उत्तराखंड

uttarakhand

केदारनाथ धाम से 300 क्विंटल प्लास्टिक कूड़ा जमा, घोड़े खच्चरों से भेजा जा रहा सोनप्रयाग

By

Published : Aug 20, 2023, 8:33 PM IST

Plastic Waste in Kedarnath dham हिमालय में करीब 3584 मीटर की ऊंचाई पर स्थित केदारनाथ धाम में प्लास्टिक कचरा किस कदर पहुंच रहा है, इसकी तस्दीक अब इकट्ठा किए गए कचरा दे रहे हैं. अभी तक केदारनाथ धाम और यात्रा पड़ावों से 300 क्विंटल प्लास्टिक कूड़ा जमा किया जा चुका है. जो यह बताता है कि हिमालय में प्लास्टिक पहुंच रहा है. जो हिमालय के सेहत के लिए ठीक नहीं कहा जा सकता है.

Plastic Waste Collected from Kedarnath
केदारनाथ धाम से 300 क्विंटल प्लास्टिक कूड़ा जमा

रुद्रप्रयागः केदारनाथ धाम समेत यात्रा पड़ाव से अब तक 300 क्विंटल प्लास्टिक कूड़ा जमा किया जा चुका है. कूडे़ को घोड़े खच्चरों के माध्यम से सोनप्रयाग भेजा जा रहा है. ताकि, कूडे़ को कांपैक्टर मशीन से कंपोज कर रीसाइक्लिंग के लिए भेजा जा सके.

घोड़े खच्चरों के जरिए नीचे लाया जा रहा कूड़ा

बता दें कि स्वच्छ भारत मिशन योजना के तहत केदारनाथ धाम और पैदल यात्रा मार्ग पर नगर पंचायत केदारनाथ एवं सुलभ शौचालय के पर्यावरण मित्रों की ओर से लगातार सफाई अभियान चलाया जा रहा है. सफाई व्यवस्था में तीर्थ पुरोहितों और स्थानीय व्यापारियों की ओर से भी सहयोग दिया जा रहा है. अब तक पर्यावरण मित्र 300 क्विंटल से ज्यादा प्लास्टिक कूड़ा एकत्रित कर चुके हैं. प्लास्टिक कूड़े को 100 घोड़े खच्चरों के माध्यम से सोनप्रयाग पहुंचाया जा रहा है.

केदारनाथ में सफाई अभियान
ये भी पढ़ेंःरोज बिगड़ रही है केदारनाथ के हिमालय की सेहत, खत्म होता ईको सिस्टम बड़े खतरे का संकेत

अपर मुख्य कार्यकारी अधिकारी योगेंद्र सिंह ने बताया कि पीएम नरेंद्र मोदी के स्वच्छ भारत मिशन योजना के प्रभावी क्रियान्वयन एवं जिलाधिकारी के निर्देशन में पर्यावरण के संरक्षण एवं संवर्द्धन के लिए नियमित सफाई अभियान चलाया जा रहा है. ताकि, केदारनाथ धाम में दर्शन करने पहुंच रहे श्रद्धालुओं को किसी तरह की परेशानी न हो. केदारनाथ धाम और पैदल यात्रा मार्ग में फैले कूड़े व प्लास्टिक कचरे को एकत्रित कर उचित निस्तारण किए जाने के लिए सोनप्रयाग कांपैक्टर मशीन में भेजा जा रहा है.

ये भी पढ़ेंःचारधाम यात्रा रूट पर बढ़ा सॉलिड वेस्ट, खतरे में 'हिमालयन पिका' का अस्तित्व, 'हिला' इको सिस्टम

वहीं, सुलभ इंटरनेशनल के इंचार्ज धनंजय पाठक ने बताया कि केदारनाथ धाम और पैदल यात्रा मार्ग में निरंतर सफाई अभियान चलाया जा रहा है. अब तक केदारनाथ धाम और यात्रा मार्ग से करीब 300 क्विंटल प्लास्टिक कूड़ा एकत्रित किया जा चुका है. जिसका उचित निस्तारण किया जा रहा है.

ABOUT THE AUTHOR

...view details