Fire In Bihar: बिहार में भीषण अग्निकांड, आग बुझाने के दौरान 7 दमकलकर्मी समेत 100 से ज्यादा लोग झुलसे, कईयों की हालत नाजुक

author img

By ETV Bharat Hindi Desk

Published : Nov 13, 2023, 1:31 PM IST

Updated : Nov 13, 2023, 1:50 PM IST

सिवान में आग

Siwan Fire News: बिहार के सिवान में पटाखे की चिंगारी से एक दुकान में आग लग गई. दुकान में पेट्रोल डीजल रखा होने के कारण कुछ ही सेकेंड में आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. प्रत्यक्षदर्शी ने बताया कि आग बुझाने के लिए फायर ब्रिगेड की टीम और अन्य लोग कोशिश कर रहे थे. इसी बीच दुकान में पेट्रोल रखे एक ड्रम में आग लग गई. यह देख सभी वहां से भागने लगे, लेकिन पेट्रोल के ड्रम में जबरदस्त धमाका हुआ. 100 से ज्यादा लोग झुलस गए जिनमें से लगभग 24 लोगों की हालत नाजुक बनी हुई है.

देखें वीडियो

सिवान: रविवार को जब दिवाली में सभी लोग खुशियां मना रहे थे तब सिवान में भीषण अगलगी की घटना हुई. आतिशबाजी के दौरान रात के करीब 10:00 बजे चिंगारी से शहर के एमएच शीला मार्केट में एक दुकान में आग लग गई. दुकान में पेट्रोल और डीजल था, जिसके कारण आग ने विकराल रूप धारण कर लिया. आग बुझाने के दौरान पेट्रोल रखे ड्रम में आग लग गई और ब्लास्ट हुआ. इसकी चपेट में आने से 7 दमकलकर्मी, 2 पुलिसकर्मी समेत 100 से ज्यादा लोग झुलस गए हैं जिनमें से कईयों की हालत गंभीर बनी हुई है.

सिवान में भीषण अगलगी में 100 से ज्यादा लोग झुलसे: देखते ही देखते आग ने विकराल रूप धारण कर लिया और इसकी जद में कई दुकानें आ गईं. पेट्रोल-डीजल रखे दुकान में आग लगने के कारण लपटें काफी ऊपर तक उठने लगी. मार्केट में अफरा-तफरी का माहौल बन गया लोग इधर-उधर भागने लगे. घटना की जानकारी फायर ब्रिगेड की टीम को दी गई जिसके बाद दमकल की दो गाड़ियां आग पर काबू पाने के लिए मौके पर पहुंची.

सिवान की कई दुकानें जलकर खाक
सिवान की कई दुकानें जलकर खाक

कैसे हुआ हादसा?: प्रत्यक्षदर्शियों ने बताया कि जब कोई जख्मी नहीं हुआ था. विकट स्थिति पेट्रोल रखे ड्रम में ब्लास्ट के कारण बन गई. दूर-दूर तक खड़े लोग ब्लास्ट के कारण आग में झुलस गए. झुलसने वाले ज्यादातर लोग आग को काबू में करने की कोशिश कर रहे थे.

"पटाखे की चिंगारी से आग लगी. एक दुकान में आग लगी, उस दुकान में पेट्रोल-डीजल रखा था. देखते ही देखते आग ने कई दुकानों को अपनी चपेट में ले लिया. ज्यादातर लोग आग बुझाने के दौरान घायल हुए. पेट्रोल के ड्रम में आग लगी तो सभी भागने लगे लेकिन आग छिटक कर सभी के ऊपर आ गिरी और कई लोग बुरी तरह से जख्मी हुए हैं."- प्रत्यक्षदर्शी

घायल पुलिस कर्मी का इलाज जारी
घायल पुलिस कर्मी का इलाज जारी

पटाखे से पेट्रोल-डीजल की दुकान में आग: दमकलकर्मी आग बुझाने की कोशिश कर रहे थे. सूचना पर पुलिस भी मौके पर पहुंचकर हालात को काबू में करने की कोशिश में जुटी थी और स्थानीय लोग भी प्रशासन की मदद कर रहे थे. इसी बीच कुछ ऐसा हुआ कि आग बुझाने वाले लोग ही आग के शिकार हो गए. दरअसल दुकान में एक पेट्रोल से भरा ड्रम रखा हुआ था. अचानक उस ड्रम में भी आग लग गई.

आग बुझाने के दौरान झुलसे लोग: आग पर काबू पाने की कोशिश कर रहे लोगों को जैसे ही समझ में आया कि पेट्रोल से भरे ड्रम में आग लग गई है, सभी अपनी जान बचाकर भागने की कोशिश करने लगे. लेकिन ड्रम में जबरदस्त धमाका हुआ और आग काफी दूर तक फैलने लगी. 25-30 मीटर की दूरी पर भी जो लोग थे वे भी धमाके के कारण आग की चपेट में आकर बुरी तरह से झुलस गए.

कईयों की हालत नाजुक: अगलगी की इस घटना में सौ से ज्यादा लोग झुलस गए हैं, इनमें दमकलकर्मी और पुलिसकर्मी भी शामिल हैं. फिलहाल कुछ घायलों का इलाज सिवान सदर अस्पताल में चल रहा है. वहीं कुछ को प्राइवेट नर्सिंग होम में भर्ती कराया गया है. वहीं 24 लोगों की स्थिति गंभीर बनी हुई है. गंभीर रूप से झुलसे लोगों को गोरखपुर रेफर कर दिया गया है. आग की इस घटना में लाखों के नुकसान का अनुमान लगाया जा है.

मामले की जांच जारी: रविवार रात दस बजे लगी इस आग पर काबू पाना मुश्किल हो गया. रात भर आग पर पाने की कोशिश की जाती रही. आखिरकार घंटों तक कड़ी मशक्कत के बाद इस विकराल आग को शांत किया जा सका. सिवान के एसडीपीओ फिरोज आलम ने इस पूरे मामले पर कहा कि "पटाखे की चिंगारी से आग लगी थी. दुकान में डीजल रखकर बेचा जाता था, उसी दुकान में आग लगी. सके कारण स्थिति काफी भयावह हो गई. मामले की जांच की जा रही है."

ये भी पढ़ेंः

सिवान में शार्ट सर्किट से लगी आग, बेटी की शादी के लिए रखे सामान जलकर राख

Siwan News: बैग दुकान में लगी भीषण आग, लाखों रुपये का नुकसान

fire in Siwan: कपड़े और स्टेशनरी की तीन दुकानों में लगी भीषण आग, एक दुकान जलकर राख

Last Updated :Nov 13, 2023, 1:50 PM IST
ETV Bharat Logo

Copyright © 2024 Ushodaya Enterprises Pvt. Ltd., All Rights Reserved.