Chhath Puja पर बिहार के यात्रियों के लिए गुड न्यूज, वंदे भारत समेत 74 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी

author img

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Nov 1, 2023, 4:39 PM IST

Updated : Nov 1, 2023, 4:59 PM IST

पूमरे ने छठ पूजा को लेकर शुरू किए 74 स्पेशल ट्रेन

East Central Railway started 74 special trains : महापर्व छठ को लेकर पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से घर आने वाले यात्रियों के लिए 74 स्पेशल ट्रेन चलाई जा रही है. इसको लेकर पूमरे के CPRO वीरेंद्र कुमार ने बताया कि रेलवे ने इस बार खास तैयारी की है. टिकट के लिए अतिरिक्त काउंटर, अतिरिक्त कोच आदि बनाए गए हैं. जानिए और क्या कुछ तैयारी की गई है.

वैशाली: महापर्व छठ को लेकर एक तरफ जहां बिहार, यूपी सहित देशभर के लोग तैयारियों में जुट गए हैं तो वहीं दूसरी ओर पूर्व मध्य रेलवे की तरफ से भी खास व्यवस्था की गई है. वैशाली के हाजीपुर स्थित पूर्व मध्य रेलवे के जोनल ऑफिस से मिली जानकारी के अनुसार इस साल रेलवे ने घर आने वाले परदेसियों को बड़ा तोहफा दिया है. छठ पूजा को देखते हुए 74 स्पेशल ट्रेनों का परिचालन शुरू किया गया है, जिसे और बढ़ाया जा सकता है.

छठ पर्व के दौरान बिहार के लिए विशेष ट्रेनें : इस बार पूमरे की तरफ से टिकट के लिए अतिरिक्त काउंटर, ट्रेन में अतिरिक्त कोच के अलावा सुरक्षा पर भी काम किया गया है. यात्रियों के बिहार ट्रेन से लौटने की बात हो, सुरक्षा की बात हो, टिकट के अतिरिक्त काउंटर की बात हो या अतिरिक्त कोच की बात हो, रेलवे का दावा है कि वह पूरी तरह से छठ महापर्व में आने वाले यात्रियों की सुविधा को लेकर तैयार है. 2022 में 56 स्पेशल ट्रेन चली थी लेकिन 2023 में 74 ट्रेनों का परिचालन किया जा रहा है.

छठ पूजा पर 74 जोड़ी ट्रेनें चलेंगी : पूर्व मध्य रेलवे के सीपीआरओ वीरेंद्र कुमार ने बताया कि रेलवे इस महापर्व के लिए गंभीर है और इसके लिए हम लोगों ने बहुत तैयारी की है. इसके लिए हम लोग विशेष करके कई गाड़ियों का परिचालन पिछले माह से ही शुरू कर दिए हैं. हर दिशा से लोग आते हैं, हम हर तरह का इंतजाम कर रहे हैं. स्टेशन पर जो भीड़ होगी उसके लिए भी हम लोगों ने ट्रेनों में आरपीएफ की व्यवस्था की है.

"पूर्व, पश्चिम, उत्तर, दक्षिण हर दिशा से लोग आ रहे हैं. यात्रियों की सुविधा को देखते हुए रेलवे की तरफ से हर तरह के इंतजाम किए गए हैं. स्टेशन पर जो रस होगा उसके लिए ट्रेनों में आरपीएफ की व्यवस्था की गई है. एक्स्ट्रा टिकट काउंटर खोला गया है, जिस ट्रेन में ज्यादा भीड़ की बात है वहां एक्स्ट्रा कोच लगाया है. पिछले वर्ष 56 ट्रेन चलाई थी जिसने 500 फेर किए थे, इस वर्ष अभी तक 74 ट्रेन चल रहे हैं जो 600 ट्रिप से ज्यादा कर चुके हैं. जरूरत पड़ेगी तो इसको और भी बढ़ाएंगे."- वीरेंद्र कुमार, सीपीआरओ, पूर्व मध्य रेलवे

वंदे भारत स्पेशल से 12 घंटे में सफर: सीपीआरओ ने बताया कि अभी डिमांड को देखते हुए वंदे भारत स्पेशल चलाया गया है, जो दिल्ली और पटना के बीच 12 घंटे में सफर तय करेगी. पंजाब, अमृतसर से भी गाड़ियां आ रही है, नॉर्दर्न साइड से भी ज्यादातर गाड़ियां आ रही है. इसके अलावा दिल्ली और पटना के बीच राजधानी स्पेशल भी चार ट्रिप करेगी. सुरक्षा को लेकर गाइडलाइंस दिया गया है.

लाखों लोग लौटते हैं घर: बता दें कि छठ को लेकर लाखों की संख्या में बिहार से बाहर रह रहे लोग अपने घर लौटते हैं और उनके घर लौटने का सबसे बड़ा माध्यम ट्रेन होता है. ऐसे में पूर्व मध्य रेलवे को छठ महापर्व में घर लौटने वाले यात्रियों के लिए खास तैयारी करनी पड़ती है. अब देखने वाली बात होगी रेलवे जिन तैयारियों का दावा कर रहा है वह यात्रियों को कितना फायदा पहुंचाता है.

ये भी पढ़ें : ट्रेनों में क्षमता से ज्यादा यात्री कर रहे हैं सफर, अधिक किराया वसूली के बावजूद रेलवे लापरवाह

ये भी पढ़ें : रेलवे ने किया ये खास इंतजाम: दीवाली-छठ में चलेंगी 36 जोड़ी पूजा स्पेशल ट्रेनें, देखें लिस्ट

ये भी पढ़ें : छठ को लेकर ट्रेन में भारी भीड़, इस तरह सफर कर रहे यात्री

ये भी पढ़ें : Vande Bharat Train: दिल्ली-पटना वंदे भारत और राजधानी स्पेशल में शुरू हुई टिकट बुकिंग, जानें किराया

Last Updated :Nov 1, 2023, 4:59 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.