Cyber Fraud In Patna : ऑनलाइन पैमेंट का मैसेज दिखाकर धोखाधड़ी, पटना में साइबर ठगी के शिकार हुए दुकान कर्मी.. पुलिस ने दबोचा

author img

By ETV Bharat Bihar Team

Published : Sep 5, 2023, 1:05 PM IST

कोतवाली थाना पटना

पटना पुलिस ने एक ऐसे साइबर ठग को गिरफ्तार किया है जो दुकानदारों से महंगा सामान खरीदकर फर्जी पेमेंट का मैसेज भेजकर चूना लगाता था. शातिर ऐसे काफी समय से कर रहा था. इधर, पिछले कुछ समय से पुलिस को भी इसकी शिकायत मिल रही थी. पढ़ें क्या है पूरा मामला..

पटना लॉ एंड ऑर्डर डीएसपी नूरुल हक

पटना: राजधानी पटना में साइबर ठगी के मामले आए दिन सामने आते रहते हैं. साइबर ठग तरह-तरह के तरीके इजात कर लोगों से पैसे ठग रहे हैं. वहीं पुलिस इन ठगों पर नकेल कसने के लिए लगातार कार्रवाई कर रही है. राजधानी के कोतवाली थाने की पुलिस ने एक ऐसे ही साइबर ठग को पकड़ा है, जो दुकानों से सामान ले लिया करता था और दुकानदार के मोबाइल पर पेमेंट का मैसेज भी भेज देता था, लेकिन दुकानदार के फोन पर सिर्फ और सिर्फ मैसेज ही पहुंचता था पैसे अकाउंट में नहीं पहुंचता था.

ये भी पढ़ें- Patna News: दानापुर में UPI की मदद से की साइबर ठगी, ब्लैक मेल कर खाते से मंगाए 51 हजार 500 रुपये

पटना में ऑनलाइन पैमेंट का मैसेज दिखाकर धोखाधड़ी : साइबर ठग कई दुकानों में जाकर महंगे सामान की खरीदारी करता था और दुकानदारों को चपत लगाया करता था. इधर, पिछले कुछ दिनों से पुलिस को भी इस तरह की घटना की जानकारी मिल रही थी. पुलिस ने मामले को गंभीरता से लेते हुए ऐसे ही एक साइबर ठग को गिरफ्तार किया है. पूछताछ के बाद साइबर ठग को न्यायिक हिरासत में भेज दिया है.

पटना में साइबर ठगी का शिकार हुआ दुकान कर्मी : शहर के कोतवाली थाना क्षेत्र में दुकानदारों ने एक ऐसे ही ठग को पकड़ा है, जिसका नाम मोहित कुमार बताया जा रहा है और वह पटना सिटी के चौक थाना क्षेत्र का रहने वाला है. वह पटना के विभिन्न थाना क्षेत्र में दुकानदारों को फ्रॉड मैसेज भेज कर खरीदारी किया करता था. कई जगहों पर ऐसी हरकत करने के बाद एक जगह पर दुकानदार ने उसे पकड़ लिया और पुलिस के हवाले कर दिया.

महंगे सामान खरीदकर लगाता था चूना : पुलिस के पूछताछ में मोहित कुमार ने बताया कि 'उसे किसी ने नौकरी दिलाने की लालच दी थी. उससे पैसे की डिमांड की गई थी. इसी को पूरा करने के लिए वह दुकानदारों से महंगे सामान खरीदारी कर उन्हें फ्रॉड मैसेज भेजकर चंपत हो जाया करता था.' साइबर ठग की ये हरकत उसे जेल तक पहुंचा दी.

दुकानदारों ने पकड़कर किया पुलिस के हवाले: मोहित कुमार दुकानदारों को ऐसा मैसेज भेजा करता था, जिससे दुकानदारों को लगता था कि उनके अकाउंट में पैसे आ गए, लेकिन वह सिर्फ मैसेज हुआ करता था, अकाउंट में पैसा नहीं जाता था. ऐसा मोहित ने पटना के दो-तीन थाना क्षेत्र में दुकानदारों के साथ किया था. लास्ट में कोतवाली थाना क्षेत्र में वह पुलिस के हत्थे चढ़ गया.

"कुछ दिनों से कोतवाली थाना क्षेत्र में शिकायत मिल रही थी कि एक व्यक्ति आता है और कुछ सामान खरीदकर ऑनलाइन पेमेंट के बहाने फरार हो जाता था. इस बार भी वह आया और एक दुकान से 40 हजार रुपये का सामान खरीदा और फर्जी मैसेज भेज दिया. लेकिन उसे लोगों ने पकड़ लिया. पूछताछ में उसने गुनाह कुबुल कर ली है."- नूरुल हक, लॉ एंड ऑर्डर डीएसपी, पटना

ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.