Chhath 2023: छठ पर्व में आने वाले यात्रियों को लेकर रेल पुलिस अलर्ट, सादे लिवास में रहेंगे तैनात

author img

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Oct 27, 2023, 6:15 PM IST

Etv Bharat

पटना में छठ पर्व को लेकर (Chhath festival in Patna) पुलिस-प्रशासन ने अभी से ही अपनी तैयारी शुरू कर दी है. बाहर के आने वाले यात्रियों की सुरक्षा को लेकर रेल पुलिस पूरी तरीके से अलर्ट मोड में आ गई है. अभी से ही ट्रेनों में सादे लिवास में पुलिस बल को तैनात कर दिया गया है.

देखें रिपोर्ट.

पटना : लोक आस्था का महापर्व छठ पूजा को लेकर हर साल दूर दराज से लाखों लोग पटना आते हैं. इसके लिए ट्रेनों में कई दिन पहले से ही टिकट बुकिंग शुरू हो जाती है. ऐसे में ट्रेनों में काफी भीड़ भी देखने को मिलती है, जिसका फायदा चोर-लू टेरे उठाते हैं. साथ ही इस वक्त नशा खुरानी गिरोह से लेकर अपराधिक गिरोह तक हर कोई एक्टिव हो जाता है. इन्हीं सब बातों को लेकर इस बार रेल पुलिस पूरी तरीके से अलर्ट मोड में है. पुलिस ने तीन लेयर में सुरक्षा के इंतजाम किए हैं.

इसे भी पढ़े- Amrit Kalash Yatri Special Train : पटना से नई दिल्ली के लिए चलेगी स्पेशल ट्रेन, जानिये शेड्यूल

त्योहारों के समय में ट्रेनों में बढ़ती भीड़: बता दें कि बिहार में दुर्गा पूजा त्योहार के समाप्ति के बाद दीपावली और छठ पूजा की तैयारियां जोरों शोरो से होने लगता है. ऐसे में पूजा के दौरान घर आने वालों की संख्या काफी बढ़ जाती है. जिसको लेकर यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेल प्रशासन द्वारा पूजा स्पेशन ट्रेन की उपलब्धता सुनिश्चित कराई गई है. वहीं ट्रेनों में यात्रियों के सुरक्षा को लेकर भी रेल पुलिस द्वारा पुख्ता इंतजाम किए गए हैं.

Chhath festival in Patna
छठ पर्व में आने वाले यात्रियों को लेकर रेल पुलिस अलर्ट

लोगों को किया जा रहा सजग : दरअसल, त्योहारों के समय में ट्रेनों में अक्सर काफी भीड़ देखने को मिलती है, जिसका फायदा चोर उचक्के और नशा खुरानी गिरोह के द्वारा उठाया जाता है. यात्री इसका शिकार हो जाते हैं. इसको देखते हुए रेल पुलिस द्वारा ट्रेनों में सादे लिवास में पुलिस बल की नियुक्ति की गई है तथा स्टेशनों पर भी भीड़ लगने वाले जगहों पर सादे लिवास में पुलिस बल तैनात रहने की बात कही गई है. साथ-साथ ट्रेनों में और स्टेशनों पर माइक से लगातार अनाउंसिंग कराई जा रही है. वहीं नुक्कड़ नाटक के माध्यम से भी लोगों को जागरूक किया जा रहा है.

सादे लिवास में पुलिसकर्मियों की तैनाती: इस बात की जानकारी देते हुए पटना रेल एसपी अमृतेंदु शेखर ठाकुर ने बताया कि पूजा को लेकर ट्रेनों से आने यात्रियों की काफी भीड़ रहती हैं. जिसके मद्देनजर ट्रेनों में और प्लेटफार्म सादे लिवास में रेल पुलिसकर्मियों की तैनाती की गई है. ट्रेनों में त्योहारों के मौके पर अपराधी, चोर और नशा खुरानी गिरोह काफी एक्टिव हो जाते हैं. यात्रियों से अपील है कि सफर के दौरान किसी भी अंजान व्यक्ति महिला या पुरुष से यात्रा के समय मित्रता ना बनाए. यहीं लोग सह यात्री बनकर निशाना बना सकते हैं. ऐसे में सतर्क रहें.

"यात्रा के दौरान किसी तरह का संदिग्ध बैग या समान दिखे तो तुरंत रेल प्रशासन द्वारा जारी हेल्प लाइन नंबर पर इसकी सूचना साझा करें. रेल पुलिस आपकी सुरक्षा के लिए सदैव तत्पर है और रहेगी." - अमृतेंदु शेखर ठाकुर, रेल एसपी

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.