उत्तराखंड

uttarakhand

सॉफ्टवेयर में खराबी कर्मचारियों पर पड़ रही है भारी, तीन महीने से नहीं मिला वेतन

By

Published : Jul 6, 2019, 9:11 PM IST

आईएफएमएस सॉफ्टवेयर में तकनीकी खराबी के कारण उधम सिंह नगर जिले के 2,387 आंगनवाड़ी केंद्र के कर्मचारी वेतन न मिलने से परेशान हैं.पिछले 3 माह से उनको वेतन नहीं दिया गया है.

आंगनबाड़ी केंद्र

रुद्रपुरः उधम सिंह नगर के 2,387 आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालक पिछले तीन माह से वेतन से वंचित हैं. वेतन न मिलने से कर्मचारियों को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है. हालांकि, अब अधिकारी कर्मचारियों को वेतन देने की बात कह रहे हैं. राज्य सरकार की लापरवाही के चलते प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों में 4 माह का मानदेय नहीं मिला है.

जिले के आंगनवाड़ी कर्मचारी 3 माह से वेतन से वंचित हैं.

दरअसल, उत्तराखंड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष से आईएफएमएस सॉफ्टवेयर लागू कर दिया था. जिसमें प्रदेश के सभी जिलों के आंगनबाड़ी केंद्रों को मिलने वाले बजट से लेकर मानदेय की एंट्री कर भुगतान किया जाना था. लेकिन सॉफ्टवेयर में दिक्कत आने से इस आंगनबाड़ी कार्यकत्रियों को न ही वेतन का भुगतान हो पाया और न ही राशन की पेमेंट हो पाई.

बता दें उधम सिंह नगर जिले में 2,387 केंद्रों की संचालिकाओं का वेतन मार्च माह से अब तक नहीं दिया गया है. जानकारी के अनुसार, जिले में आंगनबाड़ी केंद्रों में तैनात वर्करों को 3 करोड़ से अधिक मानदेय दिया जाता है. जो लगभग 4 माह से नहीं दिया गया है.

यह भी पढ़ेंः श्रद्धालुओं ने हेमकुंड साहिब में लगाया कूड़े का अंबार, उद्गम स्थल से ही दूषित हो रही हेमगंगा

हालांकि, जिले के अधिकारियों द्वारा कई बार शासन स्तर पर पत्राचार कर सॉफ्टवेयर के बारे में अवगत करा दिया है. बावजूद इसके पिछले चार माह से अधिकारियों के कानों में जूं तक नहीं रेंगी.

वहीं, इस मामले में जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह का कहना है कि सॉफ्टवेयर की दिक्कत के चलते मानदेय का भुगतान नहीं हो पाया है लेकिन मैन्युली कार्य किया जा रहा है. साथ ही जिले में जल्द ही सॉफ्टवेयर से सम्बंधित कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है.

Intro:summry - उधम सिंह नगर के 2387 आंगनबाड़ी केंद्रों के संचालकों के पिछले तीन माह से वेतन ना मिलने से कर्मचारियो को भारी दिक्कत का सामना करना पड़ रहा है। हालांकि अब अधिकारी कर्मचारियो को वेतन देने की बात कह रहा है।

एंकर - सरकार की लापरवाही के चलते प्रदेश के आंगनबाड़ी केंद्रों को संचालित करने वाले कर्मचारियो का तीन माह से वेतन का भुगतान नही किया गया है। उधम सिंह नगर जिले में 2387 केंद्रों में तैनात कर्मचारियो को पिछले तीन माह से वेतन नही मिला है जिसकारण कर्मचारियो को काफी दिक्तत का सामना करना पड़ रहा है।


Body:वीओ - राज्य सरकार की लापरवाही के चलते प्रदेश के आंगन बाड़ी केंद्रों में 4 माह का मानदेय नही बट पाया है। दरशल उत्तराखंड सरकार द्वारा वित्तीय वर्ष से आईएफएमएस साफ्टवेयर लागू कर दिया था। जिसमे प्रदेश के सभी जिलों के आंगनबाड़ी केंद्रों में बटने वाले बजट से लेकर मानदेय की एंट्री कर भुगतान किया जाना था। लेकिन साफ्टवेयर में दिक्कत आने से ना ही वेतन का भुगतान हो पाया और ना ही राशन की पेमेंट हो पाई। उधम सिंह नगर जिले में 2387 केंद्रों की संचालिकाओं का वेतन मार्च माह से अब तक नही दिया गया है। जानकारी के अनुसार जिले में लगभग 2387 आंगनबाड़ी केंद्रों में तैनात वर्करों को 3 करोड़ से अधिक मानदेय दिया जाता है जो लगभग 4 माह से नही दिया गया है। हालांकि जिले के अधिकारियों द्वारा कई बार शासन स्तर पर पत्राचार कर साफ्टवेयर के बारे में अवगत करा दिया है। बावजूद इस के पिछले चार माह से अधिकारियों के कानों में जू तक नही रेंगी।
वही जिला कार्यक्रम अधिकारी उदय प्रताप सिंह ने बताया कि सॉफ्टवेयर की दिक्कत के चलते मानदेय का भुगतान नही हो पाया है। लेकिन मेंवली कार्य किया जा रहा है। साथ ही जिले में जल्द ही साफ्टवेयर से सम्बंधित कार्यशाला का आयोजन किया जा रहा है।

बाइट - उदय प्रताप सिंह, डीपीओ।


Conclusion:

ABOUT THE AUTHOR

...view details