उत्तराखंड

uttarakhand

खटीमा में धान लेकर पहुंचे किसान, खरीद शुरू न होने पर जमकर किया प्रदर्शन

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 6, 2023, 10:53 PM IST

किसानों का प्रदर्शन

उधम सिंह नगर में सरकार ने 5 अक्टूबर तक सरकारी धान क्रय केंद्र खोलने का आश्वासन दिया था, लेकिन इसके बावजूद भी सरकारी धान क्रय केंद्र नहीं खोला गया है. जिसके चलते धान खरीद शुरू नहीं हो पा रही है. ऐसे में किसानों में भारी नाराजगी देखी जा रही है. मामले को लेकर किसानों ने खटीमा मंडी समिति गेट के सामने धरना दिया. साथ ही मंडी समिति के रास्ते को बंद करने के लिए ट्रैक्टर ट्रॉली खड़े कर दिए.

किसानों का कहना था कि प्रशासनिक अधिकारियों ने 6 अक्टूबर से धान खरीद शुरू करने की बात कही थी, लेकिन खरीद केंद्रों पर धान की तौल शुरू नहीं हो पाई. किसानों की मांग थी कि सभी कांटों पर जल्द से जल्द धान की तुलाई शुरू की जाए. साथ ही उत्तर प्रदेश की तरफ से आने वाले बाहर के धान पर भी रोक लगाई जाए. क्योंकि, यूपी से धान आने पर स्थानीय किसानों को अपना धान ओने-पौने दामों पर बेचने के लिए मजबूर होना पड़ता है.
ये भी पढ़ेंःडोईवाला में धान की फसल में लगा 'गंभीर' रोग, किसानों के माथे पर खिंची चिंता की लकीरें

भारतीय किसान यूनियन के जिलाध्यक्ष गुरसेवक सिंह ने बताया कि प्रशासनिक अधिकारियों के दिए समयानुसार आज जब किसान अपना धान लेकर मंडी समिति पहुंचे तो पता चला कि धान की खरीद ही शुरू नहीं की गई है. जिसके चलते आक्रोशित किसान मंडी समिति गेट पर ही धरने पर बैठ गए. अगर प्रशासन समय रहते धान की तौल शुरू नहीं करवाता है तो किसान प्रशासनिक अधिकारियों का घेराव और हाईवे पर धरना देने को मजबूर होंगे.

वहीं, खटीमा मंडी समिति अध्यक्ष नंदन सिंह खड़ायत ने बताया कि धान खरीद को लेकर मंडी समिति की ओर से पूरी तैयारी कर ली गई है, लेकिन एफसीआई विभाग, मिल मालिकों और किसानों के आपसी विवाद के चलते धान की खरीद शुरू नहीं हो पाई है. जिसकी सूचना उच्च प्रशासनिक अधिकारियों को दे दी है. जिनकी ओर से मामले को सुलझाने का प्रयास किया जा रहा है. जल्द ही धान की खरीद शुरू की जाएगी. उधर, धान खरीद के लिए जिम्मेदार एफसीआई विभाग के अधिकारी मीडिया बचते दिखे और मौके से फरार हो गए.

ABOUT THE AUTHOR

...view details