलेगी. पहली बार वंदे भारत को स्पेशल ट्रेन के रूप में चलाने के फैसले से यात्रियों में खुशी देखी जा रही है.

वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया
वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन का किराया

चुकाना होगा इतना किराया: वंदे भारत के एग्जीक्यूटिव चेयरकार का दिल्ली से पटना का किराया 4410 रुपए और चेयरकार का किराया 2355 रुपए है. वहीं राजधानी स्पेशल के फर्स्ट एसी का किराया 4360 रुपए, सेकेंड एसी का 3790 रुपए और थर्ड एसी का किराया 2830 रुपए है.

राजधानी स्पेशल
राजधानी स्पेशल ट्रेन का किराया

तीन दिन चलेगी ट्रेन: दिवाली और छठ को लेकर हर साल दिल्ली से पटना आने वाली ट्रेन में यात्रियों की काफी भीड़ होती है. ऐसे में इस बार भारतीय रेलवे ने बड़ा फैसला लेते हुए दिल्ली से बिहार के लिए वंदे भारत को भी स्पेशल ट्रेन के तौर पर चलाने की घोषणा की है. वंदे भारत स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन (02252 Ex NDLS) 11,14 और 16 नवंबर को नई दिल्ली स्टेशन से पटना के लिए रवाना होगी. वहीं 12,15 और 17 नवंबर को यही ट्रेन (02251 Ex PNBE) पटना जंक्शन से दिल्ली लिए वापसी करेगी.

इन स्टेशनों पर रुकेगी ट्रेन: सुबह 07:25 बजे पर नई दिल्ली से खुलने के बाद वंदे भारत स्पेशल एक्सप्रेस ट्रेन चिपियाना, कानपुर सेंट्रल, प्रयागराज जंक्शन, मुजफ्फरपुर, पंडित दीनदयाल उपाध्याय जंक्शन, बक्सर और आरा रेलवे स्टेशन पर रुकते हुए शाम 07:00 बजे पटना पहुंचेगी. फिर इसी रूट से होते हुए दिल्ली रेलवे जंक्शन जाएगी. 11 घंटे 35 मिनट में 994 किलोमीटर का सफर तय किया जाएगा.

दिवाली और छठ को लेकर खास इंतजाम: हर साल कार्तिक अमावस्या को मनाई जाने वाली दिवाली इस बार 12 नवंबर को है. वहीं दिवाली के छह दिन बाद छठ महापर्व है. इस बार 19 नवंबर को सूर्य को पहला अर्घ्य अर्पित किया जाएगा. पर्व त्योहार को देखते हुए वंदे भारत के अलावा भी 52 जोड़ी अतिरिक्त ट्रेनें अलग-अलग रूट से चलायी जा रही है.

ये भी पढ़ें: Delhi To Bihar Special Trains: त्योहारों पर बिहार जाने वालों के लिए खुशखबरी, दिल्ली से चलेगी ये स्पेशल ट्रेन, देखें लिस्ट

ये भी पढ़ें: Puja special Train: पटना-आनंद विहार, सहरसा-नई दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेनें, पढ़िये रूट और टाइमिंग

ये भी पढ़ें: Amrit Kalash Yatri Special Train : पटना से नई दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानिये शेड्यूल

Last Updated :Nov 1, 2023, 9:49 AM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.