उत्तराखंड

uttarakhand

गंगोत्री से गंगासागर तक म्यूजिक डायरेक्टर शांतनु मोइत्रा करेंगे साइकिलिंग, तैयार करेंगे सॉन्ग ऑफ रिवर

By

Published : Oct 3, 2021, 3:12 PM IST

Updated : Oct 3, 2021, 3:56 PM IST

music-director-shantanu-moitra-will-do-cycle-yatra-from-gangotri-to-ganga-sagar

मशहूर म्यूज़िक डायरेक्टर शांतनु मोइत्रा गंगोत्री से गंगा सागर तक साइकिल यात्रा करेंगे. इस दौरान वे गानों की एक सीरीज तैयार करेंगे. जिसे एक बड़े प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया जाएगा.

उत्तरकाशी: बॉलीवुड के मशहूर म्यूज़िक डायरेक्टर शांतनु मोइत्रा इन दिनों उत्तरकाशी में हैं. वे 10 अक्टूबर से गंगोत्री धाम से गंगा सागर तक अपनी 10 सदस्यीय टीम के साथ साइकिल यात्रा करेंगे. इस यात्रा के दौरान वे गंगा और उसके आसपास के परिवेश पर गीत और संगीत तैयार करेंगे. जिसे बाद में बड़े प्लेटफार्म पर रिलीज किया जाएगा. उनके इसी प्रोजेक्ट को लेकर ईटीवी भारत ने शांतनु मोइत्रा से खास बातचीत की. इसके अलावा उत्तराखंड के संगीत और यहां के सफर से बारे में भी उन्होंने खुलकर बात की.

म्यूज़िक डायरेक्टर शांतनु मोइत्रा ने बताया 10 अक्टूबर को स्थानीय ट्रेकिंग एजेंसी एक्स्पीरिन्स द हिमालय के दीपक राणा के सहयोग से साइकिल यात्रा गंगोत्री से शुरू करेंगे. इससे पूर्व मोइत्रा ने स्थानीय लोक नाट्य दल संवेदना समूह के कलाकारों से मुलाकात की. जिसमें समूह के अध्यक्ष जयप्रकाश राणा और संगीत निर्देशक अजय नौटियाल ने लोकगीतों और विधाओं की जानकारी मोइत्रा से साझा की और उसके बाद ढोलक पर प्रदीप बिष्ट के साथ लोकगायक संजय पंवार, सिमरन, प्रियंका, दीप्ति सहित अंकित पंवार ने गढ़वाली विधा के गीतों की प्रस्तुति दी. जिसे शांतानु मोइत्रा की टीम ने रिकॉर्ड किया.

उत्तरकाशी पहुंचे म्यूजिक डायरेक्टर शांतानु मोइत्रा

पढ़ें-बिना E-Pass केदारनाथ नहीं जाने दिया तो रोने लगी महाराष्ट्र की महिला, गिड़गिड़ा रहे यात्री

ईटीवी भारत से खास बातचीत में म्यूज़िक डायरेक्टर शांतनु मोइत्रा ने बताया कि वह गंगा की महानता के लिए इस साइकिल यात्रा को शुरू कर रहे हैं. कोविड में हम लोगों ने बहुत कुछ खोया है. उन्होंने कहा गंगा के पास आकर ऐसा लगता है कि सब सकारात्मक है. सब ठीक हो जाएगा.

पढ़ें-पड़ताल: ऑलवेदर रोड पर जान जोखिम में डालकर यात्रा करने को मजबूर चारधाम यात्री

शांतनु मोइत्रा ने बताया कि इस यात्रा के दौरान वह गंगा और गंगा किनारे रहने वाले लोगों पर गीत और संगीत (सॉन्ग ऑफ रिवर) तैयार किया जाएगा. उसके बाद यह तय किया जाएगा कि कौन गायक इन गीतों को गाएगा. शांतनु ने बताया उत्तरकाशी आकर संवेदना समूह के कलाकारों के जो जानकारियां मिली हैं, वो वास्तविक पहाड़ की संस्कृति को एक पटल पर लाती हैं.

उन्होंने कहा पहाड़ के गीतों को सुनकर ऐसा लगता है कि आप हरदम पहाड़ में हैं, जो इन गीतों में सरलता, स्वछंदता है, वह शायद की कहीं मिले. गीतों के साथ जो डर और भय का माहौल नहीं है यह इसको विशेष बनाता है.

पढ़ें-माउंट त्रिशूल एवलॉन्च: रेस्क्यू टीम हेलीकॉप्टर से चार पर्वतारोहियों के शव लेकर पहुंची जोशीमठ

उत्तरकाशी में बॉलीवुड म्यूज़िक डायरेक्टर शांतनु मोइत्रा ने लोक विधाओं और लोकगाथाओं के साथ स्थानीय लोकगीतों, छोड़े-पवाड़े, बाजूबंद आदि के छंद पर भी चर्चाएं की. उन्होंने कहा इन धुनों और गीतों को साइकिल अभियान के दौरान बनाई जा रही सांग ऑफ सीरीज' एलबम में जगह दी जाएगी. बता दें शांतनु मोइत्रा परिणीता सहित 3-इडियट और लगे रहो मुन्ना भाई में संगीत निर्देशन कर चुके हैं. वे नेशनल फिल्म फेयर अवॉर्ड से भी सम्मानित हो चुके हैं.

Last Updated :Oct 3, 2021, 3:56 PM IST

TAGGED:

ABOUT THE AUTHOR

...view details