उत्तराखंड

uttarakhand

Road Safety Week: सड़क सुरक्षा सप्ताह को ठेंगा दिखा रहे ओवरलोड वाहन, जिम्मेदार मौन

By

Published : Jan 18, 2023, 1:28 PM IST

रुद्रपुर में ओवरलोड वाहन नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं. ये वाहन हादसे का सबब बनते जा रहे हैं. लोगों का कहना है कि पुलिस महकमा इस ओर ध्यान नहीं दे रहा है. इसलिए माफियाओं के हौसले बुलंद हैं. वहीं मामले में सख्त कार्रवाई की मांग की है.

Etv Bharat
Etv Bharat

सड़क सुरक्षा सप्ताह को ठेंगा दिखा रहे ओवरलोड वाहन

रुद्रपुर:सड़क सुरक्षा सप्ताह को लेकर एक ओर जिले के एसएसपी मंजूनाथ टीसी मोर्चा संभालते हुए लोगों को यातायात का पाठ पढ़ा रहे हैं, वहीं दूसरी ओर ओवर लोडिंग वाले डंपर यातायात नियमों की धज्जियां उड़ा रहे हैं. आलम ये है कि संबंधित विभाग कुछ भी बोलने के लिए तैयार नहीं हैं.

प्रदेश में सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है. लोगों को यातायात के प्रति जागरूक किया जा रहा है. लेकिन पुलिस कार्यालय और प्रशासनिक कार्यालय से महज एक किलोमीटर दूर यातायात के नियमों की जमकर धज्जियां उड़ाई जा रही हैं. सुबह से शाम दर्जनों ओवरलोड डंपर नो एंट्री में प्रवेश कर रहे हैं. इस सब के बावजूद संबंधित विभाग हाथ पर हाथ धरा बैठा है. जबकि प्रदेश में 33वां सड़क सुरक्षा सप्ताह मनाया जा रहा है. पुलिस महकमा लोगों को यातायात के प्रति जागरूक करने के लिए तरह तरह के अभियान चला रहा है. जिले के कप्तान सड़क सुरक्षा की कमान संभाले हुए हैं.
पढ़ें-Road Safety Week: डीजीपी ने चालकों को बांटे हेलमेट, ड्रिंक एंड ड्राइव से बचने को कहा

बावजूद इसके डीएम, एसएसपी और संभागीय कार्यालय से महज कुछ दूरी पर खनन माफिया यातायात नियमों को ठेंगा दिखा रहे हैं. माफिया प्रशासनिक अधिकारियों और पुलिस प्रशासन की नाक के नीचे से ओवरलोड वाहनों को नो एंट्री में प्रवेश कराकर मिट्टी से भरे हुए डंपर को खाली कर चुनौती दे रहे हैं. बावजूद इसके विभागीय अधिकारी कोई कार्रवाई नहीं कर रहे हैं. सुबह से शाम तक दर्जनों ओवरलोड वाहन फर्राटा भर रहे हैं. लेकिन ओवरलोड वाहनों के खिलाफ कार्रवाई अमल में नहीं लाई जा रही है. ऐसा नहीं है कि अधिकारियों के संज्ञान में मामला ना हो, बावजूद इसके अधिकारी भी रटा रटाया जवाब देकर पल्ला झाड़ रहे हैं.

बता दें कि यातायात नियमों का पालन करने वालाें का पुलिस कार्मिकों की ओर से फूल की माला पहनाकर स्वागत किया गया. वहीं हेलमेट, सीटबेल्ट, गति सीमा, वाहन संचालन के समय मोबाइल फोन का प्रयोग, नशे में वाहन चलाना, रेड लाइट जंपिंग इत्यादि के उल्लंघनकर्ताओं के विरुद्ध सघन अभियान चलाकर चालान काटा गया.

ABOUT THE AUTHOR

...view details