उत्तराखंड

uttarakhand

बंगाली समाज के जाति प्रमाण पत्र से की 'पूर्व पाकिस्तानी बांग्लादेशी' शब्द हटाने की मांग

By

Published : Sep 13, 2020, 5:13 PM IST

Updated : Sep 13, 2020, 9:39 PM IST

इन दिनों बंगाली समुदाय के जाति प्रमाण पत्र से पूर्वी पाकिस्तानी बांग्लादेशी शब्द हटाने व आरक्षण की मांग को लेकर उधम सिंह नगर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बंगाली समाज के लोग जागरूकता अभियान चला रहे हैं. गदरपुर में भी यह अभियान चलाया गया.

bengali society gadarpur us nagar news
राष्ट्रीय बजरंग दल चला रहा जागरुकता अभियान.

गदरपुर: क्षेत्र में अंतरराष्ट्रीय हिंदू परिषद के प्रदेश अध्यक्ष डॉ. राजीव महाजन के नेतृत्व में राष्ट्रीय बजरंग दल के कार्यकर्ता एक अभियान चला रहे हैं. इस अभियान के तहत लोगों को घर-घर जाकर बंगाली समाज के जाति प्रमाण पत्र से पूर्व पाकिस्तानी बांग्लादेशी शब्द हटाने और आरक्षण की मांग को लेकर सभी को एक होकर सरकार से मांग करने की अपील की जा रही है.

बता दें कि इन दिनों बंगाली समुदाय के जाति प्रमाण पत्र से पूर्वी पाकिस्तानी बांग्लादेशी शब्द हटाने व आरक्षण की मांग को लेकर उधम सिंह नगर जिले के विभिन्न क्षेत्रों में बंगाली समाज के लोग जागरूकता अभियान के माध्यम से सरकार से यह शब्द हटाने व अनुसूचित जाति का दर्जा दिए जाने की मांग कर रहे हैं. इसी कड़ी में राष्ट्रीय बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने जन जागरण मुहिम की शुरुआत की. साथ ही लोगों से अपील की कि सभी को एक होकर सरकार से मांग करना होगा, तब जाकर बंगाली समुदाय की समस्या सामप्त हो पाएगी.

यह भी पढ़ें-राज्य आंदोलनकारी बीएल सकलानी का हृदयगति रुकने से निधन

इस दौरान राष्ट्रीय बजरंग दल के कार्यकर्ताओं ने कहा कि भारत के अन्य किसी राज्य के बंगाली समुदाय के जाति प्रमाण पत्र में पूर्वी पाकिस्तानी बांग्लादेशी शब्द नहीं लिखा हुआ आता है. लेकिन उत्तराखंड के बंगाली समुदाय के जाति प्रमाण पत्र में लिखा हुआ आता है, जिस कारण बंगाली समाज को शर्मिंदगी महसूस होती है. साथ ही कहा कि भारत के 7 राज्यों में बंगाली समुदाय को अनुसूचित जाति का दर्जा दिया जाता है. लेकिन उत्तराखंड में नहीं दिया जाता है, जिस कारण बंगाली युवा पढ़ने लिखने के बावजूद भी सरकारी नौकरी से वंचित हो रहे हैं.

बंगाली समाज की बैठक

वहीं, उत्तराखंड बंगाली कल्याण समिति के गठन को लेकर गदरपुर के दिनेशपुर नगर पंचायत सभागार में एक बैठक किया गया और निर्णय लिया गया है कि बहुत जल्द बंगाली कल्याण समिति का पुनर्गठन किया जाएगा. इस दौरान बंगाली समाज की मूलभूत समस्याओं एवं उत्तराखंड बंगाली कल्याण समिति का गठन को लेकर गहन विचार विमर्श किया गया.

Last Updated :Sep 13, 2020, 9:39 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details