उत्तराखंड

uttarakhand

यमुनोत्री धाम में तीर्थयात्री की मौत, इस साल 35 भक्तों की जा चुकी है जान

By ETV Bharat Uttarakhand Team

Published : Oct 20, 2023, 8:25 PM IST

Updated : Oct 20, 2023, 9:51 PM IST

Pilgrim dies due to heart failure in Yamunotri उत्तरकाशी स्थित यमुनोत्री में छत्तीसगढ़ से आए तीर्थयात्री की हृदय गति रुकने से मौत होने का मामला सामने आया है. बहरहाल मामले में पुलिस की ओर से आवश्यक कार्रवाई की जा रही है.

Etv Bharat
Etv Bharat

उत्तरकाशी: यमुनोत्री धाम की यात्रा पर छत्तीसगढ़ से आए एक तीर्थयात्री की हृदय गति रुकने से मौत हो गई है. सूचना मिलने के बाद पुलिस मौके पर पहुंची और शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए अस्पताल भेजा. मृतक की पहचान तिजकुंवर उम्र 57 साल निवासी पिपर भट्टा बेमेतरा के रूप में हुई है. इस सीजन में अब तक यमुनोत्री धाम में 35 तीर्थ यात्रियों की मौत हो चुकी है.

तिजकुंवर का अचानक खराब हुआ था स्वास्थ्य:मिली जानकारी के अनुसार शुक्रवार को तिजकुंवर यमुनोत्री के दर्शन कर चुके थे. जिसके बाद अचानक उनका स्वास्थ्य खराब हुआ. जिससे परिजन उन्हें इलाज के लिए जानकीचट्टी अस्पताल लेकर गए, जहां चिकित्सकों ने तेजकुंवर को मृत घोषित कर दिया.चारधामों में से दो प्रमुख धाम गंगोत्री और यमुनोत्री उत्तरकाशी जनपद में स्थित हैं. जिनके दर्शन और पूजन के लिए देश-विदेश से बड़ी संख्या में तीर्थयात्री पहुंचते हैं.

धामों में तीर्थयात्रियों की उमड़ रही भारी भीड़:इस साल मई माह में कपाट खुलने के बाद मई से जून तक चारधाम यात्रा में तीर्थयात्रियों की खासी भीड़ रही है. हालांकि मानसून के चलते जुलाई से सितंबर (दूसरे सप्ताह) तक कम ही तीर्थयात्री पहुंचे, लेकिन यात्रा के दूसरे चरण में 15 सितंबर से तीर्थयात्रियों की अच्छी खासी भीड़ धामों में उमड़ रही है.

ये भी पढ़ें:केदारनाथ यात्रा में अपना मोबाइल रखें संभालकर, चोर उड़ा रहे फोन, शामली से बुलेट चोर गिरफ्तार

यमुनोत्री धाम पहुंच रहे 5 से 6 हजार भक्त:गंगोत्री धाम में प्रतिदिन औसतन 3 हजार यात्री पहुंच रहे हैं, जबकि यमुनोत्री धाम में यह संख्या 5000 और 6000 के बीच है. अब तक यमुनोत्री धाम में 701428 और गंगोत्री धाम में 856041 तीर्थयात्री पहुंच चुके हैं.

ये भी पढ़ें:सास से अनबन पर बहू ने की आत्महत्या, 6 साल पहले ही हुई थी शादी

Last Updated :Oct 20, 2023, 9:51 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details