उत्तराखंड

uttarakhand

नेपाल ने जताई मालपा में झील फटने की आशंका, जायजा लेने जिला प्रशासन की टीम रवाना

By

Published : Feb 4, 2021, 7:36 PM IST

Updated : Feb 4, 2021, 7:49 PM IST

नेपाल ने मालपा में महाकाली नदी पर बनी एक झील के फटने की आशंका जताते हुए अलर्ट जारी किया है. जिसके बाद स्थानीय जिला प्रशासन ने स्थिति का जायजा लेने के लिए अधिकारियों के टीम को भेजा है.

India Nepal Border News
नेपाल ने जताई मालपा में झील फटने की आशंका

पिथौरागढ़: जिले के मालपा के महाकाली नदी पर बनी एक झील के फटने की आशंका की रिपोर्ट से नेपाल प्रशासन में हड़कंप मचा है. नेपाल प्रशासन की ओर से जारी ऐसी रिपोर्ट के बाद भारतीय प्रशासन भी सतर्क हो गया है. डीएम ने बीआरओ और धारचूला एसडीएम को स्थलीय निरीक्षण के भेजा है.

दरअसल, नेपाल ने इस इलाके में रहने वालों अपने नागरिकों को काली नदी से दूर रहने के निर्देश जारी किए थे. नेपाल प्रशासन का कहना है कि इस इलाके में पानी जमा हो रहा है, जिससे उसके नागरिकों को खतरा हो सकता है. हालांकि पिथौरागढ़ प्रशासन ने पानी जमा होने की बात को खारिज किया है.

नेपाल ने जताई मालपा में झील फटने की आशंका.

ये भी पढ़ें:कुछ ऐसी हो गई है साध्वी पद्मावती की हालत, फिर भी नहीं बदला गंगा रक्षा का संकल्प

नेपाल ने अलर्ट जारी करते हुए कहा था कि 'लंबे समय से दार्चुला के मालपा नामक स्थान में महाकाली नदी पर बनी झील के किसी भी वक्त फटने की आशंका है. ऐसा होने पर उसमें जमा पानी तबाही का कारण बन सकता है'. ऐसे में नेपाल के सीमांत कंचनपुर जिला प्रशासन ने अलर्ट जारी करते हुए महाकाली और शारदा के किनारे बसी आबादी और नदी में कार्य कर रहे लोगों को सतर्क रहने को कहा है.

पिथौरागढ़ डीएम विजय कुमार जोगदंडे ने कहा कि मालपा में काली नदी का प्रवाह नहीं रुका है. ऐसे में किसी भी प्रकार के खतरे की बात नहीं है. जिलाधिकारी ने बताया कि इस मामले में नेपाल की तरफ से अभी कोई आधिकारिक सूचना नही मिली है. लेकिन मामला प्रकाश में आने पर बीआरओ और प्रशासन की संयुक्त टीम को स्थलीय निरीक्षण के निर्देश दे दिए गए हैं.

Last Updated :Feb 4, 2021, 7:49 PM IST

ABOUT THE AUTHOR

...view details