उत्तराखंड

uttarakhand

बर्फीली चादर से ढका बाबा केदार धाम, 7 फीट तक जमी बर्फ

By

Published : Dec 23, 2019, 1:39 PM IST

Updated : Dec 23, 2019, 2:24 PM IST

पिछले सप्ताह में केदारनाथ धाम में जमकर हुई बर्फबारी के कारण धाम में अभी भी सात फीट तक बर्फ जमी हुई है. बर्फबारी के चलते केदारनाथ में बीते 10 दिनों से विद्युत, पेयजल और संचार सेवाएं ठप पड़ी हैं.

etv bharat
केदारनाथ में जमकर हुई बर्फवारी, 10 दिनों से विद्युत, पेयजल और संचार सेवा ठप

रुद्रप्रयाग: बाबा केदारनाथ में में बर्फबारी का दौर जारी है. केदारनाथ धाम में करीब सात फीट तक बर्फ जमी हुई है. इस बीच केदारनाथ धाम का नजारा मनमोहक नजर आ रहा है. साथ ही पूरा धाम बर्फ से ढक चुका है. वहीं बर्फबारी से मुश्किलें भी बढ़ गई हैं. बर्फबारी के कारण पैदल मार्ग भी क्षतिग्रस्त हो गया है और कई स्थानों पर पैदल मार्ग का पता नहीं चल पा रहा है.

केदारनाथ में जमकर बर्फबारी.

बता दें कि पिछले सप्ताह में केदारनाथ धाम में जमकर हुई बर्फबारी के कारण धाम में अभी भी सात फीट तक बर्फ जमी हुई है. केदारनाथ धाम को जोड़ने वाले 18 किमी के पैदल मार्ग पर सिर्फ बर्फ ही बर्फ पड़ी है. केदारनाथ धाम में हुई बर्फबारी के बाद वहां चल रहें पुनर्निर्माण कार्य ठप पड़ गये थे और वहां रह रहे मजदूर और कर्मचारी वापस आ गये थे. हालांकि अभी भी 10 मजदूर केदारनाथ में मौजूद हैं.

ये भी पढ़ें:रुद्रप्रयाग: धूमधाम से निकली भगवान मदमहेश्वर की शोभायात्रा, बगडवाल नृत्य ने बांधा समां

बर्फबारी के चलते केदारनाथ में बीते 10 दिनों से विद्युत, पेयजल और संचार सेवाएं ठप पड़ी हैं, जिसके कारण जो लोग केदारनाथ में रह रहे हैं, उनसे कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है. केदारनाथ में भारी बर्फवारी से जनजीवन अस्त व्यस्त हो गया है. लोगों को बुनियादी आवश्यकताओं की पूर्ति के लिए काफी मशक्कत करनी पड़ रही है. वहीं कुछ लोगों का दल पैदल मार्ग से धाम के लिए रवाना हुआ है और दल के लौटने के बाद ही केदारनाथ धाम की वास्तविक स्थिति का पता चल पाएगा. हालांकि प्रशासन की ओर ले राहत कार्य किए जा रहे हैं.

Intro:केदारनाथ पैदल मार्ग पर बर्फ ही बर्फ
पैदल मार्ग पर पड़ी है घुटनों से ऊपर तक बर्फ
केदारनाथ में 10 दिनों से नहीं है कोई संपर्क

रुद्रप्रयाग - बीते सप्ताह केदारनाथ धाम में जमकर बर्फबारी हुई है। केदारनाथ धाम में अभी भी सात फीट तक बर्फ है। केदारनाथ धाम को जोड़ने वाले 18 किमी पैदल मार्ग पर सिर्फ बर्फ ही बर्फ है। बर्फ के कारण पैदल मार्ग भी क्षतिग्रस्त हुआ है। कई स्थानों पर पैदल मार्ग का पता नहीं चल पा रहा है। कुछ लोगों की टीम पैदल मार्ग से धाम के लिये रवाना हुई है। दल के लौटने के बाद ही केदारनाथ धाम की वास्तविक स्थिति का पता चल पायेगा।
Body:दरअसल, केदारनाथ धाम में बर्फबारी के बाद वहां चल रहे पुनर्निर्माण कार्य ठप पड़ गये थे और वहां रह रहे मजदूर और कर्मचारी वापस आ गये थे। हालांकि अभी भी दस मजदूर केदारनाथ में मौजूद हैं। केदारनाथ में 10 दिनों से विद्युत, पेयजल और संचार सेवा ठप है। जो लोग केदारनाथ में रह रहे हैं उनसे कोई संपर्क नहीं हो पा रहा है। बर्फबारी के कारण केदारनाथ में चलने वाले पुनर्निर्माण कार्य भी ठप पड़े हुये हैं।
Conclusion:
Last Updated :Dec 23, 2019, 2:24 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details