Banka News: बांका पुलिस के हत्थे चढ़ा साइबर गिरोह का सदस्य, मास्टरमाइंड फरार, लैपटॉप और 145 एटीएम बरामद

author img

By ETV Bharat Bihar Desk

Published : Sep 28, 2023, 10:20 PM IST

बांका में साइबर अपराधी गिरफ्तार

बांका में साइबर क्राइम की घटना लगातार हो रही है. जिस पर लगाम लगाने को लेकर पुलिस लगातार कार्रवाई कर रही है. इसी कड़ी में बांका साइबर की टीम ने एक साइबर गिरोह के सदस्य को गिरफ्तार किया है. वहीं मास्टरमाइंड पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया. पढ़ें पूरी खबर..

बांका: बांका साइबर की टीम को बड़ी सफलता मिली है. पुलिस ने बेलहर थाना क्षेत्र के बाजार गांव में छापेमारी कर साइबर ठगी करने वाले एक आरोपी को गिरफ्तार किया है. साइबर अपराधी का नाम दिनेश यादव है. जबकि मास्टरमाइंड साइबर अपराधी पुलिस को चकमा देकर भागने में सफल रहा. मौके से साइबर टीम ने कई सामग्री भी बरामद किये. जिसमें कई कंपनी का लैपटॉप, मॉनिटर, सीपीयू , फिनो पेमेंट्स बैंक का 145 एटीएम कार्ड, फिनो बैंक का ही दो पॉस मशीन आदि शामिल है.

ये भी पढ़ें: पटना में EOU ने साइबर अपराधी को किया गिरफ्तार, ऑनलाइन सर्विस के नाम पर लोगों से करता था ठगी

बांका में साइबर अपराधी गिरफ्तार: गुरुवार को प्रभारी एसपी अमित रंजन ने बताया कि बांका थाना क्षेत्र के कल्याणपुर गांव के जूठन दास के पुत्र सूरज कुमार ने पुलिस उपाधीक्षक सह थानाध्यक्ष साइबर थाना बांका को लिखित आवेदन दिया था.जिसमें बताया गया कि उसके प्रधानमंत्री किसान निधि की अनुदान 22 हजार रुपए राशि किसी अन्य खाते में क्रेडिट होकर निकल जा चुकी है. इस आवेदन पर साइबर थाना बांका के द्वारा वादी के सभी तीनों ट्रांजेक्शन की जांच की गई.

27 सितंबर को केस दर्ज किया गया था: उन्होंने बताया कि जांच के बाद फिनो पेमेंट्स बैंक की अमरपुर शाखा के कर्मियों से पूछताछ की गई. जहां सूरज कुमार द्वारा केवाईसी अपडेट करवाने के नाम पर साइबर अपराधियों ने सूरज का फिनो बैंक में फर्जी खाता खोल दिया गया. आगे पुलिस अधीक्षक ने बताया कि इसकी सूचना सूरज कुमार को नहीं थी. सूरज के आवेदन पर घटना के संबंध में साइबर थाना 27 सितंबर को केस दर्ज किया गया.

बाजार गांव से साइबर ठग गिरफ्तार: एसपी ने जानकारी देते हुए आगे बताया कि उक्त साइबर अपराधियों की तुरंत की गिरफ्तारी के लिए पुलिस उपाधीक्षक सह साइबर क्राइम थानाध्यक्ष मंगलेश कुमार सिंह के नेतृत्व में एक टीम का गठन किया गया. गठित टीम द्वारा अनुसंधान के दौरान बेलहर थाना क्षेत्र के बाजार गांव से दिनेश यादव को गिरफ्तार किया गया. जिसे पूछताछ करने पर पता चला कि इसका मास्टरमाइंड सूईया थाना क्षेत्र के बरफेड़ा गांव निवासी आतिश बरनवाल है.

"गुरुवार को पुलिस ने बेलहर थाना क्षेत्र के बाजार गांव बाजार गांव से दिनेश यादव को गिरफ्तार किया. उसके निशानदेही पर सूईया थाना क्षेत्र के बरफेड़ा गांव के मास्टरमाइंड आतिश बरनवाल के घर छापेमारी की गई. जहां से कई लेपटॉप, मोबाइल, बैंक खाता और एटीएम कार्ड बरामद किया गया. हालांकि छापेमारी के दौरान पुलिस को चकमा देकर फरार हो गया." -अमित रंजन, प्रभारी पुलिस अधीक्षक

फिनो पेमेंट्स बैंक का 145 एटीएम कार्ड बरामद: गिरफ्तार ठग के निशानदेही पर आतिश बरनवाल की गिरफ्तारी के लिए उसके घर पर छापेमारी की गई. जिसमें कई कंपनी का लैपटॉप, मॉनिटर, सीपीयू , फिनो पेमेंट्स बैंक का 145 एटीएम कार्ड, फिनो बैंक का ही दो पॉस मशीन, फिनो बैंक का ही 17 सेविंग अकाउंट, कोंबो किट, 4 मार्फो फिंगरप्रिंट स्कैनर मशीन तथा करीब 900 विभिन्न व्यक्तियों के आधार कार्ड फिंगरप्रिंट की कॉपी, करीब 90 विभिन्न व्यक्तियों का आधार कार्ड का भरा हुआ फॉर्म बरामद किया गया.

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.