उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ में आर्टिफिशियल त्रिशूल लगाए जाने का विरोध, तीर्थ पुरोहितों ने अजेंद्र अजय पर लगाये कई आरोप

By

Published : Mar 31, 2023, 4:18 PM IST

Updated : Mar 31, 2023, 6:16 PM IST

केदारनाथ के तीर्थ पुरोहितों ने एक बार फिर से मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय पर हमला बोला है. तीर्थ पुरोहितों ने केदारनाथ धाम में 100 किलो के बनावटी त्रिशूल लगाए जाने का विरोध किया है. साथ ही उन्होंने मंदिर समिति अध्यक्ष पर धाम में मनमाने ढंग से कार्य करने का आरोप लगाये है.

Etv Bharat
केदारनाथ में आर्टिफिशियल त्रिशूल लगाए जाने का विरोध

केदारनाथ में आर्टिफिशियल त्रिशूल लगाए जाने का विरोध

रुद्रप्रयाग: उत्तराखंड चारधाम तीर्थ पुरोहित महापंचायत के उपाध्यक्ष और केदारसभा कार्यकारिणी सदस्य संतोष त्रिवेदी ने बदरीनाथ-केदारनाथ मंदिर समिति अध्यक्ष अजेंद्र अजय की कार्यशैली पर सवाल खड़े किए हैं. उन्होंने कहा मंदिर समिति अध्यक्ष केदारसभा और तीर्थ पुरोहितों को किसी भी मुद्दे पर विश्वास में नहीं ले रहे हैं. वे अपनी मनमानी करने में लगे हैं. तीर्थ पुरोहितों के हक-हकूकों को ठेस पहुंचाने का काम किया जा रहा है, जिसे किसी भी कीमत पर बर्दाश्त नहीं किया जाएगा.

जारी बयान में उत्तराखंड चारधाम तीर्थ पुरोहित महापंचायत के उपाध्यक्ष संतोष त्रिवेदी ने कहा मंदिर समिति अध्यक्ष देश-विदेश से आने केदारनाथ यात्रा पर आने वाले श्रद्धालुओं की सेवा के बजाय अपनी सेवा में लगे हैं. मंदिर समिति अध्यक्ष का कहना है कि केदारनाथ में 100 किलो का बनावटी त्रिशूल लगाया जाएगा, जबकि त्रिशूल के बजाय धाम में बुनियादी सुविधाओं की ओर ध्यान नहीं दिया जा रहा है. उन्होंने कहा अभी तक कर्मचारी और पुजारियों के आवास का निर्माण नहीं हो पाया है. कर्मचारी केदारनाथ धाम में तीर्थ पुरोहितों के भवनों में रह रहे हैं.
पढे़ं-कौन होगा गढ़वाल कमिश्नर!, चार धाम यात्रा की तैयारियों के बीच नाम पर सस्पेंस बरकरार

चारधाम तीर्थ पुरोहित महापंचायत के उपाध्यक्ष संतोष त्रिवेदी ने कहा केदारनाथ धाम में सौ किलो का त्रिशूल लगाए जाने का कोई औचित्य नहीं है. मंदिर समिति अध्यक्ष केवल सस्ती लोकप्रियता के लिए यह सब कर रहे हैं. पंचायत उपाध्यक्ष ने कहा मंदिर समिति अध्यक्ष को इधर-उधर की बातें करने की बजाय आपसी तालमेल से कार्य करना चाहिए. आपदा के बाद से अब तक पुजारी आवास का निर्माण नहीं हो पाया है. पुजारी विपरीत परिस्थितियों में यहां छः महीने रहते हैं. उन्होंने कहा आगामी केदारनाथ धाम की यात्रा को लेकर बदरी-केदार मंदिर समिति ने तीर्थ पुरोहितों के साथ कोई बैठक नहीं की है, जिस कारण तीर्थ पुरोहित मंदिर समिति की कार्यप्रणाली से खासे नाराज हैं.तीर्थ पुरोहित त्रिवेदी ने कहा केदारनाथ धाम में मंदिर समिति अध्यक्ष की तीर्थ पुरोहित किसी भी सूरत में मनमानी नहीं चलने देंगे. वहीं, मंदिर समिति अध्यक्ष अजेन्द्र अजय ने इस मामले में कुछ भी कहने से मना कर दिया.

Last Updated :Mar 31, 2023, 6:16 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details