उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ धाम: रामबाड़ा में बनाया गया स्टील फोल्डिंग पुल, यात्रियों को मिली राहत

By

Published : May 22, 2022, 5:56 PM IST

रुद्रप्रयाग के भीमबली में संकरा पुल होने से तीर्थ यात्रियों को परेशानी हो रही थी. जिसके देखते हुए रामबाड़ा में अस्थाई स्टील फोल्डिंग पुल बनाया गया है. जिस पर आवाजाही भी शुरू हो गई है. इस पुल का निर्माण डीडीएमए ने किया है.

folding bridge
फोल्डिंग पुल

रुद्रप्रयाग: गौरीकुंड-केदारनाथ यात्रा पैदल मार्ग को बेहतर बनाने एवं यात्रियों को सुविधाएं देने के लिए प्रशासन स्तर से कार्रवाई जारी है. जिलाधिकारी मयूर दीक्षित के निर्देशन में जिला प्रशासन और यात्रा संबंधित विभाग सुविधाएं बहाल करने में जुटे हैं. इसी के तहत 2019 में रामबाड़ा में एक पुल का एंबेडमेंट क्षतिग्रस्त हो गया था, उसकी जगह डीडीएमए (डिस्ट्रिक्ट डिजास्टर मैनेजमेंट अथॉरिटी) ने अस्थायी स्टील फोल्डिंग पुल बनाया है.

केदारनाथ पैदल मार्ग पर भीमबली में पुल की पहले से ही सुविधा उपलब्ध है. जबकि रामबाड़ा में एक एल्युमिनियम पुल पहले से ही मौजूद है. इसी के ठीक ऊपर की तरफ वर्ष 2019 में एंबेडमेंट क्षतिग्रस्त होने से पुल पर आवाजाही बंद थी. प्रशासन के निर्देश पर लोक निर्माण खंड गुप्तकाशी ने इस क्षतिग्रस्त पुल को आवाजाही के लिए तैयार कर दिया है. जिस पर आवाजाही भी शुरू हो गई है.

ये भी पढ़ें:उत्तराखंड में कांवड़ यात्रा होगी बेहद भव्‍य, हरिद्वार से गंगा जल ला पाएंगे शिव भक्त

अब रामबाड़ा में तीर्थयात्रियों को पुल से आवाजाही करने में काफी सुविधा हो रही है. जाम से निजात दिलाने के लिए और यात्रा को सुव्यवस्थित ढंग से संचालित करने में यह पुल मील का पत्थर साबित होगा. लोक निर्माण खंड गुप्तकाशी के ईई प्रवीण कर्णवाल ने कहा जिलाधिकारी के निर्देश पर रामबाड़ा में अस्थायी स्टील फोल्डिंग पुल का निर्माण कार्य किया गया है. यह पुल तीर्थ यात्रियों की आवाजाही के लिए सुचारू कर दिया गया है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details