उत्तराखंड

uttarakhand

VIDEO: कैसे ताश के पत्तों की तरह ढह गया पहाड़, पल में हुआ जमींदोज

By

Published : Aug 21, 2021, 3:30 PM IST

Updated : Aug 21, 2021, 4:23 PM IST

उत्तराखंड में इन दिनों जगह-जगह लैंडस्लाइड हो रहा है. लैंडस्लाइड का ऐसा ही खौफनाक वीडियो पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी से सामने आया है. यहां चंद सेकेंडों में पूरी पहाड़ी दरक गई.

landslide
उत्तराखंड भूस्खलन न्यूज

पिथौरागढ़: उत्तराखंड में भारी बारिश ने लोगों की दुश्वारियां बढ़ा रखी हैं. बारिश की वजह से जगह-जगह पहाड़ियां दरक रही हैं. शनिवार 21 अगस्त को भी पिथौरागढ़ जिले के मुनस्यारी तहसील के हरकोट में एक भारी चट्टान भरभराकर गिर गई. चट्टान इतनी बड़ी है कि हरकोट नाले का बहाव पूरी तरह थम गया है.

हरकोट नाले का बहाव रुकने से मालुपाती और भदेली गांवों पर खतरा मंडरा रहा है. स्थानीय लोगों ने प्रशासन से मांग की है कि आपातकालीन परिस्थितियों को देखते हुए जल्द से जल्द आवश्यक कार्रवाई की जाए. बता दें कि मुनस्यारी में इन दिनों भारी बरसात हो रही है. इस कारण चट्टान कमजोर हो गई हैं और लगातार पहाड़ियों के गिरने का सिलसिला जारी है.

ताश के पत्तों की तरह ढह गया पहाड़

पढ़ें-एक घंटे बाद खुला कालसी-चकराता मोटर मार्ग, मलबा आने से हुआ था बंद

विकासखंड मुनस्यारी के हरकोट के पास भारी चट्टान गिरने से मालुपाती गांव के नीचे से बहने वाली नदी का प्रवाह पूरी तरह रुक गया है. ग्राम प्रधान हरकोट हेमा देवी का कहना है कि पहाड़ दरकने के समय भूकंप आने जैसी आवाजें आयी थी. इससे क्षेत्र वासियों में दहशत का माहौल है. साथ ही चट्टान टूटने का सिलसिला जारी है.

पढ़ें-बारिश से पहाड़ों के हालात बेहाल, नैनीताल में बड़ा लैंडस्लाइड, बाल-बाल बची 14 जिंदगियां

ग्राम प्रधान ने बताया कि पहाड़ी दरकने से हरकोट नाले का प्रवाह बंद हो गया और नदी ने झील का रूप ले लिया है. इस कारण तटीय क्षेत्र मालुपाती, भदेली और हरकोट क्षेत्र के लिए खतरा हो सकता है. यदि प्रशासन ने जल्द ही कोई आवश्यक कार्रवाई नहीं की तो क्षेत्र में बड़ी आपदा दस्तक दे सकती है.

Last Updated :Aug 21, 2021, 4:23 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details